News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

इसरो ने भारत का पहला गगनयान मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया

Share Us

236
इसरो ने भारत का पहला गगनयान मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया
21 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने गगनयान मिशन Gaganyaan Mission में 'टीवी-डी1' की सफलता की घोषणा की। और परीक्षण वाहन को सुबह 8:45 बजे IST पर इंजन इग्निशन समस्या का सामना करने के बाद दूसरे प्रयास में लॉन्च किया गया। 

इसरो ISRO ने पहली मानवरहित परीक्षण उड़ान के प्रक्षेपण को कुछ देर के लिए रोक दिया। और बाद में इसने कहा कि त्रुटियों की पहचान कर ली गई है, और उन्हें ठीक कर लिया गया है, और दूसरा प्रक्षेपण आज सुबह 10:00 बजे IST के लिए निर्धारित किया गया था।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ISRO Chairman S Somnath ने कहा टीवी-डी1 मिशन की सफल उपलब्धि की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। इस मिशन का उद्देश्य एक परीक्षण वाहन प्रदर्शन के माध्यम से गगनयान कार्यक्रम के लिए चालक दल के भागने की प्रणाली का प्रदर्शन करना था। और वाहन एक मैक संख्या तक चला गया, जो ध्वनि की गति से थोड़ा ऊपर है, और चालक दल के भागने की प्रणाली के काम करने के लिए एक निरस्त स्थिति शुरू कर दी।

मिशन निदेशक एस शिवकुमार Mission Director S Shivakumar ने कहा यह पहले कभी नहीं किया गया प्रयास है। यह एक साथ रखे गए तीन प्रयोगों के गुलदस्ते की तरह है। हमने अब तीनों प्रणालियों की विशेषताओं को देखा है, कि हम इस प्रयोग के माध्यम से क्या परीक्षण करना चाहते थे, और परीक्षण वाहन चालक दल भागने की प्रणाली चालक दल मॉड्यूल सब कुछ हमने पहले प्रयास में पूरी तरह से प्रदर्शित किया है। और सभी प्रणालियों ने अच्छा प्रदर्शन किया।

यह उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन गगनयान मिशन Flight Test Vehicle Abort Mission Gaganyaan Mission के हिस्से के रूप में क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया था।

टीवी-डी1 लॉन्च के मिशन उद्देश्य उड़ान प्रदर्शन और परीक्षण वाहन उपप्रणालियों का मूल्यांकन थे, विभिन्न प्रणालियों सहित क्रू एस्केप सिस्टम का उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन, क्रू मॉड्यूल विशेषताएँ और अधिक ऊंचाई पर मंदी प्रणाली का प्रदर्शन और उसकी पुनर्प्राप्ति।

परीक्षण वाहन एक एकल-चरण तरल रॉकेट है, जिसे इस निरस्त मिशन के लिए विकसित किया गया है। पेलोड में क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ उनके तेजी से काम करने वाले ठोस मोटर सीएम फेयरिंग और इंटरफ़ेस एडेप्टर शामिल हैं। इस उड़ान ने गगनयान मिशन में आई 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान निरस्त स्थिति का अनुकरण किया।

यह मिशन यह प्रदर्शित करने के भारत के प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है, कि मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजना संभव है।

गगनयान परियोजना Gaganyaan Project में तीन सदस्यों के एक दल को 3 दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

यह कार्यक्रम भारत को अमेरिका, रूस और चीन के बाद मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान मिशन शुरू करने वाला चौथा देश बना देगा। और चंद्रयान-3, आदित्य एल1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की सफलता के आधार पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने निर्देश दिया कि भारत को अब 'भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन' स्थापित करने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए।