ऐसा दिखता है डबल डेकर 2 फ्लोर वाला हवाई जहाज, 500 लोग करेंगे यात्रा

Share Us

959
ऐसा दिखता है डबल डेकर 2 फ्लोर वाला हवाई जहाज, 500 लोग करेंगे यात्रा
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

ऐसा हवाई जहाज  Airplane जो यात्रियों passengers को को ले जाता हो और लंडन से न्यूयॉर्क London to New York तक का सफर 1,850 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड के साथ मात्र तीन घंटे में खत्म कर दे, क्या ऐसा मुमकिन है, यह केवल कहने वाली बात नहीं है, क्योंकि ऐसा जल्द सच होने वाला है। Oscar Viñals ने 2018 में एक कॉन्सेप्ट पेश किया था, जिसका नाम HSP 'magnavem' है। यह एक जीरो-एमिशन सुपरसॉनिक एयरक्राफ्ट Zero-emission supersonic aircraft, है, जिसमें कॉम्पेक्ट फ्यूजन रिएक्टर Compact fusion reactor (पोर्टेबल CFR) लगाया गया है।

आइए इस अल्ट्रा स्पीड पैसेंजर एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट के बारे में विस्तार से जानते हैं। Oscar Viñals का HSP Mangnavem कॉन्सेप्ट एयरक्राफ्ट 2018 में दुनिया के सामने आया था। यह दिखने में आम पैसेंजर विमान से बिल्कुल अलग एक अंतरिक्ष यान Spacecraft की तरह नजर आता है। विशाल एयरक्राफ्ट फास्ट ट्रैवल करने का भविष्य हो सकता है, क्योंकि यह सुपरसोनिक स्पीड से उड़ सकता है, जिसके लिए इसमें एक पोर्टेबल परमाणु रिएक्टर Portable nuclear reactor लगाया गया है।

कॉन्सेप्ट एयरक्राफ्ट एचएसपी मैग्नेवेम Concept aircraft HSP Magnavem 1,150mph (करीब 1,850 kmph) की स्पीड पकड़ सकता है। आप इसका अंदाजा कुछ इस तरह लगा सकते हैं कि यह भारत से अफ्रीका की दूरी मात्र तीन घंटे में पूरा कर सकती है। Oscar Viñals के मुताबिक, इस एयरक्राफ्ट की दूसरी खासियत यह है कि इसमें दो डेक हैं, जैसा आप डबल डेकर बस या ट्रेन Double-decker bus or train में देख चुके हैं और यह एक साथ 500 लोगों को लेकर उड़ान भर सकता है।

इसमें ऊपर के फ्लोर में फर्स्ट और बिजनेस क्लास First and business class होगी और नीचे 'सुपर टूरिस्ट' क्लास होगी। इसमें प्राइवेट स्वीट और स्पा Private Suites and Spa भी दिया होगा। गौर करने वाली बात ये है कि इसमें फर्स्ट क्लास पैसेंजर की सीटों के ऊपर सीलिंग विंडो  Ceiling Window होगी, जिसका शेड डिम भी हो सकता है और आसमान का मजा लेने के लिए पैसेंजर इसे ब्राइट भी कर सकते हैं।