3,330 किलो की टर्बाइन से जापान समुद्र की लहरों से बनाएगा बिजली

Share Us

354
3,330 किलो की टर्बाइन से जापान समुद्र की लहरों से बनाएगा बिजली
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

टेक्नोलॉजी Technology के मामले में दुनिया World में जापान अपनी अलग पहचान रखता है। इसी कड़ी में यह देश एक और कदम बढ़ाने जा रहा है। खबर के मुताबिक जापान की एक विशाल 330 टन के टर्बाइन पावर जेनरेटर Turbine Power Generators को सुमद्र की तलहटी Seabed में छोड़ने की तैयारी है। यह विशाल टर्बाइन जेनरेटर समुद्र की सबसे शक्तिशाली लहरों mighty waves में टिका रह सकता है और इन लहरों में जो ऊर्जा है, उसे असीमित बिजली सप्लाई Unlimited Power Supply में कनवर्ट कर सकता है।

वेज्ञानिकों Scientists की माने तो समुद्र में अपार ऊर्जा समाई हुई है, जैसी पृथ्वी Earth पर किसी दूसरी चीज में नहीं है। अब समुद्र की इसी ऊर्जा को जापान ने इकट्ठा कर इस्तेमाल में लाने का प्लान बनाया है। इसके लिए जापान विशाल 330 टन के टर्बाइन पावर जेनरेटर को सुमद्र की तलहटी में छोड़ने जा रहा है। यह विशाल टर्बाइन जेनरेटर समुद्र की सबसे शक्तिशाली लहरों में टिका रह सकता है और इन लहरों में जो ऊर्जा है, उसे असीमित बिजली सप्लाई में बदल सकता है।

इसे कैरयू Kairyu नाम दिया गया है। इसका नाम भी इसी तर्ज पर रखा गया है, जिसका मतलब समुद्री लहर होता है। इसका ढांचा 20 मीटर लम्बा है जो हवाई जहाज Aeroplane के आकार का है। यह दो सिलेंडरों two cylinders से घिरा हुआ है और दोनों ही समान आकार के हैं। हर सिलेंडर में एक पावर जेनरेशन सिस्टम Power Generation System लगा है जो एक 11 मीटर लम्बे टर्बाइन ब्लेड turbine blades से जुड़ा है।

इसे इशीक्वाजिमा हरिमा हैवी इंडस्ट्रीज Ishikawajima Harima Heavy Industries ने तैयार किया है जिसे IHI Corporation के नाम से भी जाना जाता है।