facebook-pixel
Coursera Image_2

Blogging से दें अपने Startup को पहचान

Share Us

2225
Blogging से दें अपने Startup को पहचान
22 Dec 2021
7 min read
TWN Special

Post Highlight

1990 के दशक के मध्य में, उद्यमियों entrepreneurs के लिए ब्लॉगिंग blogging की अवधारणा ने जोर पकड़ना शुरू किया। यह अब कंपनियों companies के लिए अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने हेतु सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों important tools में से एक के रूप में विकसित हो गया है। इस डिजिटल युग digital era में आपको अपने स्टार्टअप startup के लिए एक ब्लॉग पोर्टल blog portal शुरू करना चाहिए। यह आपको प्रतियोगिता में आगे रहने में मदद करेगा और आपको अपने ब्रांड brand का विस्तार करने में मदद करेगा।

Podcast

Continue Reading..

अपनी वेबसाइट own website के लिए एक ब्लॉग शुरू करना आपकी कंपनी को कई तरह से नई संभावनाओं को प्रदान कर सकता है। एक ब्लॉग, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो जागरूकता बढ़ाने, अपने ज्ञान को बढ़ावा देने, क्लाइंट के सवालों का जवाब देने और आपकी कंपनी को आपके क्षेत्र में जाने-माने ब्रांड के रूप में स्थापित करने में मदद कर सकता है।

स्टार्टअप को प्रचार की आवश्यकता होती है। बड़ी संख्या में संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका, खोज इंजन search engine है। यदि आपके ब्लॉग नवीनतम स्वीकृत खोज इंजन Latest Approved Search Engines मानदंडों का पालन करते हैं, तो आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम के प्रथम पृष्ठ first page पर प्रदर्शित हो सकती है। वेबसाइट विज़िटर्स  website visitors को बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक है। ब्लॉगिंग बढ़ाने के लिए प्रतियोगिताएं और पुरस्कार competition and rewards सबसे प्रभावी रणनीतियाँ हैं।

सशक्त निवेशकों strong investors के लिए, प्रत्येक स्टार्टअप के पास एक पिच पैकेज होता है। हैरानी की बात है कि कई स्टार्टअप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ important documents को अपने ब्लॉग में शामिल करने की उपेक्षा करते हैं। इस तरह के साइडबार के लिए एक विजेट widget बनाएं जो आगंतुकों visitors को एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए पिच पैकेट पर ले जाए।

अपने उत्पाद का उपयोग कैसे करें, आपका उद्योग कैसे बदल गया है या बदल रहा है, इस पर ध्यान केंद्रित करना आपकी कंपनी के ब्लॉग तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपकी कंपनी की आवाज़ हल्की और स्वर हल्का पड़ रहा है, तो आप संवाद करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी कंपनी के जीवन को एक नया दृष्टिकोण दे सकता है और लगातार ब्रांडिंग के विकास में सहायता करता है, जो आपकी कंपनी की शैली के लिए तैयार लोगों से अधिक लीड उत्पन्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।

इस बात को समझिये कि आपका ब्लॉग, आपकी वेबसाइट की तरह, आपके लिए नहीं है बल्कि यह आपके ग्राहकों के लिए है, ऐसे लिखें जैसे आप उनसे संवाद conversation कर रहे हों। आपके ब्लॉग को आदर्श रूप से या तो आपके ग्राहकों के लिए समस्या समाधान करने का प्रयास करने वाला है या आपके व्यवसाय पर नए विचार प्रदान करने वाला है।

कई छोटे व्यवसायिक कहते हैं कि उनके पास ब्लॉग नहीं है क्योंकि उनके पास पर्याप्त समय या विचार नहीं है। आपकी पोस्ट आपके उपभोक्ताओं द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हो सकती हैं। Google AdWords कीवर्ड टूल keywords tool कीवर्ड वाक्यांशों की पहचान करने के लिए एक और शानदार टूल है जिसका उपयोग लोग आपके व्यवसाय की खोज के लिए कर रहे हैं। एक बार जब आप अपने ब्लॉग के शीर्षक के रूप में अपने कीवर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं, तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं।

अपने आगंतुकों visitors को बहुमूल्य जानकारी देना एक सफल व्यावसायिक ब्लॉग business key की कुंजी है। यदि आपके पास समय या लेखन कौशल नहीं है, तो आप अपने ब्लॉग को ब्लॉग लेखन एजेंसी blog writing agencies को आउटसोर्स outsource कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए वेब आँकड़े उपलब्ध हैं। यह पूरी तरह से मुफ़्त है और इसे सेट होने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं।

अंततः कहना चाहूंगा कि एक ब्लॉग की क्षमता असीमित है। आपके ग्राहक खरीदारी प्रक्रिया में कहीं भी हों, यह उनके लिए काफी फ़ायदेमंद है। यहां दिए गए एक या अधिक सुझावों को अपने व्यवसाय में शामिल करने पर विचार करें। पुराने ब्लॉगों को हमेशा नई जानकारी और लिंक से अपडेट रखें और अपनी प्रगति पर नज़र रखें और उसका आकलन करें। प्रभावी ब्लॉगिंग आपकी लीड को आकर्षित करने और पोषित करने में मदद करेगी, साथ ही नए और मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़ने और संवाद करने में मदद करेगी।