क्या है आपका वेट लॉस प्लान?

Share Us

2952
क्या है आपका वेट लॉस प्लान?
15 Nov 2021
8 min read

Blog Post

सबके वेट लॉस प्लान अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ हेल्थी टिप्स को अपने वेट लॉस प्लान में शामिल करके आप आसानी से अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं।

आज कल लोग पौष्टिक आहार से ज़्यादा जंक फूड को पसंद करते हैं और व्यस्त जीवनशैली की वजह से योग और प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल नहीं कर पाते हैं और इन्हीं कारणों की वजह से लोगों का वज़न तेजी से बढ़ता है। लोग पौष्टिक आहार को अपनी डाइट का हिस्सा नहीं बनाते हैं और इस बात को लेकर दुखी भी रहते हैं कि उनका वजन बढ़ रहा है। आज ऐसे कई एक्सपर्ट्स हैं जो अपने-अपने वेट लॉस प्लान बताते हैं, जिनमें आपकी डाइट का ख़ास ख्याल रखा जाता है। 

सबके वेट लॉस प्लान अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ हेल्थी टिप्स को अपने वेट लॉस प्लान में शामिल करके आप आसानी से अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। 

1.पैकेज्ड फूड से बनाएं दूरी

पैकेज्ड फूड सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं, क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं और ये आपको कुछ ख़ास न्यूट्रिशन भी नहीं दे पाते हैं, इसीलिए कोशिश करें कि आप पैकेज्ड फूड का सेवन कम ही करें। आप पैकेज्ड फूड्स की जगह ड्राई फ्रूट्स और ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं।

2.पानी खूब पिएं

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए खूब सारा पानी पीएं। पानी पीते समय ध्यान रखें कि वह बहुत ज्यादा ठंडा ना हो और अगर आप गर्म पानी पी सकते हैं तो ये और अच्छा है। गर्म पानी पीने से आपका वजन और जल्दी घटेगा।

3.कपालभाति प्राणायाम रोज़ करें

सुबह के वक्त अगर आप कपालभाति प्राणायाम करेंगे तो इससे वजन घटाने के प्रक्रिया में तेजी आएगी। कपालभाति प्राणायाम करने में आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और आप कम समय में फिट भी ही जाएंगे।

4.प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन करें

प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन के इस्तेमाल से वजन नियंत्रित रहता है, क्योंकि इनमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। प्रोटीन के लिए आप अंडे, सोयाबीन, दालें, पनीर आदि को ले सकते हैं और फाइबर का सबसे अच्छा श्रोत तो ताजे फल हैं।

5.ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी भी हैं असरदार

दूध की चीनी वाली चाय लेने के बजाय आप ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी लेना शुरू करें। दूध और चीनी वाली चाय में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी की तुलना में ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं।

6.चीनी से बनाएं दूरी

अगर आपको जल्दी से वज़न कम करना है तो चीनी और फ्राइड फूड को ना खाना ही बेहतर होगा। चीनी में कोई न्यूट्रीशनल वैल्यू नहीं होती है और इसमें सिर्फ और सिर्फ कैलोरीज़ होती हैं।

हमारा कल्चर ही ऐसा है कि हम चीनी को एकदम से छोड़ नहीं सकते, क्योंकि हमारे यहां तो हर खुशी के मौके पर मुंह मीठा करवाया जाता है, इसीलिए आप चीनी की जगह शहद और गुड़ को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं।

7.फास्टिंग भी करेगी मदद

अगर आप चाहें तो आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप सप्ताह में एक बार उपवास भी रख सकते हैं। कई शोधों से पता चलता है कि सप्ताह में एक बार व्रत रखने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है। ब्लड प्रेशर, मोटापा और कोलस्ट्रॉल जैसी समस्याएं भी नहीं होती है।