सोशल मीडिया के साथ केक व्यवसाय को कैसे बढ़ायें ?

Share Us

7994
सोशल मीडिया के साथ केक व्यवसाय को कैसे बढ़ायें ?
31 Jul 2021
9 min read

Blog Post

जन्मदिन और अवसरों का जश्न मनाना अनिवार्य है। यह न केवल आज की दुनिया में एक परंपरा है बल्कि आज की पीढ़ी की एक जरूरत है। आजकल, बिना केक काटे कोई भी समारोह पूरा नहीं होता है, चाहे वह जन्मदिन हो, सगाई हो, व्यापार समारोह हो, घर वापसी हो और यह चलता रहता है। कुछ लोगों के लिए, केक बनाने की बात आती है तो यह खुशी की भावना होती है और यदि आप अपने जुनून को एक पेशे में बदलना चाहते हैं, तो आप सही ब्लॉग पर हैं क्योंकि यह आपको प्रचार के संबंध में और अधिक निर्देशित करेगा। एक उचित बेकिंग व्यवसाय के लिए, मार्केटिंग आवश्यक है।

जन्मदिन और अवसरों का जश्न मनाना अनिवार्य है। यह न केवल आज की दुनिया में एक परंपरा है बल्कि आज की पीढ़ी की एक जरूरत है। आजकल, बिना केक काटे कोई भी समारोह पूरा नहीं होता है, चाहे वह जन्मदिन हो, सगाई हो, व्यापार समारोह हो, घर वापसी हो और यह चलता रहता है।

कुछ लोगों के लिए, केक बनाने की बात आती है तो यह खुशी की भावना होती है और यदि आप अपने जुनून को एक पेशे में बदलना चाहते हैं, तो आप सही ब्लॉग पर हैं क्योंकि यह आपको प्रचार के संबंध में और अधिक निर्देशित करेगा। एक उचित बेकिंग व्यवसाय के लिए, मार्केटिंग आवश्यक है।

सोशल मीडिया के माध्यम से केक की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए हैक्स:

1.ब्लॉगिंग से शुरुआत करें-

'धीरे और स्थिर तरीके से दौड़ जीत सकते हैं'।

हम सभी इस तथ्य से अवगत हैं कि हमारे द्वारा तय की गई समय-सीमा के अनुसार कुछ भी नहीं बनता है लेकिन हमें प्रयास करना कभी बंद नहीं करना चाहिए। ब्लॉग एक शक्तिशाली उपकरण है जो दर्शकों से जुड़े रहने में मदद करता है। यह एक ऐसा टूल है जो आपके साइट विज़िट और आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए रुचि बढ़ाता है। निश्चित बेकिंग टिप्स और विचार बेहद मूल्यवान और आकर्षक हैं। जानकारीपूर्ण सामग्री ग्राहकों को उस ओर खींचने के लिए पर्याप्त है जो आप पेश करना चाहते हैं।

2.सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-

सोशल मीडिया एक गेम-चेंजर है जब किसी छोटे व्यवसाय को बढ़ावा देने की बात आती है और इस महामारी में यह जादू की तरह काम करता है। बेकिंग की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करना लोगों को यह समझाने का एक छोटा कदम है कि आप क्या बेचना चाहते हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक और Pinterest आपकी वेबसाइट को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों तक आपकी बात पहुंचाने के लिए एक मूल्यवान मंच है। इन व्यस्तताओं के साथ उपहार और प्रतियोगिताएं भी आती हैं जहां आप एक प्रतियोगिता की बौछार करके अपने केक का प्रचार कर सकते हैं और एक विजेता को मुफ्त में एक केक मिलता है। यह आपके अनुयायियों के साथ मैत्रीपूर्ण वातावरण को बढ़ाने में भी मदद करता है।

3.प्रशंसापत्र और समीक्षा-

आपके केक या बेकरी उत्पादों को ग्राहकों द्वारा प्राप्त किए जाने के बाद, रिव्यू लेना एक अच्छा ऑप्शन है। इससे आप क्या पेश कर रहें हैं और वह ग्राहकों को कितना पसंद आ रहा है समझने में काफी मदद मिलती है। यह न केवल आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण को परिभाषित करता है बल्कि ग्राहकों की रुचि को भी दर्शाता है। एक तरीके से यह मौखिक प्रचार को बढ़ावा देता है और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने का आपको अवसर देता है। यह आपको समझने में मदद करता है कि भविष्य में आपको अपने उत्पाद में क्या बदलाव लाना हैं।

4.ऑनलाइन टाई-अप-

आज के समय में, हर कोई एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए मौजूद है, और चैनल पार्टनर्स के साथ गठजोड़ से बेहतर क्या हो सकता है? आप लाइव जा सकते हैं और अपने कौशल पेश कर सकते हैं। यह ग्राहकों को व्यवसाय के प्रति आपके जुनून और समर्पण के बारे में बताने में मदद करता है और दूसरी ओर, यह एक प्रभावी ब्रांडिंग बनाने में भी मदद करता है।

निष्कर्ष

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने केक व्यवसाय का प्रचार करने के लिए इच्छुक हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। इस प्रकार की मार्केटिंग रणनीतियों का पालन करना कठिन नहीं है, फिर भी इनको इस्तेमाल में लाने पर आपको केक बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी और आप परिणाम खुद नोटिस करेंगे।इन हैक्स को फॉलो करने पर आपके द्वारा पेश की जाने वाली मिठास को खरीदने में ग्राहक रुचि ले सकते हैं।

सबसे अधिक बिक्री करें और बड़ी मुस्कान बिखेरें!