facebook-pixel
Coursera Image_2

इंटरनेट मार्केटिंग की व्यावसायिक रणनीतियाँ

Share Us

6777
इंटरनेट मार्केटिंग की व्यावसायिक रणनीतियाँ
31 Jul 2021
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यह कहना गलत नहीं होगा कि आज दुनिया डिजिटल हो गयी है। हमारे ज़रूरत की तमाम सेवाएं हमें घर बैठे मिल जाती हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका इंटरनेट निभाता है। इंटरनेट ने हमारी ज़िन्दगी आसान कर दी है। अगर हम मार्केटिंग की बात करें तो इंटरनेट सबसे बेहतरीन माध्यम है। आज इस लेख के ज़रिये हम आपको इंटरनेट मार्केटिंग से कैसे सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं, उसके आवश्यक बिंदु हम लेकर आये हैं। 

Podcast

Continue Reading..

हम सभी डिजिटल मीडिया की दुनिया में रहते हैं, जिसमें कि इंटरनेट मार्केटिंग ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है। जिस तरह इंटरनेट मार्केटिंग तेजी से बढ़ रही है, इसके बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होनी आवश्यक है। चाहे वे बिजनेस की शुरुआत करने जा रहा हो या स्टार्टअप हो या मौजूदा फर्म हो। आइये छोटे व्यवसायों को उत्कृष्ट बनाने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग की कुछ रणनीतियों के बारे में जानते हैं -

एस. ई. ओ. (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) -

एस. ई, ओ. शायद आपके ब्रांड को लोगों की नजरों में लाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, जिसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अभी तक हम लोग प्रचार के लिए ऐसी सेवाओं का उपयोग कर रहे थें, जिनके लिए हमें एक अच्छा मूल्य चुकाना पड़ता था। लेकिन एस.ई.ओ. संचार के लिए बहुत ही अच्छा माध्यम है, जिससे हमें किसी को भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके माध्यम से हम अपनी सेवाओं एवं उत्पादों को गूगल की सूचियों में पहले नम्बर पर दिखा सकते हैं। इसके लिए कीवर्ड (keywords) का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे की आपकी वेबसाइट या उत्पाद या सेवाएं सूची में सबसे ऊपर दिखता है। यह एक ऐसा तरीका है, जिसके द्वारा आप बिना भुगतान किये ही अपनी वेबसाइट या उत्पाद की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।  और यह लोगों का विश्वास प्राप्त करने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है क्योंकि यह आपके उत्पाद या सेवाओं से प्राथमिक सम्पर्क है।

यदि आपकी वेबसाइट बन गयी है और यह शानदार है, तो सभी बातों पर विचार करें। आपके ब्रांड को उच्च स्तर पर पहुंचाने वाली रणनीतियों में सबसे बेहतर रणनीति एस.ई.ओ.(SEO) है। जब ग्राहक कुछ विशेष कीवर्ड (Keywords) लिखते हैं, तो गूगल इसे सर्च करता है तथा सबसे अधिक संबंधित ब्रांड को अपनी सूची में शामिल करता है। इस प्रकार, छोटी फर्मों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लिए बुनियादी आवश्यकता है

सोशल मीडिया मार्केटिंग- किसी भी बिजनेस के लिए आजकल सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका बन गया है। इसे मात्र साझा करने और लोगों का ध्यान आकर्षित करने तक ही नहीं समझना चाहिए। यह आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए आपको उन लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए उपस्थित होना चाहिए, जो लोग आपके ब्रांड में रुचि दिखाते हैं। अपने दिन का छोटा सा हिस्सा प्रोफाइल की जांच के लिए भी निकालने की आवश्यकता है। भले ही आपके पास पैसों की कमी हो, लेकिन उसे खर्च करने के लिए यह सही जगह है। सोशल मीडिया विज्ञापन आकर्षक हैं, लोगों को आकर्षित कर रहे हैं और उन चैनलों में आपके आने वाले समय में भी आपकी सहायता करेंगे।

ई-मेल मार्केटिंग- सन् 1970 के दशक के दौरान विकसित किया गया ई-मेल अभी तक संभवतः दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पत्राचार चैनल है। इसलिए आसानी से कहा जा सकता है कि ई-मेल मार्केटिंग संगठनों में संचार के लिए अद्वितीय माध्यम है। इस तकनीकी में गतिविधि आधारित और समय संवेदी सूचनाओं से जुड़े विषयों को व्यवस्थित करना और उसे तैयार करना शामिल हैं। यह बिना शारीरिक उपस्थिति के एक लीड और ब्रांड के बीच घनिष्ठ और स्थिर संपर्क स्थापित करता है।

कंटेंट मार्केटिंग- अपने संगठन को आगे बढ़ाने के लिए किसी विषय पर लिखना एस. ई. ओ. का एक हिस्सा है। महत्वपूर्ण, मूल्यवान और आकर्षक लेखन आपके ब्रांड की प्रकृति और अधिकार का निर्माण करने का तरीका है। कटेंट मार्केटिंग में पोस्ट, लेख, समाचार, रिकाॅर्डिंग और किसी भी प्रकार के विषय को व्यवस्थित करना और साझा करना शामिल है, जो एक बड़ी भीड़ से सीधे संवाद करता है। इस तरह की मार्केटिंग सिर्फ डेटा के बारे में नहीं है, बल्कि समय और प्रदर्शन के बारे में भी है। आपको क्या, कब और कैसे लिखना है, यह सब आपके सोचने के तरीके पर आधारित है।

निष्कर्ष- इसलिए, इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियों के उपयोगकर्ताओं की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है, और TWN ना केवल आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में बल्कि आपको अपने स्टार्टअप या मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन मार्केटिंग सेवाएं भी प्रदान करता है।