“स्टॉक इमेज” से बढ़ाएं अपनी रचनात्मकता

Share Us

1459
“स्टॉक इमेज” से बढ़ाएं अपनी रचनात्मकता
16 Mar 2022
3 min read

Blog Post

स्टॉक छवियां ऐसी छवियां हैं जिनका उपयोग कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक प्राप्त करने के डर के बिना कर सकता है। ये छवियां रॉयल्टी-मुक्त हैं, जिसका अर्थ है कि छवि का स्वामी आप पर उनकी छवियों का उपयोग करने के लिए मुकदमा नहीं कर सकता है। हाल के दिनों में, प्रत्येक सामग्री निर्माता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर और छायाकार ने अपने करियर में एक बार अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए स्टॉक छवियों का उपयोग किया है। स्टॉक इमेज का बाजार एक बहुत बड़ा उद्योग है जो आज के समय मे तेजी से बढ़ रहा है।

 

जैसे आपने एक वीडियोग्राफर या फोटोग्राफर के रूप में अपना व्यवसाय शुरू किया है, और सौभाग्य से, आपको अपना पहला ग्राहक मिल गया है। वह आपसे वीडियो डालने के लिए किसी स्थान के कुछ हवाई शॉट शूट करने के लिए कहता है, तो आप क्या करेंगे? आप अपने पहले ग्राहक को निराश नहीं कर सकते। यही वह जगह है जहां स्टॉक इमेज वक़्त Stock Image को बचाने के लिए  काम आती हैं, निश्चित रूप से स्टॉक इमेज ऐसी छवियां हैं जिनका उपयोग कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक प्राप्त करने के डर के बिना कर सकता है। ये छवियां रॉयल्टी-मुक्त हैं, जिसका अर्थ है कि छवि का स्वामी आप पर उनकी छवियों का उपयोग करने के लिए मुकदमा नहीं कर सकता है। हाल के दिनों में, प्रत्येक सामग्री निर्माता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर और छायाकार ने अपने करियर में एक बार अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए स्टॉक छवियों का उपयोग किया है। स्टॉक इमेज का बाजार एक बहुत बड़ा उद्योग है जो तेजी से बढ़ रहा है। फ़ोटोग्राफ़र इन स्टॉक इमेज साइटों पर अपनी तस्वीरें डालते हैं ताकि वे किसी अन्य इच्छुक सामग्री निर्माता की मदद कर सकें। जो लोग चित्र लगाते हैं उन्हें हर बार उनकी छवि डाउनलोड होने पर भुगतान किया जाता है।

हम जिन स्टॉक इमेज विकल्पों के बारे में बात करने जा रहे हैं, वे बाजार में मौजूद सबसे अच्छे विकल्पों में से हैं। ये वेबसाइट कंटेंट क्रिएटर्स website content creators की पहली पसंद होती हैं। बिना किसी और हलचल के,चलिए सीधे स्टॉक इमेज बिजनेस में उतरते हैं।

गेटी इमेजेज (Getty Images )

यह सबसे बड़ी स्टॉक इमेज वेबसाइटों में से एक है जिसे आप वांछित छवियों के लिए स्काउट कर सकते हैं। यह एक ब्रिटिश-अमेरिकी दृश्य मीडिया कंपनी है जिसे गेट्टीइमेज के रूप में शैलीबद्ध किया गया है।  गेटी इमेजेज इंक विभिन्न व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए संपादकीय फोटोग्राफी, संगीत, वीडियो और स्टॉक छवियों का आपूर्तिकर्ता है। उनके संग्रह में से चुनने के लिए 200 मिलियन से अधिक भण्डार हैं। गेटी इमेजेज तीन अलग-अलग बाजारों को लक्षित करता है। पहला रचनात्मक पेशेवर है, जिसमें विज्ञापन और ग्राफिक डिजाइनिंग Advertising and Graphic Designing शामिल है। दूसरा लक्षित बाजार मीडिया है जिसमें छपाई और ऑनलाइन प्रकाशन होता है। तीसरा बाजार कॉर्पोरेट है, जिसमें इन-हाउस डिज़ाइन, मार्केटिंग और संचार विभाग हैं। गेटी इमेज की कई सहायक कंपनियां हैं, जैसे कि iStock, Unsplash, Comstock, Image.net, और भी बहुत कुछ। कीमत की बात करें तो 7,000 रुपये प्रति डाउनलोड की कीमत पर मीडियम रेजोल्यूशन की इमेज डाउनलोड की जा सकती हैं। एचडी इमेज को 14,000 रुपये प्रति डाउनलोड की कीमत पर डाउनलोड किया जा सकता है।  यह महंगा है लेकिन आपकी व्यावसायिक परियोजना के लायक है।

शटर स्टॉक (Shutter-stock)

गेट्टीइमेज की तरह, शटरस्टॉक भी स्टॉक इमेज, संगीत और फ़ुटेज का एक वैश्विक प्रदाता है जिसे पेशेवर रूप से उपयोग किया जा सकता है। 2003 में स्थापित और न्यूयॉर्क में मुख्यालय, इसमें एक पुस्तकालय है जिसमें 350 मिलियन से अधिक छविओं का भण्डार उपयोग के लिए तैयार है। सभी संपत्तियां रॉयल्टी-मुक्त हैं, जिसका अर्थ है कि आपके वीडियो और प्रोजेक्ट पर कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं आ सकती है। इसकी सहायक कंपनियों में कुछ नाम रखने के लिए बिगस्टॉक, ऑफसेट, प्रीमियमबीट Bigstock, Offset, Premiumbeat शामिल हैं। मूल्य निर्धारण के बारे में बात करते हुए, शटरस्टॉक दस छवियों के लिए प्रति माह $ 29 का शुल्क लेता है। 750 छवियों के लिए, यह आपसे प्रति माह $199 का शुल्क लेगा। आप इतनी कीमत पर उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली छवियों की गुणवत्ता को पसंद करेंगे।

ड्रीमस्टाइम (Dreamstime)

शटरस्टॉक और गेट्टी इमेज के बाद, ड्रीमस्टाइम आपको आपके प्रोजेक्ट के लिए रॉयल्टी-मुक्त छवियों की आपूर्ति करने के लिए आता है। यह एक रॉयल्टी मुक्त माइक्रोस्टॉक प्रदाता है। वे आपको प्रति डाउनलोड INR 15.83 की कम लागत पर चित्र प्रदान करते हैं। उनके पास एक पुस्तकालय है जहाँ से आप मुफ्त में चित्र डाउनलोड कर सकते हैं।

एडोब स्टॉक (Adobe-Stock)

एडोब स्टॉक Adobe की एक वेबसाइट है जो आपको रॉयल्टी-मुक्त छवियां प्रदान करती है। बाजार में इतने सारे विकल्पों के साथ, आपके लिए सही विकल्प चुनना मुश्किल है। उस स्थिति में, स्टॉक छवियों के लिए Adobe आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए।  यदि आपके पास Adobe खाता है और Adobe सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैंतो आपको Adobe स्टॉक आज़माना चाहिए। जब आप उनके किसी सॉफ़्टवेयर के साथ परीक्षण अवधि पर होते हैं तो वे आपको दस निःशुल्क फ़ोटो प्रदान करते हैं। जब आप शुरू कर रहे हों तो क्या यह एक अच्छा सौदा है इसके बाद आप चाहें तो ऑप्ट आउट कर सकते हैं। अगर आप कोई प्लान चुनना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। दस मानक संपत्तियों के लिए, आपसे प्रति माह INR 2,394.22 का शुल्क लिया जाएगा। 750 मानक संपत्तियों के लिए, आपसे प्रति माह INR 15,965.40 का शुल्क लिया जाएगा।

निष्कर्ष

ये कुछ बेहतरीन स्टॉक इमेज विकल्प थे जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।  गुणवत्ता शीर्ष पर है, जिसमें अनगिनत भण्डार हैं। डिजिटल क्षेत्र में शुरुआत करते समय, आपके पास अपने कौशल दिखाने और क्लाइंट के लिए एक यादगार प्रोजेक्ट बनाने के लिए कुछ स्टॉक इमेज तैयार होनी चाहिए। कहा जा रहा है कि, आपको केवल अपनी रचनात्मकता को दिखाने के लिए  चैनल बनाने और अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करने और आपको अपने सर्वश्रेष्ठ कार्य को बाहर लाने की आवश्यकता है। स्टॉक छवियों के साथ रचनात्मक बनें।

 यह लेख हर्षित तिवारी द्वारा लिखे गए लेख का हिन्दी रूपांतरण हैं इसे इंग्लिश मे पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे!

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/push-your-creativity-with-the-best-stock-image-options

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_8a12bpush-your-creativity-with-the-best-stock-image-options.jpg