News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

भारतीय कंपनी ने मंकीपॉक्स की जांच के लिए लांच किया RT-PCR किट

Share Us

357
भारतीय कंपनी ने मंकीपॉक्स की जांच के लिए लांच किया RT-PCR किट
27 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 75 देशों कई क्षेत्रों में 16,000 से अधिक मंकीपॉक्स वायरस Monkeypox Virus के मामले सामने आए हैं और भारत India में अब तक इसके कुल 4 केस सामने आ चुके हैं । इस बीच अच्छी खबर ये है कि एक भारतीय प्राइवेट हेल्थ कंपनी Indian Private Health Company ने मंकीपॉक्स वायरस का पता लगाने के लिए रियल-टाइम RT PCR किट Real-time RT PCR Kits बना लिया है। इसे डायग्नोस्टिक कंपनी Genes2Me प्राइवेट लिमिटेड Genes2Me Pvt Ltd ने बनाया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Genes2Me भारत में मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स स्पेस की लीडिंग कंपनियों में से एक है। यह NABL से मान्यता प्राप्त डायग्नोस्टिक लैब हैं, जिसका मुख्यालय गुड़गांव में है। कंपनी का दावा है कि किट को बीमारी का पता लगाने में 50 मिनट से भी कम समय लगता है। इस किट को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद Indian Council of Medical Research से मान्यता का इंतजार है। आईसीएमआर से मंजूरी मिलने के बाद ही ये किट आम लोगों के लिए बाजार में उपलब्ध होगी। 

कंपनी के प्रेस स्टेटमेंट के अनुसार यह किट किसी भी सामान्य रूप से उपलब्ध रीयल-टाइम पीसीआर इंस्ट्रूमेंट के लिए स्टैंडर्ड वर्ज़न के साथ-साथ Genes2Me Rapi-Q HT रैपिड RT-PCR डिवाइस पर पॉइंट-ऑफ-केयर फॉर्मेट में उपलब्ध है। कंपनी ने आगे कहा है कि प्वाइंट-ऑफ-केयर सॉल्यूशन का उपयोग अस्पतालों, एयरपोर्ट्स, डायग्नोस्टिक लैब्स और हेल्थ कैंपस Hospitals, Airports , Diagnostic Labs and Health Campus सहित कई साइटों पर स्क्रीनिंग के लिए किया जा सकता है। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी Health Emergency  घोषित किया है।