facebook-pixel

जानिए शेयर बाजार में नुकसान के बड़े कारण

Share Us

1041
जानिए शेयर बाजार में नुकसान के बड़े कारण
14 Jan 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आजकल आपने ये नाम बहुत सुने होंगे जैसे share bazar, stock market, share market, Equity Market, Wealth Market आदि। इनके नाम अलग-अलग हैं लेकिन इन सबके काम एक ही हैं वो है पैसा बनाना। अगर आपको इसकी सही नॉलेज है तो आप इसमें मिनटों में लाखों और करोड़ों रुपये कमा लेते हैं और यदि आपको इस मार्केट की अच्छी जानकारी नहीं है तो यहाँ पर आपको एक गलती भी भारी पड सकती है यानि बिना जानकारी के शेयर बाजार में आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिस तरह Share market में पैसे बनाना आसान है ठीक उसी तरह यहाँ पैसे गवाना भी उतना ही आसान है। ये कुछ कारण हैं जिनसे आपको शेयर बाजार में नुकसान झेलना पड़ता है।

Podcast

Continue Reading..

आजकल हर किसी की जुबां पर आपको एक नाम सबसे अधिक सुनने को मिलेगा और वह नाम है शेयर मार्केट share market का। आजकल शेयर या स्टॉक मार्केट stock market एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने पैसे को निवेश invest करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। क्योंकि आज के इस दौर में सभी को जल्दी अमीर बनने का का बहुत ही ज्यादा शौक हो गया है। हर कोई यही सोचता है कि बस जल्दी से जल्दी हमारे पास पैसे आ जाएं और इसके लिए लोग बिना सही जानकारी के share market में निवेश करते हैं। share market में कैसे और कब invest करना चाहिये इसकी आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है अन्यथा सही जानकारी के अभाव में आप अपना नुकसान कर बैठते हैं। चलिए आज जानते हैं कि शेयर बाजार क्या है और इसमें major causes of loss नुकसान के कौन-कौन से बड़े कारण हैं। 

शेयर मार्केट क्या है?

Share Market और Stock Market एक ऐसा market है जहाँ बहुत सी companies के shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं यानि एक ऐसा मार्केट जिसमें हम शेयरों को बेचने और खरीदने का कार्य करते है इसलिए इसे शेयर मार्केट Share Market कहा जाता है। यह एक ऐसा बाजार है जहां हम मुनाफा कमाने के लिए निवेश invest करते हैं। किसी कंपनी का share खरीदने का मतलब है आप उस कंपनी में हिस्सेदार बन गए यानि उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपको भी मुनाफा profit होगा और अगर घाटा loss हुआ तो आपका भी नुकसान होगा। शेयर मार्केट में जो भी काम होता है वो पैसों से होता है। जो Profit या Loss होता है वो पैसों से ही होता है। यहाँ जितना आसान पैसे बनाना है उतना ही आसान पैसे गंवाना भी। यहाँ बहुत ही risk होता है इसलिए यहाँ निवेश बहुत ही सोच समझ कर और पूरी जानकारी के बाद ही करना चाहिए। इस Market में लोग लाखों और करोड़ों रुपये भी कमा लेते हैं तो कई बार बर्बाद भी कर लेते हैं। 

बिना जानकारी के निवेश करना

यह शेयर बाजार में नुकसान का पहला कारण है। क्योंकि बिना कुछ सीखे और बिना कुछ जाने यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हो तो आपको नुकसान झेलना पड़ता है। share market के बारे में आपको सही knowledge आपको इसका बादशाह भी बना सकती है और गलत जानकारी से आप लाखों रूपये भी गंवा सकते हैं। जैसे हम किसी भी काम को करने से पहले उसकी ट्रेनिंग लेते हैं उस और काम को अच्छे से सीखते हैं। तब जाकर हम उस काम में expert बनते हैं, पैसे कमाते हैं। ठीक वैसा ही Share Market में भी है। अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश के बारे में पहले कुछ दिन सीख लें। क्योंकि लाखों रूपये के नुकसान से बेहतर है पहले कुछ समय निकालकर भली भांति शेयर बाजार की पूरी जानकारी ले लेना। 

सही समय पर निवेश न करना 

शेयर बाजार में नुकसान का एक कारण ये भी है कि आप गलत समय पर निवेश करते हैं। लोग शेयर बाज़ार में मंदी के वक्त नुकसान होने के डर से अच्छी कंपनी के शेयर भी बेचने लगते हैं जबकि मंदी के वक्त शेयर खरीदने चाहिए। इसका कारण ये है कि बढ़िया से बढ़िया कंपनी के शेयर भी बाजार में मंदी के समय बहुत अच्छे discount पर मिलते हैं लेकिन लोग जब बाजार में तेज़ी चल रही होती है तो तेज़ी को देखकर ज्यादा से ज्यादा लोग उसी समय शेयर बाजार में निवेश करते है। इससे उन्हें कुछ समय में अच्छा लाभ तो मिलता है लेकिन जल्द ही वह लाभ नुकसान में बदल जाता है। क्योंकि वे शेयर को बहुत महेंगे दाम में खरीद कर निवेश कर लेते हैं। फिर मंदी के समय उनके पास पैसा नहीं होता और बड़ी-बड़ी कंपनियां बहुत अच्छे डिस्काउंट पर मिलती है, तब वह शेयर नहीं खरीद पाते। बाजार में तेज़ी के समय लोगों को देखकर शेयर न खरीदें।

बिना समझे किसी भी व्यापार में निवेश करना

शेयर बाजार में नुकसान का तीसरा कारण ये है कि लोग बिना जानकारी के किसी भी व्यापार में निवेश कर देते हैं। यानि जिस व्यापार के बारे में उनको समझ भी नहीं है उस कंपनी में भी निवेश कर देते हैं। जैसे कि आप हेल्थ से संबंधित क्षेत्र के बारे में जानते हो या उससे संबंध रखते हो लेकिन निवेश बैंक के शेयर में करते हो। आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिनके व्यापार के बारे में आप अच्छी जानकारी और समझ रखते हैं। ऐसा नहीं है कि आप दूसरे व्यापार या दूसरे क्षेत्र में निवेश नहीं कर सकते हैं लेकिन जिस व्यापार को आप अच्छे से समझते हो उसमें निवेश करना आपके लिए भी आसान होता है। कभी भी जिस व्यापार को आप समझते नहीं हो उस कंपनी में निवेश न करें। 

दूसरे की सलाह पर निवेश करना

अक्सर लोग किसी और की सलाह पर निवेश करते हैं। ये भी नुकसान के सबसे बड़े कारणों में से एक है। मतलब ये है कि किसी और की सलाह पर निवेश तो करें लेकिन पहले ये जान लें कि क्या वह व्यक्ति उसकी पूरी नॉलेज रखता है या नहीं। हो सकता है वो सिर्फ जल्दी बढ़ जाने की वजह से उस कंपनी का शेयर खरीदने को कह रहा हो इसलिए किसी भी दोस्त, जानकार या ब्रोकर की सलाह पर निवेश करने से पहले अच्छे से जानकारी जुटा लें। मतलब पहले आप उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें और खुद पूरा विश्लेषण Analysis करे। क्योंकि अगर आपको नुकसान होता है तो सलाह देने वाला इसकी जिम्मेदारी कभी भी नहीं लेगा इसलिए Share Market में निवेश सोच समझ कर करें। 

राशि निश्चित न करना और क़र्ज़ वाली कंपनी में निवेश करना

कई लोग अपने निवेश की राशि निश्चित fixed amount नहीं करते हैं। यह भी नुकसान का एक बहुत बड़ा कारण है। क्योंकि अगर आप अपने निवेश की राशि निश्चित नहीं करते हैं तो अपना ज्यादातर पैसा शेयर बाजार में निवेश कर देते हैं। इस बीच में यदि अचानक कोई मुश्किल आ जाती है तो इस वजह से उनके पास पर्याप्त राशि नहीं होती है। उन्हें पैसा चाहिए होता है और उस समय बाज़ार में मंदी चल रही होती है। उन्हें नुकसान के साथ पैसा निकालना पड़ता है। हमेशा अपना कुछ पैसा अन्य जगह भी निवेश करें। इसके अलावा हम जब किसी और से सलाह लेते हैं तो ये भी डर रहता है कि कहीं हम ज्यादा कर्ज वाली कंपनी high debt company में निवेश तो नहीं कर रहे हैं। क्योंकि ज्यादा क़र्ज़ वाली कंपनियां तभी तक मुनाफा कमाती हैं जब तक व्यापार अच्छा चल रहा होता है और जैसे ही व्यापार में मंदी आती है, तब कर्ज़ का ब्याज चुकाने में ही कंपनी का मुनाफ़ा चला जाता है। हमेशा अच्छी तरह शेयर का विश्लेषण stock analysis कर के अच्छी कंपनी में निवेश करें।