आसान भाषा में बिजनेस का ज्ञान

Share Us

1040
आसान भाषा में बिजनेस का ज्ञान
13 Jan 2022
7 min read

Blog Post

आप लोगों ने कई बार लोगों को बात करते सुना होगा कि कही जॉब नहीं मिल रही तो क्यों ना स्वयं का बिजनेस शुरू कर लिया जाये या यह कहते सुना होगा कि, तुम तो अपना बिजनेस शुरू करो। आइये जानें क्या है बिजनेस साथ ही नया बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ आसान टिप्स।

आप लोगों ने कई बार लोगों को बात करते सुना होगा कि कही जॉब नहीं मिल रही तो क्यों ना स्वयं का बिजनेस शुरू कर लिया जाये या यह कहते सुना होगा कि तुम तो अपना बिजनेस शुरू करो। तो हमने आज का लेख ऐसे लोगों के लिए ही तैयार किया है, जो स्वयं का बिजनेस शुरू करने के इक्छुक है। यह आमदनी का एक उचित उपाय है। कभी कभी हमें खुद नहीं पता होता कि, हम अपने छोटे स्तर पर शुरू किये बिजनेस के द्वारा किन ऊंचाइयों तक पहुंच जाएंगे। इसका सबसे अच्छा उदहारण KFC, MCDonald's, Reliance, Tata जैसी कंपनियां हैं। हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनके द्वारा आप स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

क्या है बिजनेस (Business):

सबसे पहले तो हमे यह जानने की आवश्यकता होती है कि बिजनेस Business/Startup क्या है। इसे हिंदी में व्यापार कहा जाता है। तो हम आपको बता दें कि, ऐसी हर वो क्रिया जिसके द्वारा हमे पैसों की प्राप्ति हो चाहे वो किसी वस्तु द्वारा हो या किसी सेवा द्वारा बिजनेस कहलाता है। बिजनेस को कई लेवॅल Business Level में बांट दिया गया है। जिसे लो, मीडियम और हाई लेवल बिजनेस कह सकते हैं। 

कैसे करे बिजनेस का विचार:

अगर आप स्वयं का कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो, हमेशा याद रखिये कि उसे एक छोटे स्तर से ही शुरू करें, जिससे फायदा न होने की स्थिति में भी आपको ज्यादा नुकसान न उठाना पड़े। धीरे धीरे करके कोई भी लो लेवल बिजनेस Low Level Business, हाई लेवल बिजनेस High Level Business तक पहुँचता है। अब आप यह सोच रहे होंगे की हम कैसे शुरू करें बिजनेस। तो हम आपको कुछ आसान से टिप्स देते हैं। जिनको अपनाकर आप आसानी से स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

बिजनेस टिप्स:

बड़ा या छोटा:

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने दिमाग से एक बात बिलकुल निकाल दे कि, कोई क्या सोचेगा। क्योंकि किसी ने क्या खूब कहा है कि कोई भी धंधा छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। इसके अलावा एक बात और हमेशा याद रखे अगर KFC, MCDonald's, Reliance के फाउंडर्स ने यह सब सोचा होता तो वे आज इन ऊंचाइयों तक नहीं पहुंचते।

मौसम के अनुसार: 

अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं हैं और आप बहुत छोटे लेवल से अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप मौसम का विशेष ध्यान रखें। आपको कोई ना कोई बहुत ही अच्छा उपाय मिल जाएगा। इसके बहुत अच्छे उदाहरण हैं, ठंडो के समय में गलियों और चौराहों पर बिकने वाली जलेबी, इसी तरह गर्मियों के समय में बिकने वाला नीबू पानी, गन्ने के रस और जूस की दुकानें है। आप मौसम को देखते हुए इस बात का ध्यान रखे कि इस मौसम में लोगो को क्या चाहिए और बस शुरू कर दीजिये स्वयं का बिजनेस। आप अपने-अपने देशों में चलने वाली सबसे अच्छी चीजों के बारे में और मौसम के मिजाज पर विचार करके निर्णय ले सकते हैं।  

अपनी कला को पहचानें:

आप अपनी कला की पहचान करते हुए एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसे- आप किसी कला में निपुण हैं तो आप उसके जरिये भी बिजनेस शुरू कर सकते है। आप अपने द्वारा दी जाने वाली सेवा के बदले लोगो से पैसे प्राप्त करें। इसे भी एक तरह का बिजनेस कहा जाता है। धीरू भाई अम्बानी Dhirubhai Ambani का मानना यह था कि पैसो से पढ़ाई का कोई लेना देना नहीं है। इसलिए अगर आप किसी भी कला में निपुण हैं तो बस आपको अपनी कला को पहचानना होगा।

- आप सिलाई का ज्ञान रखते है तो आप सिलाई द्वारा अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

- अगर आपको बहुत ही सुन्दर पेंटिंग बनाना आता है, तो आप आकर्षक पेटिंग्स बना कर उन्हें बेच कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

- आपको मेहँदी लगाना आता है या आप अच्छा डांस कर लेते हैं या आर्ट एन्ड क्राफ्ट में माहिर है तो, आप इन सब के लिए अपनी स्वयं की क्लासेस खोल कर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप कोई एक जगह लेकर (किराये पर) ऐसे ही कई कला में निपुण लोगो को जमा करके एक जगह क्लासेस लें सकते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण Artisan Academy है। 

- अगर आप खाना अच्छा बनाते हैं या कोई एक डिश बहुत अच्छी बनाते है तो आप छोटे लेवल से अपना रेस्टोरेंट शुरू कर सकते है। 

अपनी शिक्षा (Education) का करें उपयोग:

अगर आपने किसी विषय की पढ़ाई की हैं तो, आप ट्यूशन या कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते है। वैसे भी आजकल हर जगह एजुकेशन Education की कमी है और एक अच्छे टीचर का मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। आप यहाँ अपनी एजुकेशन का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते है। जैसे यदि आपको किसी एक लैंग्वेजमें कमांड है या कोडिंग आती है तो आप उसे दूसरों को सिखा सकते हैं। इसके अलावा आप छोटी-मोटी खुद की एप्लिकेशन भी बना सकते हैं। इसका एक सफल उदाहरण “व्हाट्सप्प” Whatsaap के अलावा “OLX” है।  

इंटरनेट का करे इस्तेमाल:

आजकल हर जगह इंटरनेट Internet का बहुत क्रेज चल रहा है। आप इंटरनेट की मदद से भी पैसे कमा सकते है। जैसे आप अपने द्वारा कुछ वीडियो बना कर YouTube पर अपलोड कर सकते है, जब आपके फॉलोअर्स और लाइक्स बढ़ते जाते हैं, तब आपको पैसे मिलना शुरू हो जाते हैं। इसके कुछ अच्छे उदहारण - DIY के वीडियोस, होम रेमेडीज़ Home Remedies,इंस्ट्रूमेंट वीडियोस Instrument videos हैं, इसके कुछ सफल उदहारण - बी बी की वाइंस, Sanam Puri सनम पुरी, जैसे लोग हैं, जो बहुत ही कम समय में इतना आगे बड़े हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट के द्वारा अपने बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

मशीनों द्वारा:

अगर आपके पास कुछ मात्रा में पैसा है तो आप उनकी मदद से कोई भी मशीन खरीद कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसे आटा चक्की, फोटो कॉपी की दुकान, MP ऑनलाइन की शॉप आदि। इसके अलावा आप कुछ मशीने खरीद कर और एक अच्छा ट्रेनर ढूंढ कर अपना Gym भी शुरू कर सकते हैं।  

फैमली बिजनस: Family Business

अगर आपके घर में कोई बिजनस करता है तो, आप उसमें भी हाथ बटा कर उसे आगे बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप उसे एक नए नजरिये से सोच कर उसमे कुछ बदलाव करके उसे नए सिरे से शुरू कर सकते हैं।  

बिजनेस के दौरान रखें सावधानियां:

- सबसे महत्वपुर्ण बात यह है कि बिजनेस के लिए हमेशा प्रीप्लानिंग करते चले, जिससे आपको नुकसान का सामना ना करना पड़े। 

- जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करें तो जल्दबाजी न करें। 

- कोशिश करें कि, बिजनेस को छोटे लेवल से शुरू करें। 

- हमेशा अपने सहयोगियों से अपना व्यवहार अच्छा रखें।

- अगर आप तरक्की की तरफ बढ़ रहे हैं तो, कभी भी घमंड ना करें। 

- बिजनेस शुरू करने के स्थान का चुनाव देख-परख कर करें। 

- किसी की भी बातों में ना आयें।