facebook-pixel

सूखे फूलों के व्यवसाय से महकाएं अपना व्यापार

Share Us

1639
सूखे फूलों के व्यवसाय से महकाएं अपना व्यापार
10 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

खूबसूरत फूलों को सभी लोग पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फूलों के सूखने के बाद भी उसे उपयोग में लाकर उससे व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है।

Podcast

Continue Reading..

खूबसूरत फूलों को सभी लोग पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फूलों के सूखने के बाद भी उसे उपयोग में लाकर उससे व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है। अगर आप भी बागवानी के शौकीन हैं और फूलों को देख कर आपका मन प्रसन्न हो जाता है तो फूलों की खेती के अलावा सूखे फूलों Dried flowers Business से भी आप अपना व्यवसाय कर सकते हैं, यानी कि आप सूखे फूलों का व्यवसाय करके काफी मुनाफा कमा सकते हैं। वर्तमान की स्थिति में सूखे हुए फूलों के व्यवसाय का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। विभिन्न उपयोगों के कारण सूखे फूलों की मांग देश और विदेश में काफी बढ़ गई है। 

इस व्यापार में भारत नंबर वन 

अगर भारत में इस व्यवसाय की बात की जाए तो भारत सूखे फूलों के निर्यात के मामले में नंबर वन देश है। इसके अलावा भारत India से अमेरिका America, यूरोप europe, थाईलैंड Thailand, सिंगापुर Singapore, चीन China, तुर्की Turkey, न्यूजीलैंड, जापान Japan जैसे बड़े देशों में सूखे फूलों को निर्यात Export किया जाता है। भारत में सूखे फूलों का व्यापार 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का हो गया है। सूखे फूलों का व्यापार दुनिया भर में लाभदायक सौदा बन कर सामने आ रहा है। 20 देशों को 500 से अधिक किसानों द्वारा सूखे फूल निर्यात किए जाते हैं, लेकिन इस व्यवसाय में कदम रखने से पहले आपको फूलों की खेती और उसके सूखने की सही विधि जानना बेहद जरूरी है।

कैसे कर सकते हैं यह व्यवसाय

वैसे तो थोड़े से परिश्रम और ज्ञान से फूलों की खेती सीख कर आप यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं चाहे तो आप पार्ट टाइम Part Time में अपने घर से छोटी बागवानी की शुरुआत कर फूलों का उत्पादन और व्यवसाय कर सकते हैं। मुनाफा बढ़ने के बाद आप धीरे-धीरे इस व्यवसाय में और भी आगे कदम बढ़ा सकते हैं। आइए विस्तार से समझते हैं।

सूखे फूलों के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको योजना बनानी होगी और अपनी लागत पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा आप अपने व्यवसाय के नाम को लेकर भी योजना बनाएंगे। सूखे फूलों के व्यवसाय से जुड़े सभी मुद्दों पर आपको सही तौर पर योजना बनानी होगी।

आपको बाजार Market में इस व्यवसाय को लेकर शोध भी करना होगा यानी कि जिस व्यवसाय में आप उतर रहे हैं, उसकी आपको अच्छी तरह रिसर्च Research करनी होगी। जैसे किस तरह यह व्यवसाय आप लोगों तक पहुंचाएंगे। लोगों की इसमें मांग क्या है, बाजार में इसकी स्थिति क्या है, इस व्यवसाय में पहले से कदम रख चुके प्रतियोगियों के ऊपर भी आपको रिसर्च करनी होगी। सारी जानकारी एकत्रित करनी होगी, जिसकी मदद से आप इस व्यवसाय में अच्छी तरह पकड़ बना सकें।

 कितनी लागत लगेगी

सूखे फूलों के व्यवसाय की शुरुआत आप डेढ़ लाख रुपए से कर सकते हैं। इसकी छोटी शुरुआत आप अपने पास मौजूद जमीन पर फूलों का बगीचा लगाने से शुरू कर सकते हैं। अपने व्यवसाय में बढ़त के मुताबिक आप अपने बगीचे को और बड़ा कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य जमीन खरीदकर इस व्यवसाय को फैला सकते हैं।

कमाई के बारे में जान लें

सूखे फूलों के व्यापार से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर एक महीने की बात करें तो आप इस व्यवसाय से करीब 30 हजार तक बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। सूखे फूलों का एक पैकेट करीब 400 से 500 रुपए का बिकता है। यदि आप रोज दो पैकेट बेचते हैं, तो महीने में आप 25 से 30 हजार कमा सकते हैं। व्यवसाय में बढ़ोतरी के साथ-साथ इसमें और भी बढ़ोतरी की जा सकती है।