facebook-pixel

अपने एम्प्लॉईज़ को कैसे मोटीवेट रखें

Share Us

1038
अपने एम्प्लॉईज़ को कैसे मोटीवेट रखें
21 Mar 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एम्पलॉयी को आज के समय में बहुत सारा काम का प्रेशर और भागदौड़ भरे जीवन के बीच मोटिवेशन की बहुत जरूरत होती है। एक संगठन को समय समय पर employees एम्पलॉयी को मोटीवेट करते रहना चाहिए जिससे उसके कर्मचारी काम के प्रति समर्पित रहे और पूरी ऊर्जा के साथ अपने काम को मन लगाकर करे। ये कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने एम्पलॉयी को मोटीवेट करके इस प्रतिस्पर्धा के दौर में अपनी कंपनी को आगे बढ़ा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी कंपनी में या किसी भी organization संगठन में employees एम्पलॉयी का रोल बेहद अहम होता है। उनकी काम करने की क्षमता ही एक कंपनी को आगे बढ़ाती है। वैसे कंपनियाँ समय-समय पर अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग तो देती हैं लेकिन वो उन्हें प्रोत्साहित नहीं कर पाते हैं। इससे एम्प्लॉय एक समय के बाद काम से मन चुराने लगते हैं और उनका मन काम में नहीं लगता है। वो बोर होने लगते हैं उन्हें काम करने के ;लिए मोटीवेशन नहीं मिल पाता है इसलिए कंपनी को जरुरत होती है अपने एम्प्लॉईज़ को बीच-बीच में मोटीवेट करने की जिससे हर कर्मचारी अपना बेस्ट देकर काम को कुशलतापूर्वक मन लगाकर कर सके और काम के प्रति मोटीवेट हो सके। यहाँ ऐसे कुछ तरीके बताये गए हैं, जिन्हें आजमाकर कंपनियाँ, कर्मचारियों को motivate मोटीवेट कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं तरीकों के बारे में। 

पुरस्कारों का प्रावधान होना जरुरी 

एम्पलॉयी को मोटीवेट करने के लिए समय-समय पर उन्हें रिवॉर्ड reward देना जरुरी है। यदि कोई भी कर्मचारी अपना काम सही तरीके से और सही समय पर पूरा कर लेता है तो इसके लिए पुरस्कारों का प्रावधान होना जरुरी है। पुरस्कार मिलने से वो काम करने के लिए और अधिक उत्साहित होंगे और कर्मचारी मन लगाकर कार्य करेंगे। साथ ही अपने टार्गेट को समय से पहले पूरा करने की कोशिश करेंगे। यह reward, धनराशि के रूप मे, प्रमोशन के रूप में, या फिर किसी पुरस्कार के रूप में हो सकता है। 

लक्ष्य को निर्धारित करने में मोटिवेशन की भावना उत्पन्न करें 

किसी भी चीज को हासिल करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण goal setting जरुरी है। इसके लिए आप अपने एम्पलॉयी के अंदर मोटिवेशन motivation की भावना उत्पन्न कर सकते हैं। उनके लक्ष्य निर्धारण में उनकी मदद कर सकते हैं। आप अपने एम्पलॉयी को बता सकते हैं कि कैसे आप कम समय में स्मार्ट तरीके से काम कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। एम्पलॉयी को साथ ही ये भी बता सकते हैं कि हो सकता है कि आपके रास्ते में मुश्किलें आये लेकिन आपको एकाग्रता के साथ मुश्किलों का सामना करना है। 

काम करने के लिए सुखद माहौल बनाएं

जहाँ तक हो सके ऑफिस में सुखद माहौल pleasant atmosphere रखें। यदि एम्पलॉयी खुश होकर काम करता है तो जो भी काम वो कर रहा है उस कार्य में गलतियाँ कम होंगी। क्योंकि खुश रहने से काम भी अच्छा होता है। तनावपूर्ण माहौल में काम तो होता है पर सही तरीके से नहीं होता है। इससे कंपनी या organization संगठन की productivity उत्पादकता पर काफी असर पड़ता है इसलिए एम्पलॉयी से समय-समय पर बातें करके उनकी परेशानियों को पूछकर उन्हें दूर करने की कोशिश करें, जिससे एम्प्लायी खुशी खुशी काम को कर सके। 

एम्प्लायी को समय-समय पर बैनिफिट्स (फायदे) जरूर दें 

कोई भी एम्पलॉयी मन लगाकर तभी काम कर सकता है जब उसको उस कंपनी में काम करने का कोई फायदा हो यानि आप उसे अलग-अलग तरह के बैनिफिट्स Benefits दे सकते हैं। इसके लिए आप अपने एम्पलॉयी को प्रमोशन promotion, कंपनी से जुड़ी कई तरह की पॉलिसी और अन्य कई बैनिफिट्स दे सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि एम्प्लॉयी अपने काम को पूरा करने के लिए उत्साहित रहेगा और ज्यादा काम के दबाव में भी वो हिम्मत नहीं हारेगा। 

सुविधाजनक कार्यस्थल प्रदान करें

काम करने की जगह हमेशा सुविधाजनक होनी चाहिए। कर्मचारियों को जरुरी सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। जब तक कार्यस्थल कम्फर्टेबल नहीं होगा काम करने में मुश्किलें आएंगी और इसका सीधा प्रभाव कंपनी पर पड़ेगा। ज़रूरत की सारी चीज़ें एम्प्लायी के पास होनी चाहिए। साथ ही entertainment मनोरंजन के लिए भी कुछ न कुछ होना चाहिए। क्योंकि जब एम्प्लायी काम करते-करते थक जाता है, तो उस वक्त माइंड को फ्रेश करने के लिए ऑफिस में Indoor Games गेम आदि की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे एम्प्लायी अपने आपको रीचार्ज कर सके। 

एम्प्लायी के काम की तारीफ जरूर करें 

ये एम्प्लायी को मोटीवेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपका कोई एम्प्लायी अच्छा काम करता है, तो उसकी तारीफ जरूर करें। क्योंकि तारीफ करने से उस एम्प्लायी का मनोबल बढ़ेगा और वो पहले से भी अच्छा करने की कोशिश करेगा। जब भी मौका मिले, लोगों के सामने उसके achievement उपलब्धि की तारीफ करें और उसके काम की प्रशंसा करना न भूलें। 

हमेशा पॉजिटिव सोच रखें 

एम्पलॉयी को मोटीवेट रखने के लिए आप उन्हें पॉजिटिव सोच के फायदे benefits of positive thinking के बारे में बता सकते हैं। क्योंकि सकारात्मक सोच के साथ यदि एम्पलॉयी काम करते हैं तो वे कंपनी के हित में काम करेंगे और आपकी कंपनी को आगे ले जाने में मदद करेंगे। साथ ही कंपनी में अच्छा माहौल बना रहेगा और अन्य लोगों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वहीं नेगेटिव सोच के साथ काम करने से एम्पलॉयी किसी भी कार्य को सही से करने में सक्षम नहीं रहेंगे इसलिए आप अपने एम्पलॉयी को पॉजिटिव थॉट्स सोचने के लिए प्रेरित करें। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

लीडरशिप और मानवीय मूल्य

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_cf130leadership-and-human-value.jpg