मुंबई में नीता अंबानी के नाम से खुलेगा भारत का पहला बहु-कला सांस्कृतिक केंद्र- ईशा

Share Us

801
मुंबई में नीता अंबानी के नाम से खुलेगा भारत का पहला बहु-कला सांस्कृतिक केंद्र- ईशा
07 Oct 2022
min read

News Synopsis

गुरुवार को मुंबई Mumbai के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स Bandra Kurla Complex में में ईशा अंबानी ने एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर International Level का बहु-कला सांस्कृतिक केंद्र Multi-Art Cultural Centre खोलने का ऐलान किया है। इसका नाम नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर Nita Mukesh Ambani Cultural Centre, (एनएमएसीसी) रखा जाएगा। यह केंद्र उनकी मां नीता मुकेश अंबानी को समर्पित होगा। नीता अंबानी लंबे समय से कला के क्षेत्र में एक संरक्षक की भूमिका निभा रही हैं।

कला के क्षेत्र में यह सांस्कृतिक केंद्र Cultural Centre अपनी तरह का पहला केंद्र होगा। 31 मार्च 2023 को एनएमएसीसी के दरवाजे दर्शकों के लिए खोल दिए जाएंगे। लॉन्च के मौके पर तीन दिवसीय कार्यक्रम होंगे, जिसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर National and International level के कई जाने माने कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। सपनों के शहर मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर Jio World Centre में ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ (एनएमएसीसी)  को बनाया जाएगा।

इसमें एक तीन मंजिला इमारत में परफॉर्मिंग और विजुएल आर्टस Performing and Visual Artsका प्रदर्शन होगा। परफॉर्मिंग आर्ट के लिए ‘द ग्रैंड थिएटर The Grand Theatre, द स्टूडियो थिएटर और द क्यूब The Studio Theater and The Cube शामिल जैसे शानदार थिएटर बनाए जाएंगे। इन सभी में एडवांस टेक्नोलॉजी Advance Technology का इस्तेमाल किया जाएगा।

‘द ग्रैंड थिएटर’ में दो हजार दर्शक एक साथ कार्यक्रम का मजा उठा सकेंगे। भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों Indian and International Artists की प्रदर्शनी के लिए 16 हजार वर्गफुट में फैला एक चार मंजिला आर्ट हाउस भी लॉन्च किया जाएगा।