जानिए बिना पैसे लगाए, ऑनलाइन कैसे कमाएं?

Share Us

1898
जानिए बिना पैसे लगाए, ऑनलाइन कैसे कमाएं?
16 Mar 2022
7 min read

Blog Post

आजकल के दौर में पैसे कमाना (earning money) बहुत आसान नहीं है लेकिन बहुत मुश्किल भी नहीं है। एक आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips) बताएंगे जिनके जरिये आप घर बैठे बिना किसी लागत के पैसे कमा सकते हैं। तो ध्यान से अंत तक इस आर्टिकल को पढ़िए और आज ही शुरू कीजिये अपनी कमाई का सफर।

पैसों का महत्त्व (value of money) सभी के जीवन में कितना है ये हम सभी बखूबी समझते हैं। आज के दौर में लोगों के पास मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप तो उपलब्ध हैं लेकिन कई लोग ये नहीं जानते की उनका उपयोग बेहतर तरीके से कैसे करें जिससे कि आपकी आमदनी भी हो और आपको सीखने के लिए भी मिले। आज से कुछ दशक पहले लोगों के पास टैलेंट तो बहुत था पर ऐसी टेक्नोलॉजीज उपलब्ध नहीं थी। टेक्नोलॉजी की वजह से पहले और अब के समय में बहुत परिवर्तन आया है। आज भी लोगों के पास  प्रतिभा है और उसे प्रदर्शित करने और निखारने के लिए विभिन्न संसाधन भी मौजूद हैं । तो फिर देर किस बात की? आप घर बैठकर आसानी से अपने फ़ोन या लैपटॉप का प्रयोग करके बिना निवेश किये पैसे कमा सकते हैं, जिससे शुरुआत में आपकी पॉकेटमनी निकलेगी लेकिन बाद में यही काम आपको अपने क्षेत्र में स्थापित करके प्रसिद्धि के साथ-साथ सुख-सुविधाएँ भी उपलब्ध करा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन और आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप घर बैठकर आसानी  से पैसे कमा सकते हैं। 

  • ब्लॉगिंग (Blogging) के जरिए

यह एक आम बात है कि हर किसी को ब्लॉगिंग करना नहीं आता, हो सकता है अभी तक आपको भी ना पता हो। इंडिया में कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो ब्लॉग बनाकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। कुछ भी हासिल करने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ती है। शुरू में मुझे भी ये नहीं पता था कि कहाँ से शुरुआत करूं, किससे पूंछू लेकिंन फिर गूगल बाबा यानि सर्च इंजन (Search engine) गूगल (Google) ने सब बता दिया।  तो आप भी अभी गूगल पे सर्च कीजिये कि अपना ब्लॉग कैसे बनाएं (How to creat a blog)? अपने ब्लॉग पर कंटेंट कैसे डालें (How to publish content on blog)? अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर प्रमोट कैसे करें (How to promote a blog)? और ब्लॉग को क्रिएटिव कैसे बनाएं (How to make a blog creative)? ये सभी सवालों के जबाब आपको गूगल पर आसानी से मिल जायेंगे। आप अपने किसी विषय को चुनकर ब्लॉगिंग करना शुरू कर दीजिये, और आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बढ़ाइए।

  • यूट्यूब वीडियो (YouTube video) के जरिए

2022 में यूट्यूब का क्रेज कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। हर कोई यूट्यूब पर वीडियो बनकर फेमस हो रहा है और साथ ही पैसे भी कमा रहा है। आप भी कई ऐसे यूट्यूबर्स को जनते होंगे जो केवल यूट्यूब वीडियो के जरिए अपना घर चला रहे हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना है और कोई बीट (Beat) सोचकर उसपर ही छोटी या बड़ी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करनी है। जैसे ही आपके व्यूवर्स  बढ़ेंगे और आपके चैनल पर ऐड या विज्ञापन (advertisement) आने लगेगा तभी आपके अकाउंट (account) में पैसे भी आने लगेंगे।

  • एफिलिएटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के जरिए

एफिलिएटेड मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। एफिलिएटेड मार्केटिंग के जरिये भी आप घर बैठकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। जैसे किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म (e-commerce platforms) जैसे ऐमज़ॉन (amazon), फ्लिपकार्ट (flipkart) या मिंत्रा (myntra) पर उपलब्ध प्रोडक्ट को आप प्रमोट (promote) कर सकते हैं या बेच सकते हैं। ऐसा करने से आप अपना मार्जिन या पैसे कमा सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स को आप अपने सोशल प्लेटफॉर्म्स (social platforms)  या ब्लॉग (blog) या यूट्यूब (youtube) के जरिये प्रमोट कर सकते हैं।

  • फ्रीलांसिंग (Freelancing) के जरिए

फ्रीलांसिंग घर बैठकर पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसमें आप स्वयं के बॉस (boss) होते हैं। आप अपने क्लाइंट्स (clients) से भी खुद ही डील करते हैं। आप कंटेंट राइटिंग (content writing), ग्राफ़िक डिजाइनिंग (graphic desiging), वेब डेवलपमेंट (web development), डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing) आदि में फ्रीलांसिंग काम कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइट भी मौजूद हैं जिनपर आप फ्रीलांसिंग काम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जैसे पीपल पर ऑवर, अपवर्क, वर्क एन हायर (People Per Hour, UpWork, WorkNHire) आदि। आपको इसके लिए फ़ोन (phone) या लैपटॉप (laptop) की आवश्यकता पड़ेगी। फ्रीलांसिंग के जरिये आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट (without insvestment) के केवल अपने टैलंट (talent) से घर बैठकर पैसे आसानी से कमा सकते हैं।

  • ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) के जरिए

क्या आप जानते हैं कि आप ऑनलाइन सर्वे के जरिये भी  पैसे कमा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। कई सारी मार्किट रिसर्च कंपनियां (market research companies) हैं जो ऑनलाइन सर्वे करती हैं, यदि आप इस  तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप भी इसके एक सदस्य बन सकते हैं। इसमें कम्पनी आपको एक ऑनलाइन सर्वे भेजती है जिसमे केवल आपको अपना फीडबैक (feedback) भरना होता है। सर्वे में पूछे गए प्रश्नों का जबाब देने के लिए आपको किसी एक विकल्प पर टिक करना होता है जिससे कंपनी को उसके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के बारे में फीडबैक मिलता है। इस तरह से भी आप आसानी  से घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं।

  • कैप्चा सॉल्विंग (Captcha Solving) के जरिए

कैप्चा सॉल्विंग के जरिये भी आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसमें केवल आपको कैप्चा पढ़ के सोल्व करना होता है मतलब वो सेम कैप्चा टाइप करना होता है जो आपको ऊपर दिया रहता है। ये पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

  • वर्चुअल असिस्टेंस (Virtual Assistance) के जरिए

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर भी आप घर बैठकर अपनी कमाई कर सकते हैं। इसमें सिर्फ आपको अपने क्लाइंट द्वारा दिया गया काम करना होता है जैसे प्रूफरीडिंग (proofreading), राइटिंग(writing),  एकाउंटिंग  (accounting) जिसमें आपकी दिलचस्पी हो आप वो काम कर सकते हैं। इसको आप एक फ्रीलांसिंग के तौर पर भी कर सकते हैं या फुल टाइम वर्क फ्रॉम होम (work from home) भी कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट हैं जैसे माई टास्कर, यू असिस्ट मी, हायर माई मॉम (MyTasker, uAssistMe, HireMyMom) आदि, इनपर आप आसानी से वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब प्राप्त कर सकते हो।

  • राइटिंग (writing) के जरिए

राइटिंग  घर बैठकर पैसे कमाने का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और फेमस (famous) तरीका है। आप ब्लॉग राइटिंग (blog writing), सोशल मीडिया पेज राइटिंग (social media page writing), कॉपी राइटिंग (copy writing), स्क्रिप्ट राइटिंग (script writing) और बुक राइटिंग (book writing) इनसभी राइटिंग फॉर्मेट के जरिये आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आपके पास केवल थोड़ा ज्ञान और थोड़ी रचनात्मकता (creativity) होनी चाहिए बाकी सब बहुत आसान है। इंटरनेट (internet) पर कुछ वेबसाइट (websites) मौजूद है जैसे आई राइटर, फ्रीलान्स राइटिंग, टेक्स्ट ब्रोकर ( iWriter, FreelanceWriting, TextBroker) आदि।  इनपर आप रजिस्टर करके आसानी से राइटिंग के लिए काम प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप घर बैठकर आसानी से पैसे कमाना चाहते हैं तो ये बहुत ही लाभदायक तरीके हैं। इन तरीकों के जरिए आप आसानी से मोटी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही आसान और फायदेमंद तरीके जानने के लिए पढ़ते रहिये - थिंक विथ नीस।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/how-to-earn-money-from-google

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_c9998how-to-earn-money-from-google.jpg