भारत है एआई प्रतिभा के लिए सबसे बड़े वैश्विक स्रोतों में से एक 

Share Us

642
भारत है एआई प्रतिभा के लिए सबसे बड़े वैश्विक स्रोतों में से एक 
01 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भले ही भारत India में एआई AI अपनाने की गति धीमी हो रही हो, लेकिन भारत दुनिया भर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रतिभा  Artificial Intelligence Talent के सबसे बड़े पूलों Largest Pools में से एक बन गया है। माइक्रोसॉफ्ट Microsoft, बैन एंड कंपनी Bain & Company और इंडस्ट्री बॉडी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया Industry body Internet and Mobile Association of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया की सभी एआई प्रतिभाओं AI Talent का 16 फीसदी उत्पादन करता है, जिसमें भारत का नंबर तीसरा है।

एआई प्रतिभा के लिए भारत की मांग एमएसएमई MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) द्वारा संचालित है जो एआई कॉन्ट्रैक्टर्स और बड़ी कंपनियों AI Contractors and Large Companies की तलाश कर रहे हैं जो डिजिटल परिवर्तन Digital Transformation के लिए एआई और मशीन-लर्निंग प्रतिभाओं को ढूंढ रहे हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि भारत दुनिया भर में एआई प्रतिभा का एक प्रमुख केंद्र है, एआई-शिक्षित श्रमिकों AI-educated workers की मांग और आपूर्ति Demand and Supply के बीच का अंतर पहले से कहीं अधिक है। 23 जून को उद्योग निकाय नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज National Association of Software and Services Companies की एक अन्य रिपोर्ट द्वारा भी इस पर प्रकाश डाला गया था।

जबकि 2018 में भारत द्वारा एआई प्रतिभा की आपूर्ति की मांग लगभग 14 फीसदी से अधिक थी, लेकिन पिछले वर्ष की रिपोर्ट में यह बढ़कर 33 फीसदी हो गई।