facebook-pixel

अपने कार्यालय को बच्चों के अनुकूल कैसे बनाएं?

Share Us

549
अपने कार्यालय को बच्चों के अनुकूल कैसे बनाएं?
28 Sep 2021
7 min read

Post Highlight

नए माता - पिता कि ये ज़िम्मेदारी है कि वह अपने कार्यक्षेत्र को इनक्लूसिव बनाएं।माता-पिता होने के लिए बहुत अधिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है और इसलिए बच्चों के अनुकूल कार्यालय नए माता-पिता को सचेत रहने में मदद करता है। जानें कि आप अपने ऑफिस को बच्चों के अनुकूल कैसे बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कामकाजी माता-पिता होना कोई बच्चों का खेल नही है।यह माता-पिता के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है। अक्सर हम देखते हैं कि कामकाजी माता-पिता अपने काम और घरेलू मामलों के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं। यही कारण है कि इन दिनों होम ऑफिस का चलन हो गया है। यह कामकाजी पुरुषों और महिलाओं को अपने बच्चों पर नजर रखते हुए अपने कार्यालय का काम करने की अनुमति देता है।

होम ऑफिस माता-पिता के लिए एक अच्छा ऑप्शन है,लेकिन इससे उस कंपनी को थोड़ी असुविधा हो सकती है जिसके लिए वे काम कर रहे हैं।टाइम मैनेज ना कर पाना,मीटिंग्स ना अटेंड कर पाना, लापरवाही आदि होम ऑफिस कार्यालयों के कुछ प्रमुख दोष हैं। इसलिए यह कंपनी का यह कर्तव्य है कि वे कामकाजी माता-पिता के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं।यही वजह है कि आज के दौर में,कई कंपनियां अपने कार्यालय को बच्चों के अनुकूल बना रही हैं।

बच्चों के अनुकूल कार्यालय कामकाजी माता-पिता को अपने बच्चों के पीछे लगातार भागे बिना काम करने की अनुमति देते हैं। यह न केवल माता-पिता को बल्कि बच्चे को भी एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है। चूंकि एक छोटा बच्चा उन्हीं चीज़ों को सीखता है जो वह अपने आस-पास नोटिस करता है, इसलिए बच्चों के अनुकूल एक अच्छा कार्यालय डिजाइन करना महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने ऑफिस को बच्चों के अनुकूल बनाने की सोच रहे हैं तो खुश हो जाइए क्योंकि हमने उन चीजों की एक सूची तैयार की है जो आपको बच्चों के अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करेंगी।

अपने कार्यालय को अधिक बच्चों के अनुकूल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

1. हेल्थी पेरेंटिंग एनवायरमेंट को बढ़ावा दें

किसी भी चीज की शुरुआत उस क्षेत्र में लोगों को शिक्षित करने से होती है। आजकल hustle culture की वजह से कड़ी मेहनत करना और ओवरटाइम काफी ट्रेंडी हो गया है। इसलिए लोगों को हेल्थी प्रोफेशनल लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए शिक्षित और प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। माता-पिता होने के नाते आपके ऊपर ढेर सारी जिम्मेदारियां होती हैं। इसलिए बच्चों के अनुकूल वातावरण कर्मचारियों को प्रोत्साहित करेगा कि वह अपने काम से ज्यादा प्राथमिकता अपने बच्चे को दें।

आप एक दिन का काम छोड़ सकते हैं अगर आपका बच्चा बीमार हो,ऐसे नियम ऑफिस में होने चाहिए। माता- पिता को अपने बच्चे के पियानो क्लास या डांस परफॉर्मेंस को अटेंड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। भले ही इसकी वजह से उन्हें एक दिन का काम छोड़ना पड़े या ऑफिस से हाफ डे लेना पड़े।बच्चों के अनुकूल कार्यालय को हमेशा अपने कर्मचारियों को यह सिखाना चाहिए कि बेहतर माता-पिता कैसे बनें। उन्हें अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।' फैमिली ओवर वर्क 'उनका मोटो होना चाहिए।

2. बच्चों के लिए खेलने का क्षेत्र बनाएं

कई कम्पनियों को डर रहता है कि अगर वे नए माता-पिता को अपने बच्चों को लाने की अनुमति देंगे, तो वे हर समय अपने बच्चों की फिक्र करेंगे और काम में ध्यान नहीं दे पाएंगे।

और यह एक जायज़ बात है। 

बच्चे उत्सुक होते हैं और उन्हें हमेशा अपने माता-पिता की जरूरत होती हैं। इस प्रकार बच्चों के अनुकूल,ऑफिस में बच्चों के लिए एक अलग खेल क्षेत्र होना चाहिए। बच्चों को खेलना बहुत पसंद होता है और यह एकमात्र ऐसी चीज है जो घंटों तक उनका ध्यान अपनी ओर खींच सकती है। यह उनके विकास में भी मदद करेगा और उन्हें नए दोस्त बनाने में मदद करेगा। खेल एक बच्चे में कॉग्निटिव स्किल्स विकसित करने का एक शानदार तरीका है और इस प्रकार यह माता-पिता और बच्चे दोनो के लिए अच्छा है।

3. कार्यालय में बच्चों को लाने की अनुमति हो

काम के घंटों के दौरान बच्चों का ऑफिस आना माता-पिता के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।यह माता- पिता का काफी वक्त भी बचा सकता है जिससे वे अपने ऑफिस के काम पर ज्यादा समय दे सकते हैं।घर जाकर बच्चे को लाना फिर उसे पेडियाट्रिशियन के पास लेकर जाने से अच्छा है कि आप अपने बच्चे को ऑफिस के बाद ,पेडियाट्रिशियन के पास लेकर जाएं।ऐसा करने से आपका काफी वक्त बचेगा।

इसी वजह से बच्चों को काम पर लाना सामान्य करें। माता-पिता से बात करने और ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने से इससे जुड़ी झिझक दूर हो सकती है। यदि आपने टिप नंबर 2 पर ध्यान दिया है तो ऐसा करने से न तो ऑफिस मेंबर्स को और ना ही माता- पिता को कोई असुविधा होगी।

4. पेड मैटरनिटी/पेटरनिटी लीव (अभिभावकीय अवकाश)

यदि आप बच्चों के अनुकूल वातावरण स्थापित करना चाहते हैं तो पेड मैटरनिटी/पेटरनिटी लीव ,एक बेहतरीन पहल है। 

पेड मैटरनिटी/पेटरनिटी लीव नए माता-पिता के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।यह उन्हें अपने बच्चे के साथ रहने का मौका देगा।यह पेरेंट्स के हैप्पिनेस इंडेक्स को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।और हम सभी जानते हैं कि एक खुश कर्मचारी अधिक कुशलता से काम करता है और अधिक मेहनत करता है।

5. माता-पिता सहायता समूह / अभिभावक सहायता समूह

माता-पिता सहायता समूह की स्थापना एक नए माता-पिता के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है। यह उनके कई मुद्दों को हल कर सकती है और उन्हें वह सहायता दे सकती है जिसकी उन्हें आवश्यकता है।आप पेरेंट्स सपोर्ट ग्रुप की एक टीम हायर कर सकते हैं या तो आप उन कर्मचारियों की मदद ले सकते हैं जो लंबे समय से माता-पिता हैं।उनका अनुभव और सलाह निश्चित रूप से नए और चिंतित माता-पिता के लिए बहुत मददगार साबित होगा।

निष्कर्ष

कोई भी कर्मचारी अगर अपने निजी जीवन में परेशानियों का सामना कर रहा है तो वह अच्छा काम नहीं कर सकता है। बच्चों के अनुकूल ऑफिस बनाना माता -पिता की काफी मदद करेगा। माता-पिता बनना कठिन है और अगर उन्हें वह समर्थन नहीं मिलता है जिसकी उन्हें जरूरत है, तो चीजें उनके लिए बहुत परेशान करने वाली हो सकती हैं। इसके अलावा, यदि कोई कंपनी अपने एंप्लॉयस की देखभाल नहीं कर सकता है, तो वह अपने कर्मचारियों के साथ लंबे समय तक अच्छे संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा। इस प्रकार बच्चों के अनुकूल बनना किसी भी कंपनी के लिए जरूरी है।