facebook-pixel

फ़ोटोग्राफ़ी को बनाएं अपना व्यवसाय

Share Us

1183
फ़ोटोग्राफ़ी को बनाएं अपना व्यवसाय
08 Dec 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बदलते दौर के साथ लोग अधिक से अधिक अपनी यादों को सहजने के लिए फ़ोटोग्राफ़ी का सहारा लेते हैं। उत्तम गुणवत्ता की फोटोज़ के लिए अब व्यक्ति ऐसे लोगों से तस्वीरें खिंचवाता है, जो इस काम में माहिर हों। यही कारण है कि आज के समय में फ़ोटोग्राफ़ी एक अच्छा व्यवसाय बन गया है, जिसका चुनाव करके व्यक्ति एक निश्चित आमदनी का रास्ता खोलता है।

Podcast

Continue Reading..

ख़ूबसूरत और खुशनुमा यादों को भला कौन अपने पास हमेशा के लिए क़ैद नहीं करना चाहता। यदि लोगों को ऐसे साधन मिल जाते हैं जो उनकी यादों को सहेज कर रखें तो वे अवश्य ही इस साधन को अपनाते हैं ताकि जब उनकी इच्छा हो वे उन लम्हों को फिर से इन साधनों के ज़रिए जी सकें। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ऐसे अनेक लम्हें होते हैं, जिसे वे कैद करना चाहते हैं तथा इन यादों को कैद करने के लिए सबसे बेहतरीन माध्यम होता है तस्वीरें Pictures तथा उनके वीडियोज़ Videos. तस्वीरें एक ऐसा माध्यम है जिससे हम अपनी पुरानी यादों को ताज़ा करते हैं। जब अचानक से हमारे सामने कभी कोई पुरानी तस्वीर या वीडियो आती है, तो हमारे चेहरे पर एक ख़ुशी की लहर दौड़ जाती है। हमारा मन हर्षित हो उठता है। बदलते दौर के साथ यह प्रक्रिया और भी प्रौढ़ होती जा रही है। अब लोग अधिक से अधिक अपनी यादों को सहजने के लिए फ़ोटोग्राफ़ी का सहारा लेते हैं। उत्तम गुणवत्ता की फोटोज़ के लिए अब व्यक्ति ऐसे लोगों से तस्वीरें खिंचवाता है, जो इस काम में माहिर हों। यही कारण है कि आज के समय में फ़ोटोग्राफ़ी एक अच्छा व्यवसाय बन गया है, जिसका चुनाव करके व्यक्ति एक निश्चित आमदनी का रास्ता खोलता है।

फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय Photography business की आज के समय में बहुत मांग Demand है। आजकल लोग छोटे से छोटे कार्यक्रम Functions में भी फ़ोटोग्राफ़र को बुलाते हैं, ताकि वे हर एक पल को कैमरे में कैद कर सकें। इसके लिए फ़ोटोग्राफ़र अच्छे-खासे पैसे लेता है।

इस कार्य को शुरू करने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में निवेश की आवश्यकता है। क्योंकि आपको उत्तम गुणवत्ता के कैमरे Camera, लेन्सेज़ lenses, फ्लैशेज़ Flashes, एक्सटर्नल ड्राइव External Drive, मेमोरी कार्ड Memory Card आदि जैसे महत्वपूर्ण तथा उपयोगी सामानों को खरीदना होता है, जिसमें ठीक-ठाक पैसे लग जाते हैं। इन सब उपकरणों में भिन्न-भिन्न प्रकार के विकल्प होते हैं, कोशिश करिए कि आप वही उपकरण खरीदें जो अच्छी तस्वीरें खींच सकें या जो आपके काम की गुणवत्ता को बढ़ा सके।  इसलिए व्यवसाय को शुरू करने से पहले आप एक सुरक्षित पूंजी की व्यवस्था ज़रूर कर लें।

यदि आप शुरुआत में इतना  खर्च करने में असमर्थ हैं तो आप किसी फ़ोटोग्राफ़र के सानिध्य में फ़ोटोग्राफ़ी को शुरू कर सकते हैं। इससे आप और अधिक सीख पाएंगे तथा आने वाले समय में आप अपनी पूंजी भी निश्चित कर पाएंगे।

इसके साथ ही यदि कोई महत्वपूर्ण बात है तो यह कि आप किस प्रकार की फोटोज़ खींचते हैं। कोशिश करिए कि आप रचनात्मक तस्वीरों Creative photography  को लें, आपके द्वारा खींची गई तस्वीरें लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकें तथा उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकें तभी आप एक कुशल फ़ोटोग्राफ़र कहे जाएंगे।

स्वयं को Professional दिखाएं तथा समय के पाबंद रहें, जिस समय पर आपको बुलाया गया है, उस समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें। यह किसी व्यक्ति को उसके कार्य के लिए गंभीर दिखाता है। साथ ही अपने व्यवसाय का प्रचार करें, ताकि अधिक से अधिक लोग आपके कार्य से अवगत हों। इससे आपके व्यवसाय में वृद्धि होगी।