News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

भारत ने किया AGNI-4 Missile का सफल परीक्षण

Share Us

341
भारत ने किया AGNI-4 Missile का सफल परीक्षण
08 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

सोमवार को परमाणु आयुध Nuclear Armament ले जाने में सक्षम मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 Ballistic Missile Agni-4 का सफल परीक्षण Successful Test किया गया। चार हजार किलोमीटर तक प्रहार करने में सक्षम यह मिसाइल जमीन से जमीन पर प्रहार करती है। सोमवार को इसे मोबाइल लांचर mobile launcher के जरिये छोड़ा गया। इस मिसाइल का पहला परीक्षण 11 दिसंबर, 2010 को किया गया था।

सोमवार शाम ओडिशा के चांदीपुर Chandipur में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप Abdul Kalam Island of Odisha से मिसाइल परीक्षण के वक्त रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन Defense Research and Development Organization के वरिष्ठ विज्ञानियों और अधिकारियों का दल मौजूद था। इस मिसाइल का कई बार सुबह, दोपहर, शाम और रात के वक्त सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।

रक्षा मंत्रालय Ministry of Defence ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। अग्नि-4 का सफल परीक्षण भारत की विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता की नीति की पुष्टि करता है। इस बारे में मंत्रालय ने कहा कि सफल परीक्षण सामरिक बल कमान Strategic Force Command के तत्वावधान में किए गए नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था। मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च ने सभी परिचालन मानकों के साथ-साथ सिस्टम की विश्वसनीयता को भी पूरा किया गया । सफल परीक्षण एक विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है।

आपको बता दें किअग्नि-4 एक इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है। अग्नि-4 अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों में चौथा मिसाइल है जिसे पहले अग्नि 2 प्राइम मिसाइल कहा जाता था। जिसे भारतीय सशस्त्र बलों Indian Armed Forces के इस्तेमाल के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने इस मिसाइल प्रौद्योगिकी में कई नई प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण सुधार को प्रदर्शित किया है।