IIS के यात्रियों को हर 90 मिनट में दिखता है सूर्योदय और सूर्यास्त!

Share Us

402
IIS के यात्रियों को हर 90 मिनट में दिखता है सूर्योदय और सूर्यास्त!
18 Jul 2022
min read

News Synopsis

हाल ही में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन International Space Station ने सोशल मीडिया यूजर्स Social Media Users के लिए एक सवाल-जवाब का सेशन Q&A session रखा। स्पेस स्टेशन के दो अंतरिक्ष यात्री Two astronauts 7 घंटे का स्पेसवॉक Spacewalk करके स्पेस स्टेशन में वापस लौटे थे इस मौके पर ये सेशन रखा गया। इनमें एक जापान के अखिखो होशिदे Akhikho Hoshide from Japan और दूसरे फ्रांस के थोमस पेस्क्वेस्ट Thomas Pesquest of France थे। दोनों ही यात्रियों से ट्विटर यूजर्स Twitter Users ने कई उत्सुकता भरे सवाल पूछे।

इस बातचीत के दौरान एक यूजर ने पूछा कि क्या उनके अंतरिक्ष सूट Space Suites के अंदर तापमान में कुछ अंतर महसूस होता है? ISS के ऑफिशिअल ट्विटर हैंडल Official Twitter Handle से जवाब आया, " स्पेसवॉक करने वाले अंतरिक्ष यात्री हर 90 मिनट में एक सूर्योदय और सूर्यास्त Sunrise and Sunset, महसूस करते हैं।" साथ ही उन्होंने तापमान में अंतर वाली बात पर जो खुलासा किया, वह भी चौंकाने वाला था।

इस अद्भुत घटना के बारे में विस्तार से बताते हुए नासा के एक्सपर्ट NASA Experts ने कहा कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन हर 90 मिनट के अंदर पृथ्वी का गोल चक्कर Roundary काट लेता है जिससे हर 45 मिनट के अंदर उनको एक सूर्यास्त और अगले 45 मिनट के अंदर एक सूर्योदय दिखाई देता है। यानि कि हर 90 मिनट में वो एक सूर्योदय और सूर्यास्त देख लेते हैं।

इसके अलावा ये भी बताया कि इस दौरान तापमान में भारी अंतर Huge difference in temperature आता है। सूर्यास्त के समय तापमान -250 डिग्री और सूर्योदय के समय यह 250 डिग्री फॉरेनहाइट degrees Fahrenheit होता है।