facebook-pixel

ब्रांड को सफलतापूर्वक लॉन्च करने का तरीका

Share Us

2497
ब्रांड को सफलतापूर्वक लॉन्च करने का तरीका
25 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक ब्रांड लॉन्च करने के लिए बहुत परेशानयां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में आपका ब्रांड लॉन्च खराब हो सकता है। आज हम आपको सफलतापूर्वक ब्रांड लांच Brand Launch करने के तरीके बताने वाले हैं। आइये जानते हैं कि किस तरह से हम इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

व्यक्ति को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ने के लिए कई चीजों और सेवाओं को ध्यान में रखना आवश्यक होता है, फिर चाहे वह पूंजी लगाना हो या कुछ और। हमें अपने व्यवसाय को लेकर सुव्यवस्थित करने के लिए नई-नई सोच को विकसित करना होता ही है जिससे व्यवसाय को नई उड़ान मिलती है। आइये जानते हैं कि किस तरह से हम इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। 

1. समय जरुर लें

एक ब्रांड Brand या उत्पाद लॉन्च करने के लिए सिर्फ लोगो डिजाइन करने या दुकान खोलने के अलावा और भी बहुत कुछ होता है। इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके शुरुआत करना और अपने ब्रांड और उसके उत्पाद पर काम करने के लिए समय निकालना सबसे अच्छा साबित होगा। इससे आपको संभावित खतरों या समस्याओं की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिनका आपके ब्रांड को शुरुआत में सामना करना पड़ सकता है। किसी ब्रांड के लॉन्च के विफल होने के कई उदाहरण हैं, उनसे सीखें और बेहतर करने का प्रयास करें। 

2. अपने ग्राहकों के स्वभाव को समझें

एक ब्रांड लोगों को आकर्षित करने के लिए बनाया जाता है। सफल ब्रांड हमेशा गहरे स्तर पर लोगों से जुड़ने का प्रयास करते हैं। इसे संभव बनाने के लिए आपको अपने ग्राहकों के स्वभाव पर उचित शोध करना होगा। इससे आपको अपने ब्रांड को उनके स्वभाव के अनुसार डिजाइन करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। यह आपको उनके साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंध बनाने में भी मदद करेगा। उदाहरण के रुप में समझें तो, उनसे यह पूछना कि वे आपके लोगो LOGO, Language of graphics-oriented के बारे में क्या सोचते हैं, इस तरह के कई और सवाल भी आप कर सकते हैं। 

3. लॉन्च अंत नहीं है

लॉन्च के दिन से चीजें रुकती या शुरू नहीं होती हैं। एक ब्रांड के रूप में आपको एक बार के बजाय लंबे चलने वाले संबंध स्थापित करने पर विचार करना चाहिए। आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपके ब्रांड से जुड़ाव महसूस करें और वापस आते रहें। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जब आप अपना ब्रांड लॉन्च करते हैं, तो आप अपने वादों पर निरंतर काम करते हैं।

4. लॉन्च के लिए एक समयरेखा निर्धारित करें

आपका समय प्रबंधन आपके व्यवसाय में एक बड़ी भूमिका निभाता है। जल्दी शुरू करके आप गलतियाँ कर सकते हैं, देर से शुरू करने पर आप बाजार में एक मौका चूकने का जोखिम उठाते हैं। ब्रांड लॉन्च के साथ भी ऐसा ही है। समय से हमारा मतलब है कि आप एक ही समय में सभी के साथ सब कुछ साझा ना करें। तय करें कि आप क्या साझा करना चाहते हैं और किसके साथ करना चाहते हैं फिर अपना ब्रांड लॉन्च करने के लिए उपयुक्त समय चुनें।

5. पहले दिन से एक भरोसेमंद सिस्टम बनाएं

एक ब्रांड लॉन्च कई चीजों से जुड़ा होता है, जो बाजार में आपके प्रदर्शन को निर्धारित करेगा। आपके ब्रांड लॉन्च करने के बाद चीजें खत्म नहीं होती हैं, चीजें अचानक बदलतीं भी नहीं हैं, ऐसा नहीं है कि एक सफल ब्रांड लॉन्च आपके ब्रांड को सफल बना देगा। इसलिए आपको एक भरोसेमंद और प्रभावी प्रक्रिया बनानी होगी, जिससे सुनिश्चित होगा कि सब कुछ सही चल रहा है, जैसे उत्पादन से लेकर वितरण और ग्राहकों की प्रतिक्रिया तक आदि।