स्पेस में ऑक्सीजन बनाने के लिए चुम्बक का हो सकता है इस्तेमाल- रिसर्च

Share Us

472
स्पेस में ऑक्सीजन बनाने के लिए चुम्बक का हो सकता है इस्तेमाल- रिसर्च
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

अंतरिक्ष space में स्पेस स्टेशन space station की फोटो या वीडियो photo or video आप ने जरूर देखी होगी। अंतरिक्ष यात्रियों astronauts को स्पेस स्टेशन के अंदर स्पेस सूट में तैरते हुए भी देखा होगा होगा। इन यात्रियों के पीछे एक ऑक्सीजन oxygen देने वाला सिलेंडर भी बंधा रहता है। लेकिन अगर इनके पास ऊपर अंतरिक्ष ऑक्सीजन की सप्लाई oxygen supply खत्म हो जाए तो क्या होगा?  कहा जाता है कि अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में सांस लेने योग्य हवा उपलब्ध करवाना बहुत महंगा पड़ता है। अब, जब आदमी चांद और मंगल moon and mars पर मिशन और भी तेज करने जा रहा है तो वहां पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए कोई न कोई तरकीब जरूर ढूंढनी पड़ेगी। इसी कड़ी में साइंटिस्ट्स की एक इंटरनेशनल टीम ने ऑक्सीजन बनाने का मेकेनिज्म तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण रिसर्च critical research की है। इन्होंने चुम्बकीय मेकेनिज्म magnetic mechanisms की मदद से ऑक्सीजन बनाने की बात सामने आई है।

अगर यह तकनीक काम कर जाती है तो स्पेस में ऑक्सीजन पैदा करना बहुत आसान हो जाएगा। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर University of Colorado Boulder से पीएचडी ग्रेजुएट अलवारो रोमियो कालवो PhD graduate lvaro Romeo Calvo ने जानकारी देते हुए कहा है कि इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन में ऑक्सीजन इलेक्ट्रोलाइट सेल oxygen electrolyte cell की मदद से बनाई जाती है। यह पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में तोड़ देता है। लेकिन उसके बाद इन गैसों को सिस्टम से बाहर लाना होता है। नासा के एक शोधकर्ता ने हाल ही में एक स्टडी में कहा है कि मंगल जैसे ग्रह पर इस तकनीक को लेकर जाना भरोसेलायक नहीं है। दूसरे ग्रह पर गुरुत्वाकर्षण की कमी के कारण ऑक्सीजन को अलग निकालना बहुत मुश्किल होता है। धरती पर जब यह प्रक्रिया होती है तो कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले जल्दी से सोडे के ग्लास के ऊपर निकल आते हैं। लेकिन स्पेस जैसी जगह में, बिना ग्रेविटी के ये बुलबुले कहां जाएंगे? ऊपर आने की बजाए वह लिक्विड में ही फंसे रह जाते हैं।

मौजूदा वक्त में नासा ऑक्सीजन को अलग करने के लिए सेंट्रीफ्यूग प्रोसेस centrifuge process का इस्तेमाल करता है, लेकिन यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा मास, ऊर्जा और मेंटेनेंस energy and maintenance मांगती है। इस बीच शोधकर्ताओं ने एक प्रयोग किया है जिसमें चुम्बक भी यही कार्य कर सकता है।