डिप्रेशन से डरें नहीं, उसे हराएं

Share Us

828
डिप्रेशन से डरें नहीं, उसे हराएं
03 Feb 2022
8 min read

Blog Post

डिप्रेशन के वक्त अगर आप क्रिएटिव काम करते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता है लेकिन आपको ऐसे क्रिएटिव काम करने हैं, जो सकारात्मक हो। डिप्रेशन में आप अकेले रहना ज्यादा पसंद करते हैं और अपनी ही सोच में डूबे रहते हैं इसीलिए ये ज़रूरी है कि आप बाहर जाएं, लोगों से मिलें, मेंटल हेल्थ के बारे में लोगों से डिस्कस करें और सकारात्मक सोच रखें।

जब भी हम थोड़ा स्ट्रेस्ड stressed महसूस करते हैं तो बड़ी ही आसानी से हम डिप्रेस्ड और डिप्रेशन depression जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर लेते हैं। मुझे डिप्रेशन है, मैं डिप्रेस्ड महसूस कर रहा हूं, बोलना हमें बहुत ही आम सा लगता है। अगर आप भी बार-बार खुद के लिए डिप्रेशन और डिप्रेस्ड जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको बता दें कि ये डिप्रेशन और मेंटल हेल्थ mental health के प्रति आपकी कम जानकारी को दर्शाता है। 

स्ट्रेस्ड stressed, एंजाइटी anxiety, नर्वस nervous, सैड sad, हेल्पलेस helpless और डिप्रेस्ड depressed, ये सभी शब्दों का मतलब एक नहीं हैं। इस बात को समझिए कि होपलेस hopeless और हेल्पलेस helpless में बहुत अंतर है। जब आपको अपने भविष्य से कोई उम्मीदें नहीं रहती हैं और आप होपलेस महसूस करते हैं, तो उस स्थिति को डिप्रेशन कहते हैं। उदास होने में और डिप्रेशन होने में भी बहुत बड़ा अंतर है। आप उदास कुछ समय के लिए होते हैं लेकिन डिप्रेशन में आप सिर्फ कुछ समय के लिए नहीं रह सकते। एंजाइटी, चीज़ों में रुचि खोना और हमेशा दुखी रहना डिप्रेशन के कुछ लक्षण हैं। 

आज दुनिया भर में 27 करोड़ से ज्यादा लोग डिप्रेशन से पीड़ित हैं लेकिन यह संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है क्योंकि कई लोगों को तो यह पता भी नहीं होता है कि वे डिप्रेशन के शिकार हो चुके हैं।  डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें ऐसे वक्त में खुद को व्यस्त रखना चाहिए। आप जितने एक्टिव active रहेंगे, उतने ही जल्दी आप डिप्रेशन से बाहर आ पाएंगे। अपना ध्यान बाटने के लिए आप म्यूजिक music, आर्ट्स arts, पेंटिंग painting, सिंगिंग singing, डांसिंग dancing, गार्डेनिंग gardening और पोएट्री कर सकते हैं। डिप्रेशन के वक्त अगर आप क्रिएटिव काम करते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता है लेकिन आपको ऐसे क्रिएटिव काम करने हैं, जो सकारात्मक हो। अगर आप डिप्रेशन में हैं और सैड सॉन्ग सुन रहे हैं तो आपको और बुरा महसूस होगा और ये आपके डिप्रेशन को कम करने की बजाय और बढ़ा देगा। अगर आप कोई खास तरीके की पेंटिंग कर रहे हैं और उस वक्त नकारात्मक चीज़ों को सोचकर बुरा महसूस कर रहे हैं, तो क्रिएटिव काम करने पर भी आपका डिप्रेशन नहीं सही होगा। आप एक्टिव तो रहेंगे लेकिन नकारात्मक विचारों की वजह से उस जंजाल से बाहर नहीं आ पाएंगे। कहने का मतलब यह है कि पेंटिंग करना और गाने सुनना भी आपकी कोई खास मदद नहीं कर पाएंगे क्योंकि आप हर चीज़ को नेगेटिव थीम negative theme पर कर रहे हैं। हां, अगर आप सकारात्मक गाने सुन रहे हैं और पॉजिटिव थीम positive theme पर पेंटिंग कर रहे हैं तो ज़रूर आपको पहले से बेहतर महसूस होगा।

डिप्रेशन में आप अकेले रहना ज्यादा पसंद करते हैं और अपनी ही सोच में डूबे रहते हैं इसीलिए ये ज़रूरी है कि आप बाहर जाएं, लोगों से मिलें, मेंटल हेल्थ के बारे में लोगों से डिस्कस करें, सकारात्मक सोच रखें, ध्यान करें, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं और डॉक्टर से कंसल्ट करें। 

याद रखें कि आपको डिप्रेशन से डरना नहीं है, उसे हराना है।

#depression#mentalhealth#positivity#motivation#mental healthawareness#mindfulness#motivation#recovery#therapy