facebook-pixel

6 आसान तरीके से करें सेल्फ केयर

Share Us

1585
6 आसान तरीके से करें सेल्फ केयर
15 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

क्या आप नहीं चाहते कि आप खुश रहें, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, आप खुद पर विश्वास करें और खुद से प्यार करें। सेल्फ केयर का कॉन्सेप्ट बहुत आसान है और कुछ बेहद आसान और छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर आप भी खुद की देखभाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप खुद का ध्यान कैसे रख सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज की व्यस्त जीवनशैली में खुद का ध्यान रखना मुश्किल है और इसी वजह से लोग तनाव का शिकार बहुत आसानी से हो जा रहे हैं। खुद का ध्यान रखना ज़रूरी है और हम सभी को ये बात समझनी चहिए। जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तो कोई भी काम आसानी से कर लेंगे लेकिन अगर आप फिजिकली और मेंटली फिट नहीं हैं तो आप अपना पसंदीदा काम भी पूरे मन से नहीं कर पाएंगे। सबसे अच्छी बात तो यह है कि जो लोग अपना ध्यान रखते हैं वे बेहद खुश होते हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं और उनमें गजब का आत्मविश्वास होता है। 

क्या आप नहीं चाहते कि आप खुश रहें, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, आप खुद पर विश्वास करें और खुद से प्यार करें। सेल्फ केयर का कॉन्सेप्ट बहुत आसान है और कुछ बेहद आसान और छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर आप भी खुद की देखभाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप खुद का ध्यान कैसे रख सकते हैं-

1.नेगेटिविटी से दूर रहें

अगर आप हर चीज़ को सकारात्मक तरीके से लेते हैं और नेगेटिविटी फैलाने में विश्वास नहीं रखते हैं तो आप एक अच्छे इंसान हैं मगर जरूरी नहीं है कि इस दुनिया में हर कोई आप जैसा ही हो, इसीलिए जब भी आप को ऐसा लगे कि कोई आपको डिमोटिवेट कर रहा है और उस व्यक्ति को हर काम में बुराई ही दिख रही है तो ऐसे लोगों से दूर रहना शुरू कर दें। आप ख़ुद में हजारों अच्छे बदलाव ला सकते हैं, लेकिन किसी दूसरे की वजह से दुखी रहना बंद करिए और इस बात की परवाह करना छोड़ दीजिए कि कोई आपके बारे में क्या कहता है।

2.काम ऐसा जो आप को पसंद हो

कोई भी इंसान सबसे ज्यादा ख़ुश तब होता है, जब वह अपने पसंद का काम करता है। अगर ख़ुद की देखभाल करनी है तो काम ऐसा करें, जिससे आपको प्यार हो। पैसे की कमी की वजह से और किसी के दबाव में आकर हर चीज़ को हां बोलना बंद करिए। अगर आंतरिक रूप से संतुष्ट रहना है तो कुछ चीज़ों को ना तो कहना पड़ेगा। 

3.मूव ऑन करना सीखें

इस छोटी सी ज़िंदगी में अगर आप सबकी बातें सुनके चिंतित रहेंगे तो आप ख़ुश रह चुके। कई बार आपके सामने ऐसी परिस्थितियां आएंगी जब आप दुखी होंगे और शायद आपको लग रहा होगा कि मैं ही क्यों, लेकिन इस बात को हमेशा ध्यान रखिएगा कि हर बुरा वक्त एक न एक दिन गुजर जाता है। मूव ऑन करना आसान है बस आपको कुछ ऐसी चीज़ें करनी हैं जो आपको पसंद हैं। किताबें पढ़िए, अपनी पसंदीदा फ़िल्म देखिए, शॉपिंग करिए, परिवार के साथ समय बिताइए, घूमने जाइए आदि।

4.नींद के महत्व को समझें

हमें ज़िंदगी के रेस में सबसे आगे रहना है भले ही हम दो दिन से सोए ना हों, हमनें खाना भी सही समय पर ना लिया हो और न जाने क्या-क्या। लोग हमेशा ये भूल जाते हैं कि स्वास्थ्य ही सब कुछ है। अगर आप हेल्थी नहीं हैं तो आप काम कैसे करेंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए और अच्छी नींद लीजिए।

5.अपने दिन की अच्छी और बुरी चीज़ों को लिखें

हम सभी के साथ दिन भर कुछ अच्छा और कुछ बुरा होता है। किसी दिन कुछ बहुत ज़्यादा अच्छा होता है और किसी दिन कुछ बहुत ज़्यादा बुरा। हर अच्छी और बुरी चीज़ हमें कुछ महत्वपूर्ण सिखाती है, इसीलिए आज से आप भी अपने दिन की अच्छी और बुरी चीज़ों को लिखना शुरू कर दें। 

6.सही खाना खाएं

अपने शरीर को बेहतर पोषण देने के लिए हर वह चीज़ खाएं जो आपके शरीर के लिए अच्छी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, ब्लूबैरी, फल, नट्स, दूध, फ्रूट जूस आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।