वॉरेन बफेट से सीखें जीवन की सीख

Share Us

3932
वॉरेन बफेट से सीखें जीवन की सीख
23 Dec 2021
8 min read

Blog Post

दुनिया के आज तक के सबसे प्रसिद्ध निवेशक वॉरेन बफेट दुनिया के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक हैं। वे मात्र एक निवेशक के रूप में ही नहीं बल्कि जीवन और व्यवसाय के सलाहकार के रूप में भी जाने जाते हैं। वे जीवन में सफल होने के लिए कई सलाह देते हैं जिसे अपनाकर कोई भी व्यक्ति सफलता की ओर बढ़ सकता है।

आज जब भी दुनिया में अब तक के सबसे कामयाब और प्रसिद्ध निवेशकों का नाम आता है तो वॉरेन बफेट Warren Buffet का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह अब तक के सबसे प्रसिद्ध निवेशकों में से एक हैं। इन्हें "oracle-of-omaha" के नाम से भी जाना जाता है। वॉरेन बफेट की यह प्रसिद्ध भी ना केवल उनके सफल निवेशक होने की वजह से है बल्कि उनकी सलाह की वजह से भी है जिससे लोग जीवन के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। उनकी कंपनी,  Berkshire Hathaway दुनिया के कई निगमों का बखूबी संचालन करती है। बफेट अपने लेख और भाषणों के माध्यम से अपने जीवन में सीखे गए पाठों के बारे में बताते हैं कि आप जीवन को कैसे जीते थे। इसमें तो कोई संदेह नहीं कि हम वॉरेन बफेट के जीवन से बहुत कुछ सीख सकते हैं। आज हम वॉरेन बफेट के सबसे शक्तिशाली सीख के बारे में बताएंगे जिससे कोई भी अगर अपने जीवन में उतार ले तो वह व्यापार और जीवन में सफल हो सकता है।

1. काम वह करें जिससे आपको प्यार हो

वॉरेन बफेट कहते हैं कि किसी भी काम में सफलता तब मिलती है जब आप वह करते हैं जिससे आप प्यार करते हैं। ऐसा करने से आप अपने काम के प्रति हमेशा प्रेरित रहते हैं। अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जो आपको पसंद नहीं तो आप कभी सफल नहीं हो सकते और ना जीवन में सदैव खुश रह सकते हैं। वे हमेशा कहते हैं कि जीवन बहुत छोटा है और जिसका हमसे आप प्यार नहीं करते उसे करना सबसे खराब रणनीति है। ऐसा करने से आपको अपना काम बोझ लगने लगता है और आपके जूनून में कमी आती है। वहीं जिस काम से आप प्यार करते हैं वह आपको अपने करियर और जीवन में आगे ले जाने में मदद करता है।

2. सादगी से जियें

हालांकि वॉरेन बफेट बहुत ही अमीर हैं लेकिन फिर भी उन्हें सादगी से रहना पसंद है। वे आज भी उसी घर में रहते हैं जिसे उन्होंने 50 के दशकों में खरीदा था और वही कार चलाते हैं जो वे सालों से चलाते आ रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वह अच्छा जीवन व्यतीत नहीं कर रहे। वे फालतू की आवश्यकता नहीं रखते और ना ही दिखावे में विश्वास रखते हैं। वे कहते हैं कि सादगी से जीवन जीना तनाव दूर कर देता है। जीवन में सरल रहना आपको व्यर्थ के सोशल मीडिया दिखावे पर ध्यान केंद्रित करने वाले दबाव से दूर करता है। वे कहते हैं कि " पैसा होना अच्छा है। वास्तव में, आप पैसे के बिना कुछ भी नहीं कर सकते हैैं। लेकिन जब पैसा आए तो संवेदनशीलता के साथ खर्च करना चाहिए।" वे आगे बताते हैं- "यदि आप ऐसी चीज़ें खरीदते हैं जिनकी आपको ज़रूरत नहीं , तो जल्द ही आपको उन‌ चीजों को बेचना पड़ता है जिसकी आपको जरूरत होती है।"

3. बेहतर लोगों की संगत में रहें

संगत हमेशा उन लोगों की रखनी चाहिए जिससे आप कुछ सीख सकें। हर समय उत्पादक रहें और खुद से बेहतर लोगों के साथ रहें। वॉरेन बफेट उन लोगों के साथ समय बिताने की सलाह देते हैं जो आप से बेहतर हो और आपको भी बेहतर होने के लिए प्रेरित करें। वे अपने लक्ष्य को बड़ा रखने की सलाह देते हैं और उन लोगों से दूर रहने के लिए कहते हैं जो आपको बेहतर नहीं बना सकते। वे अपनी और बिल गेट्स Bill Gates की दोस्ती का उदाहरण देते हैं और कहते हैं - दोस्तों का सही समूह बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

4. धैर्य रखें

"सफलता एक सीढ़ी की तरह होती है जहां एक के बाद एक कदम उठाना पड़ता है। आपकी प्रतिभा का प्रयास कितना भी महान क्यों न हो, कुछ चीजों में फिर भी समय लगता है।" वॉरेन बफेट धैर्य रखने की सलाह देते हैं। वे कहते हैं- सफलता कभी भी रातों-रात नहीं आती इसलिए तत्काल परिणामों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

ऊपर वॉरेन बफेट द्वारा दिए गए जीवन की सीख किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं इसलिए इसे अपने जीवन में जरूर उतारना चाहिए।