facebook-pixel
Entrepreneurship Consumer Behavioural Science

व्यवसाय हेतु बाज़ार विश्लेषण कैसे करें

Entrepreneurship Consumer Behavioural Science

व्यवसाय हेतु बाज़ार विश्लेषण कैसे करें

how-to-do-market-analysis-for-business

Post Highlights

बाजार विश्लेषण एक विशिष्ट उद्योग के भीतर एक बाजार का संपूर्ण मूल्यांकन है। इस विश्लेषण के साथ, आप अपने बाजार की गतिशीलता और उदासीनता का अध्ययन कर सकते हैं, जैसे कि मात्रा और मूल्य, संभावित ग्राहक, खरीदारी का पैटर्न, प्रतिस्पर्धा और अन्य महत्वपूर्ण पहलू। एक संपूर्ण मार्केटिंग विश्लेषण को निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर पता होना चाहिए। 

अपना व्यवसाय business शुरू करना और उसको बनाये रखना बहुत आवश्यक है, मगर सवाल ये हैं? कि किस तरह से इन दोनों बातों को समझना और इन बातों पर अमल करना बहुत ही आवश्यक है ताकि आप अपने व्यवसाय को बेहतर से बेहतर चला सकते हैं। किसी बाजार विश्लेषण market analysis से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकता है कि कैसे अपने व्यवसाय को प्रतिस्पर्धी होने और अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए बेहतर स्थिति में लाया जाए। 

बाजार विश्लेषण किसी भी विशिष्ट उद्योग specific industry के भीतर बाजार का संपूर्ण मूल्यांकन इस तरह करें। बाजार विश्लेषण करने के अपने कई लाभ हैं, जैसे कि आपके व्यवसाय का जोखिम कम करना और अपने व्यावसायिक निर्णयों को बेहतर ढंग से अनुमानित कर पाना।

बाजार विश्लेषण करने के के कुछ विशेष चरण हैं।

आपको बता दें कि अपने ग्राहकों के आधार को समझना व्यवसाय में सफलता के सबसे पहले महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यह जाने बिना कि आपके ग्राहक कौन हैं, किस तरह के हैं, वे क्या चाहते हैं और वे आपके द्वारा चलाये जा रहे व्यवसाय से कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। हो सकता है आपका व्यवसाय एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति के साथ आने के लिए अधिक संघर्ष कर सकता है। बाजार विश्लेषण आज के समय की गहन प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन इन चरणों के द्वारा आपको शायद कुछ लाभ मिल सकें जो आपके व्यवसाय को आसान बना सके।

बाजार विश्लेषण है क्या और ये क्यों आवशयक 

बाजार विश्लेषण एक विशिष्ट उद्योग के भीतर एक बाजार का संपूर्ण मूल्यांकन है। इस विश्लेषण के साथ, आप अपने बाजार की गतिशीलता और उदासीनता dynamism and apathy का अध्ययन कर सकते हैं, जैसे कि मात्रा और मूल्य, संभावित ग्राहक, खरीदारी का पैटर्न, प्रतिस्पर्धा Potential customers, buying patterns, competition और अन्य महत्वपूर्ण पहलू। एक संपूर्ण मार्केटिंग विश्लेषण को निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर पता होना चाहिए। 

मेरे संभावित ग्राहक कौन हैं?

यदि आप एक व्यवसायिक हैं या यूँ कह लीजिये की आप अभी-अभी व्यवसाय के क्षेत्र में उतरे हैं तो आपको ज़मीनी स्तर का थोड़ा बहुत अंदाज़ा होना अति आवश्यक है, बिना इसके आप अपने व्यवसाय को डुबा सकते हैं। आपको ये जानकारी करनी चाहिए कि आप के आस-पास किस प्रकार के व्यवसाय की अति आवश्यकता है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि शुरुआती रूप में आप कितने पैसे लगाना पसंद करेंगे क्योंकि छोटा व्यवसाय शुरू करने के दो लाभ हैं, कम पैसा लगा कर यदि व्यवसाय डूबता है तो आपको अधिक कर्ज़ा नहीं चुकाना पड़ेगा और अगर आप व्यवसाय चल गया तो तब तो अच्छी बात है उसी से आप धीरे-धीरे अपना व्यवसाय बढ़ाते चले जाइये।  

मेरे ग्राहकों की खरीदारी की आदतें क्या हैं?

आपको ये जानना होगा कि आपके आस-पास के ग्राहकों की खरीदारी की आदतें क्या है ये जानना अति आवश्यक है । कहने का मतलब है कि यदि आपके आसपास युवाओं की संख्या अधिक है तो उनके हिसाब का व्यवसाय आपके लिए बढ़िया रहेगा, यदि आपके आस-पास दूसरे शहर के बाहरी लोगों का हुजूम है तो आपको उनकी जरूरत के हिसाब से व्यवसाय का विस्तार करने की ज़रूरत है। ये विश्लेषण बहुत आवश्यक है। 

मेरा लक्षित बाजार कितना बड़ा है?

आपको ये देखना पड़ेगा कि आपके बाजार का विस्तारण कितना है कहने का मतलब है कि आपका आपके बाजार हेतु कितना बड़ा लक्ष्य है। निर्भर करता है कि आप अपने व्यवसाय का विस्तार कई किलोमीटर तक के ग्राहकों को आकर्षित करने हेतु कर सक़ते हैं या एक सीमित स्थान तक अपने व्यवसाय का विस्तार करने में ही सक्षम रहना चाहते हैं तो उसके हिसाब से आपको अपना बाजार लक्षित करना पड़ेगा। 

ग्राहक मेरे उत्पाद के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं?

अब ये तो आपके प्रोडक्ट और प्रोडक्ट क्वालिटी product quality पर निर्भर करता है कि आपके लक्षित ग्राहक आपके उत्पाद का कितना भुगतान कर पाएंगे। इस बात को आप एक उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं जैसे कि एक कप चाय (चाय जो कि अधिकतर लोगों की पसंद है) मूल्य खुली सड़क पर कुछ और होगा, किसी रेस्टोरेंट Restaurant में कुछ और होगा, ये ग्राहक पर निर्भर करता है कि वह किस तरफ आगे बढ़ना अधिक पसंद करता है। चाहे किसी भी देश का ग्राहक क्यों न हो उसको सस्ते में अच्छा प्रोडक्ट लेना ही भाता है। इस बात का एक व्यवसायिक को ध्यान रखना अति आवश्यक है।  

मेरे मुख्य प्रतियोगी कौन हैं?

यदि अपने कोई ऐसी दूकान, या व्यवसाय ओपन किया है जहां उसकी डिमांड तो है मगर आपके जैसा ही व्यवसाय काफी लोगों ने खोल रखा है तब बात  आती है प्रतियोगिता Competition की। आपका प्रोडक्ट कितना टिकाऊ और सस्ता है इसका सीधा-सीधा असर ग्राहकों के दिमाग पर पड़ता है और उनके द्वारा आपका व्यवसाय परिस्पर्धा में सबसे आगे निकलने में सक्षम हो पाता है 

मेरे प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियां क्या हैं? 

आपका रवैया और आपका व्यवहार आपके व्यवसाय को अलग पहचान देता है आपके जब एक शांत और दूरगामी व्यवसायिक हों तो आपके पास ग्राहक आकर्षित होते हैं। यदि आपका स्वभाव रूढ़ी है तो ग्राहक आपसे कटने लगता है। प्रतिस्पर्धा इस बात की भी होनी चाहिए कि आप अपने ग्राहकों को कैसे डील करते हैं। एक बात और जो बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका वर्किंग स्टाफ कैसा है साथ ही साथ आप अपने वर्किंग स्टाफ के साथ किस तरह का व्यवहार रखते हैं। ये दो ख़ास बातें ही आपके व्यवसाय में चार चाँद भी लगाते हैं साथ ही साथ आपको प्रतिस्पर्धियों से ताकतवर भी बनाते हैं और यदि इसका उलट देखा जाये तो कमजोर भी बनाते हैं। 

 बाजार विश्लेषण कैसे करें

मार्केटिंग विश्लेषण करना कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है, लेकिन इसमें बहुत अधिक शोध करना पड़ता है, इसलिए इस प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण समय समर्पित करना आवश्यक है। आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ विश्लेषण 

1. आप अपना व्यवसायिक उद्देश्य निर्धारित करें business purpose

बाजार विश्लेषण करने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अपनी प्रतिस्पर्धा का आकलन करना या नए बाजार को समझना। आपका कारण जो भी हो, पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको अपने व्यवसाय को ट्रैक पर रखने के लिए इसे तुरंत निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह तय करें कि आपका उद्देश्य आंतरिक है - जैसे आपके नकदी प्रवाह या व्यवसाय संचालन में सुधार करना - या बाहरी, जैसे व्यवसाय ऋण लेना। आपका उद्देश्य आपके द्वारा किए जाने वाले शोध के प्रकार और मात्रा को निर्धारित करेगा।

2. अपने उद्योग की स्थिति पर शोध करें

अपने उद्योग की वर्तमान स्थिति की विस्तृत रूप से समझ और उसको शामिल करना महत्वपूर्ण है। अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए बहुत सारे डेटा के साथ, आकार, प्रवृत्तियों और अनुमानित विकास जैसे उपयोग करके उद्योग कहां बढ़ रहा है, अदि शामिल करें। आप अपने विशिष्ट बाजार के भीतर अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को खोजने में मदद करने के लिए तुलनात्मक बाजार विश्लेषण भी कर सकते हैं।

3. अपने लक्षित ग्राहक की पहचान करें

दुनिया में हर कोई आपका ग्राहक नहीं होगा, और यह आपके समय की बर्बादी होगी कि आप सभी को अपने उत्पाद में दिलचस्पी लेने की कोशिश करें। इसके बजाय, तय करें कि लक्षित बाजार विश्लेषण का उपयोग करके आपके उत्पाद को कौन चाहता है और वहां अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने बाजार के आकार को समझना चाहते हैं, आपके ग्राहक कौन हैं, वे कहां से आते हैं, और इन जैसे कारकों को देखते हुए उनके खरीद निर्णयों को क्या प्रभावित कर सकता है, उम्र, लिंग, स्थान, पेशा, शिक्षा, ज़रूरत, रूचियाँ इन सबका भी ध्यान रखें। 

4. अपनी प्रतिस्पर्धा को समझें

सफल होने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की अच्छी समझ की आवश्यकता है, जिसमें उनकी बाजार संतृप्ति, वे आपसे अलग क्या करते हैं, और बाजार में उनकी ताकत, कमजोरियां और फायदे शामिल हैं। अपने सभी मुख्य प्रतिस्पर्धियों को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें, फिर उस सूची को देखें और प्रत्येक प्रतियोगी का Strengths, Weaknesses, Opportunities, and Threats analysis (SWOT) विश्लेषण करें। उस व्यवसाय में ऐसा क्या है जो आपके पास नहीं है? आपके ऊपर उस व्यवसाय को चुनने के लिए ग्राहक को क्या प्रेरित करेगा?

5. अतिरिक्त डेटा इकट्ठा करें

मार्केटिंग विश्लेषण के साथ, जानकारी आपकी मित्र है - आपके पास कभी भी बहुत अधिक डेटा नहीं हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा विश्वसनीय और तथ्यात्मक हो, इसलिए सावधान रहें कि आपको अपने नंबर कहां से मिले। 

6. अपने डेटा का विश्लेषण करें

जब आप सभी जानकारी एकत्र कर लेते हैं और यह सत्यापित कर लेते हैं कि यह सटीक है, तो आपको डेटा को अपने लिए उपयोगी बनाने के लिए उसका विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अपने शोध को उन वर्गों में व्यवस्थित करें जो आपके लिए समझ में आते हैं, लेकिन अपने उद्देश्य, लक्षित बाजार और प्रतिस्पर्धा के लिए उन्हें शामिल करने का प्रयास करें। आपके शोध में ये मुख्य तत्व शामिल होने चाहिए ; आपके उद्योग के आकार और विकास दर का अवलोकन, आपके व्यवसाय का अनुमानित बाजार हिस्सेदारी प्रतिशत, एक उद्योग दृष्टिकोण, ग्राहक खरीद रुझान, आपकी अनुमानित वृद्धि, ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं

7. अपने विश्लेषण को काम में लाएं

एक बार जब आप बाजार विश्लेषण बनाने का काम कर लेते हैं, तो यह वास्तव में आपके लिए काम करने का समय है। आंतरिक रूप से, यह देखें कि आप अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए अपने शोध और निष्कर्षों का उपयोग कहां कर सकते हैं। क्या आपने अन्य व्यवसायों को ऐसे काम करते हुए देखा है जिन्हें आप अपने संगठन में लागू करना चाहते हैं? क्या आपकी मार्केटिंग रणनीतियों को और अधिक प्रभावी बनाने के तरीके हैं? अपने अगले विश्लेषण के लिए अपनी सभी जानकारी और शोध को बनाए रखना सुनिश्चित करें, और हर साल एक कैलेंडर रिमाइंडर बनाने पर विचार करें ताकि आप अपने बाजार में शीर्ष पर रहें।

अपना व्यवसाय business शुरू करना और उसको बनाये रखना बहुत आवश्यक है, मगर सवाल ये हैं? कि किस तरह से इन दोनों बातों को समझना और इन बातों पर अमल करना बहुत ही आवश्यक है ताकि आप अपने व्यवसाय को बेहतर से बेहतर चला सकते हैं। किसी बाजार विश्लेषण market analysis से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकता है कि कैसे अपने व्यवसाय को प्रतिस्पर्धी होने और अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए बेहतर स्थिति में लाया जाए। 

बाजार विश्लेषण किसी भी विशिष्ट उद्योग specific industry के भीतर बाजार का संपूर्ण मूल्यांकन इस तरह करें। बाजार विश्लेषण करने के अपने कई लाभ हैं, जैसे कि आपके व्यवसाय का जोखिम कम करना और अपने व्यावसायिक निर्णयों को बेहतर ढंग से अनुमानित कर पाना।

बाजार विश्लेषण करने के के कुछ विशेष चरण हैं।

आपको बता दें कि अपने ग्राहकों के आधार को समझना व्यवसाय में सफलता के सबसे पहले महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यह जाने बिना कि आपके ग्राहक कौन हैं, किस तरह के हैं, वे क्या चाहते हैं और वे आपके द्वारा चलाये जा रहे व्यवसाय से कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। हो सकता है आपका व्यवसाय एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति के साथ आने के लिए अधिक संघर्ष कर सकता है। बाजार विश्लेषण आज के समय की गहन प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन इन चरणों के द्वारा आपको शायद कुछ लाभ मिल सकें जो आपके व्यवसाय को आसान बना सके।

बाजार विश्लेषण है क्या और ये क्यों आवशयक 

बाजार विश्लेषण एक विशिष्ट उद्योग के भीतर एक बाजार का संपूर्ण मूल्यांकन है। इस विश्लेषण के साथ, आप अपने बाजार की गतिशीलता और उदासीनता dynamism and apathy का अध्ययन कर सकते हैं, जैसे कि मात्रा और मूल्य, संभावित ग्राहक, खरीदारी का पैटर्न, प्रतिस्पर्धा Potential customers, buying patterns, competition और अन्य महत्वपूर्ण पहलू। एक संपूर्ण मार्केटिंग विश्लेषण को निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर पता होना चाहिए। 

मेरे संभावित ग्राहक कौन हैं?

यदि आप एक व्यवसायिक हैं या यूँ कह लीजिये की आप अभी-अभी व्यवसाय के क्षेत्र में उतरे हैं तो आपको ज़मीनी स्तर का थोड़ा बहुत अंदाज़ा होना अति आवश्यक है, बिना इसके आप अपने व्यवसाय को डुबा सकते हैं। आपको ये जानकारी करनी चाहिए कि आप के आस-पास किस प्रकार के व्यवसाय की अति आवश्यकता है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि शुरुआती रूप में आप कितने पैसे लगाना पसंद करेंगे क्योंकि छोटा व्यवसाय शुरू करने के दो लाभ हैं, कम पैसा लगा कर यदि व्यवसाय डूबता है तो आपको अधिक कर्ज़ा नहीं चुकाना पड़ेगा और अगर आप व्यवसाय चल गया तो तब तो अच्छी बात है उसी से आप धीरे-धीरे अपना व्यवसाय बढ़ाते चले जाइये।  

मेरे ग्राहकों की खरीदारी की आदतें क्या हैं?

आपको ये जानना होगा कि आपके आस-पास के ग्राहकों की खरीदारी की आदतें क्या है ये जानना अति आवश्यक है । कहने का मतलब है कि यदि आपके आसपास युवाओं की संख्या अधिक है तो उनके हिसाब का व्यवसाय आपके लिए बढ़िया रहेगा, यदि आपके आस-पास दूसरे शहर के बाहरी लोगों का हुजूम है तो आपको उनकी जरूरत के हिसाब से व्यवसाय का विस्तार करने की ज़रूरत है। ये विश्लेषण बहुत आवश्यक है। 

मेरा लक्षित बाजार कितना बड़ा है?

आपको ये देखना पड़ेगा कि आपके बाजार का विस्तारण कितना है कहने का मतलब है कि आपका आपके बाजार हेतु कितना बड़ा लक्ष्य है। निर्भर करता है कि आप अपने व्यवसाय का विस्तार कई किलोमीटर तक के ग्राहकों को आकर्षित करने हेतु कर सक़ते हैं या एक सीमित स्थान तक अपने व्यवसाय का विस्तार करने में ही सक्षम रहना चाहते हैं तो उसके हिसाब से आपको अपना बाजार लक्षित करना पड़ेगा। 

ग्राहक मेरे उत्पाद के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं?

अब ये तो आपके प्रोडक्ट और प्रोडक्ट क्वालिटी product quality पर निर्भर करता है कि आपके लक्षित ग्राहक आपके उत्पाद का कितना भुगतान कर पाएंगे। इस बात को आप एक उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं जैसे कि एक कप चाय (चाय जो कि अधिकतर लोगों की पसंद है) मूल्य खुली सड़क पर कुछ और होगा, किसी रेस्टोरेंट Restaurant में कुछ और होगा, ये ग्राहक पर निर्भर करता है कि वह किस तरफ आगे बढ़ना अधिक पसंद करता है। चाहे किसी भी देश का ग्राहक क्यों न हो उसको सस्ते में अच्छा प्रोडक्ट लेना ही भाता है। इस बात का एक व्यवसायिक को ध्यान रखना अति आवश्यक है।  

मेरे मुख्य प्रतियोगी कौन हैं?

यदि अपने कोई ऐसी दूकान, या व्यवसाय ओपन किया है जहां उसकी डिमांड तो है मगर आपके जैसा ही व्यवसाय काफी लोगों ने खोल रखा है तब बात  आती है प्रतियोगिता Competition की। आपका प्रोडक्ट कितना टिकाऊ और सस्ता है इसका सीधा-सीधा असर ग्राहकों के दिमाग पर पड़ता है और उनके द्वारा आपका व्यवसाय परिस्पर्धा में सबसे आगे निकलने में सक्षम हो पाता है 

मेरे प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियां क्या हैं? 

आपका रवैया और आपका व्यवहार आपके व्यवसाय को अलग पहचान देता है आपके जब एक शांत और दूरगामी व्यवसायिक हों तो आपके पास ग्राहक आकर्षित होते हैं। यदि आपका स्वभाव रूढ़ी है तो ग्राहक आपसे कटने लगता है। प्रतिस्पर्धा इस बात की भी होनी चाहिए कि आप अपने ग्राहकों को कैसे डील करते हैं। एक बात और जो बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका वर्किंग स्टाफ कैसा है साथ ही साथ आप अपने वर्किंग स्टाफ के साथ किस तरह का व्यवहार रखते हैं। ये दो ख़ास बातें ही आपके व्यवसाय में चार चाँद भी लगाते हैं साथ ही साथ आपको प्रतिस्पर्धियों से ताकतवर भी बनाते हैं और यदि इसका उलट देखा जाये तो कमजोर भी बनाते हैं। 

 बाजार विश्लेषण कैसे करें

मार्केटिंग विश्लेषण करना कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है, लेकिन इसमें बहुत अधिक शोध करना पड़ता है, इसलिए इस प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण समय समर्पित करना आवश्यक है। आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ विश्लेषण 

1. आप अपना व्यवसायिक उद्देश्य निर्धारित करें business purpose

बाजार विश्लेषण करने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अपनी प्रतिस्पर्धा का आकलन करना या नए बाजार को समझना। आपका कारण जो भी हो, पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको अपने व्यवसाय को ट्रैक पर रखने के लिए इसे तुरंत निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह तय करें कि आपका उद्देश्य आंतरिक है - जैसे आपके नकदी प्रवाह या व्यवसाय संचालन में सुधार करना - या बाहरी, जैसे व्यवसाय ऋण लेना। आपका उद्देश्य आपके द्वारा किए जाने वाले शोध के प्रकार और मात्रा को निर्धारित करेगा।

2. अपने उद्योग की स्थिति पर शोध करें

अपने उद्योग की वर्तमान स्थिति की विस्तृत रूप से समझ और उसको शामिल करना महत्वपूर्ण है। अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए बहुत सारे डेटा के साथ, आकार, प्रवृत्तियों और अनुमानित विकास जैसे उपयोग करके उद्योग कहां बढ़ रहा है, अदि शामिल करें। आप अपने विशिष्ट बाजार के भीतर अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को खोजने में मदद करने के लिए तुलनात्मक बाजार विश्लेषण भी कर सकते हैं।

3. अपने लक्षित ग्राहक की पहचान करें

दुनिया में हर कोई आपका ग्राहक नहीं होगा, और यह आपके समय की बर्बादी होगी कि आप सभी को अपने उत्पाद में दिलचस्पी लेने की कोशिश करें। इसके बजाय, तय करें कि लक्षित बाजार विश्लेषण का उपयोग करके आपके उत्पाद को कौन चाहता है और वहां अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने बाजार के आकार को समझना चाहते हैं, आपके ग्राहक कौन हैं, वे कहां से आते हैं, और इन जैसे कारकों को देखते हुए उनके खरीद निर्णयों को क्या प्रभावित कर सकता है, उम्र, लिंग, स्थान, पेशा, शिक्षा, ज़रूरत, रूचियाँ इन सबका भी ध्यान रखें। 

4. अपनी प्रतिस्पर्धा को समझें

सफल होने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की अच्छी समझ की आवश्यकता है, जिसमें उनकी बाजार संतृप्ति, वे आपसे अलग क्या करते हैं, और बाजार में उनकी ताकत, कमजोरियां और फायदे शामिल हैं। अपने सभी मुख्य प्रतिस्पर्धियों को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें, फिर उस सूची को देखें और प्रत्येक प्रतियोगी का Strengths, Weaknesses, Opportunities, and Threats analysis (SWOT) विश्लेषण करें। उस व्यवसाय में ऐसा क्या है जो आपके पास नहीं है? आपके ऊपर उस व्यवसाय को चुनने के लिए ग्राहक को क्या प्रेरित करेगा?

5. अतिरिक्त डेटा इकट्ठा करें

मार्केटिंग विश्लेषण के साथ, जानकारी आपकी मित्र है - आपके पास कभी भी बहुत अधिक डेटा नहीं हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा विश्वसनीय और तथ्यात्मक हो, इसलिए सावधान रहें कि आपको अपने नंबर कहां से मिले। 

6. अपने डेटा का विश्लेषण करें

जब आप सभी जानकारी एकत्र कर लेते हैं और यह सत्यापित कर लेते हैं कि यह सटीक है, तो आपको डेटा को अपने लिए उपयोगी बनाने के लिए उसका विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अपने शोध को उन वर्गों में व्यवस्थित करें जो आपके लिए समझ में आते हैं, लेकिन अपने उद्देश्य, लक्षित बाजार और प्रतिस्पर्धा के लिए उन्हें शामिल करने का प्रयास करें। आपके शोध में ये मुख्य तत्व शामिल होने चाहिए ; आपके उद्योग के आकार और विकास दर का अवलोकन, आपके व्यवसाय का अनुमानित बाजार हिस्सेदारी प्रतिशत, एक उद्योग दृष्टिकोण, ग्राहक खरीद रुझान, आपकी अनुमानित वृद्धि, ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं

7. अपने विश्लेषण को काम में लाएं

एक बार जब आप बाजार विश्लेषण बनाने का काम कर लेते हैं, तो यह वास्तव में आपके लिए काम करने का समय है। आंतरिक रूप से, यह देखें कि आप अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए अपने शोध और निष्कर्षों का उपयोग कहां कर सकते हैं। क्या आपने अन्य व्यवसायों को ऐसे काम करते हुए देखा है जिन्हें आप अपने संगठन में लागू करना चाहते हैं? क्या आपकी मार्केटिंग रणनीतियों को और अधिक प्रभावी बनाने के तरीके हैं? अपने अगले विश्लेषण के लिए अपनी सभी जानकारी और शोध को बनाए रखना सुनिश्चित करें, और हर साल एक कैलेंडर रिमाइंडर बनाने पर विचार करें ताकि आप अपने बाजार में शीर्ष पर रहें।




Newsletter

Read and Subscribe