facebook-pixel

कैसे शुरू करें खाद व बीज भंडार का बिज़नेस

Share Us

2697
कैसे शुरू करें खाद व बीज भंडार का बिज़नेस
10 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यदि इंसान के पास खाने के लिए भोजन नहीं है तो कुछ भी नहीं है। क्योंकि भोजन से ही हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। और एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मष्तिष्क निवास करता है। यही भोजन हमें मिलता है कृषि और किसानों के द्वारा। किसानो के द्वारा अच्छी पैदावार या अच्छी खेती करने से हम लोगों की सेहत पर भी बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। हम भोजन के लिए पूरी तरह से किसानो पर ही निर्भर होते हैं। मतलब खेती एक ऐसा बिज़नेस है जो सदियों से चलता आया है और जब तब इंसान पृथ्वी पर रहेगा उसको भोजन की हमेशा आवश्यकता रहेगी। इस तरह हम यह कह सकते हैं कि खेती से जुड़ा कोई भी बिज़नेस करना फायदे का सौदा हो सकता है। आप इससे संबंधित खाद व बीज भंडार का बिज़नेस भी कर सकते हैं। क्योंकि खेती करने के लिए सबसे पहले खाद एवं बीजों की ही आवश्यकता होती है। आप आसानी से कुछ बातों को ध्यान रख कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

खेती या कृषि एक ऐसा शब्द है जिसके बिना इंसान जीने के बारे में सोच भी नहीं सकता है। क्योंकि इंसान को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। भोजन हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है। किसान पूरे साल खेतो में मेहनत करते हैं। खेती एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकता है इसलिए खेती या कृषि से संबंधित कोई भी बिज़नेस करना हमेशा से फायदेमंद रहा है और फायदेमंद रहेगा। खेती से जुड़ा हुआ खाद व बीज भंडार का बिज़नेस व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह बिज़नेस हमेशा चलने वाला बिज़नेस है क्योंकि बीज भंडार मतलब खेती से जुड़ा बिज़नेस है और खेती के बिना तो इंसान का कोई अस्तित्व ही नहीं है। इस बिज़नेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसमें नुकसान की गुंजाइश बहुत कम है। बस इस बिज़नेस को आप कुछ चीज़ों को ध्यान में रखकर शुरू कर सकते हैं। 

खाद व बीज का बिजनेस कैसे शुरू करें How to start fertilizer and seed business

अगर भारत की बात की जाए तो साल के बारह महीने फसलों पर खाद का प्रयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है। खेती के लिए खाद व बीज दोनों आवश्यक हैं। खाद का व्यापार आज बढ़ता ही जा रहा है। इस स्टार्टअप के लिए आपको सबसे पहले खाद एवं बीजों का ज्ञान होना चाहिए। हमारे देश में आधे से अधिक जनसंख्या गांव में निवास करती है इसलिए वो कृषि पर ही निर्भर होते हैं, भारत एक कृषि प्रधान देश है।  इस व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरुरत पड़ती है। इस बिज़नेस business में एक बात का ध्यान रखें कि जहाँ तक हो सके इस बिज़नेस को आप ग्रामीण क्षेत्रों में खोलें या फिर जहाँ लोग खेती अधिक करते हैं। इसके अलावा मार्केट में भी आप इसको खोल सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक ध्यान रखना होगा कि आपको हर तरह के खाद व बीज भंडार को रखने की जरुरत होगी और खासकर इन चीज़ों को नमी से भी बचाना होगा जिससे ये ख़राब होने से बच जाएंगे।इसलिए भण्डारण की उचट व्यवस्था होना ज़रूरी है। 

Also Read: व्यवसाय का सूरज, सूरजमुखी 

शैक्षणिक योग्यता एवं लाइसेंस 

पूरे देश में खाद वितरण केंद्रों की स्थापना का काम आज तेज़ी से चल रहा है। क्योंकि किसानों के लिए खाद वितरण व बीज भंडार की दुकानों का होना अति आवश्यक है। पहले के समय में कोई भी अपना खाद व बीज भंडार का बिज़नेस शुरू कर देता था परंतु अब कृषि एवं कल्याण विभाग Agriculture and Welfare Department के द्वारा नोटिस जारी कर बताया गया है कि 12वी के बाद आपको कृषि विभाग से स्नातक की डिग्री लेना जरुरी है या फिर इसके अलावा बीएससी B.Sc में रसायन विज्ञान chemistry होना जरुरी है। तभी आप खाद व बीज भंडार का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपकी उम्र अधिक हो गयी है या पढ़ाई की उम्र निकल गयी है तो आपके पास कम से कम इस काम को करने का 10 साल का अनुभव होना बहुत जरुरी है। ये योग्यता होने के बाद ही आप लाइसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी कृषि विभाग Agriculture Department के ऑफिस में संपर्क करना होगा। इसके अलावा इसके लिए आप ऑनलाइन भी अपना लाइसेंस बना सकते हैं। इसमें आपको फीस और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरुरत होती है। इसके बाद ही आप खाद व बीज भंडार की दुकान को खोल सकते हैं। 

खाद व बीज भंडार की योजना एवं मांग

आपको खाद व बीज भंडार का बिज़नेस शुरू करने से पहले एक निश्चित योजना को बनानी होगी और उसी योजना के अनुसार आपको चलना होगा। इसमें सबसे पहले आपको खाद एवं बीज के व्यापार की पूरी जानकारी होना आवश्यक है। साथ ही आपको होलसेल की मार्केट wholesale market और कृषि मंडियों Agricultural Markets की भी पूरी जानकारी होना जरुरी है। अगर आप हर छोटी-बड़ी चीज की एक रूपरेखा बनाकर बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इससे आपको परेशानी नहीं होगी। ये तो हम सब जानते ही हैं कि यह बिज़नेस लंबे समय तक चलने वाला बिज़नेस है। यह बिज़नेस खाद्य से जुड़ा हुआ है इसलिए इसकी मांग मार्केट में कभी भी कम नहीं हो सकती है। क्योंकि अगर खाद व बीज भंडार की दुकाने नहीं होंगी तो किसान खेती करने में सक्षम नहीं होंगे। अच्छी फसल को उगाने के लिए अच्छी खाद व अच्छे बीजों की जरुरत होती है। कई बार फसलों में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं जिस कारण फसलों को अच्छी खाद की जरुरत होती है और अच्छी खाद, बीज एवं कीटनाशकों के द्वारा हम फसलों के नुकसान को रोक सकते हैं और पैदावार को भी बढ़ा सकते हैं। 

सही जगह का चुनाव और बजट 

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको सबसे पहले सही जगह का चुनाव करना पड़ेगा। इसके लिए आप कृषि मंडी या फल मंडी में भी दूकान ले सकते हैं। यहाँ दुकान लेने का फायदा यह है कि यहाँ पर ज्यादा से ज्यादा किसान आते हैं इसलिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ पर कोई भी आसानी से आ जा सके। यदि हो सके तो आप दुकान ग्रामीण क्षेत्र rural area के पास ही लें। इससे यह फायदा होगा कि किसानों को दूर नहीं जाना पड़ेगा और आपका बिज़नेस business भी अच्छा चलेगा। खाद व बीज भंडार का बिज़नेस करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में कीटनाशक insecticide, खाद, बीज, उर्वरक और यूरिया आदि भी रखना पड़ेगा। आजकल ज्यादातर किसान जैविक खेती Organic farming कर रहे हैं। आपको बीजों और खाद की भी अच्छी क्वालिटी रखनी होगी। ये सब कुछ रखने के लिए आपको बजट भी अच्छा खर्च करना पड़ेगा। इस बिज़नेस में आपको कम से कम 4 से 5 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इतना खर्च करके आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। इसके लिए अगर आप चाहें तो लोन भी ले सकते हैं।सरकार इस तरह के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाए चला रही है।

Also Read: फायदेमंद मक्के की खेती,कुछ तो है कहती

अच्छी गुणवत्ता व भरपूर मात्रा रखना 

खाद, बीज एवं उर्वरक हमेशा अच्छी क्वालिटी quality वाली ही रखें। आपको जैविक खादों organic fertilizers को स्टॉक में रखना होगा। आपको खाद एवं बीज, हाइब्रिड hybrid seeds और देसी दोनों प्रकार के रखने होंगे। क्योंकि किसान आपसे कुछ भी मांग कर सकते हैं। आजकल जैविक खेती ही अधिक हो रही है। खाद व बीज की अच्छी गुणवत्ता पर ध्यान रखें। आप मौसम के अनुसार अपनी फसलों के लिए दवाईयाँ खरीद सकते हैं। क्योंकि समय-समय पर फसल ख़राब होने का खतरा बना रहता है इसलिए मौसम के अनुसार ही कीटनाशक, खाद और बीज को रखें। इससे आपको फायदा होगा और आपका बिज़नेस भी अच्छा चलेगा। साथ ही खेती से संबंधित अन्य सामान भी आप अपनी दुकान में रख सकते हैं। आप उर्वरक, यूरिया, आदि सामान भी रख सकते हैं। इसके लिए आप होलसेल की दुकानों से या फिर डिस्ट्रीब्यूटर distributor से भी बात कर सकते हैं।