कैसे बदले idea को product में

Share Us

2331
कैसे बदले idea को product में
24 Feb 2022
8 min read

Blog Post

यदि आपके भीतर अच्छे-अच्छे आईडिया आते हैं मगर फिर भी आप उनको प्रोडक्ट में तब्दील नहीं कर पाते तो परेशान न होएं यहाँ हम think with niche के साथ मिलकर कुछ बेहतर सुझाव पेश करने का प्रयास करेंगे जो आपको कुछ मदद कर सकें आपके आईडिया को प्रोडक्ट में बदलने की, आइये चर्चा करते हैं। 

जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जिसके दिमाग में आईडिया न आते हों। मनोवैज्ञानिक psychologist यहाँ तक कहते हैं कि मनुष्य के विचारों के चलने की गति प्रकाश की गति speed of light से भी तेज होती है। इस बात में कोई दोराय नहीं कि व्यक्ति दिन भर में असंख्य विचार उत्पन्न generate innumerable ideas करता है और दिमाग से झाड़ भी देता है, क्योंकि उनमे से न जाने कितने विचार बेकार के बेबुनियाद ही आ जाना लाज़मी है। परन्तु आप ने ये भी सुना होगा कि कुछ लोग बहुत प्रोडक्टिव विचार productive thought लाते हैं और उस पर काम करने की सोचते हैं, मगर इनमें में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने आईडिया पर लगन से काम करते हैं और उसका परिणाम ये होता है कि उनका कोई भी व्यवसाय अपनी चरम सीमा को पा जाता है। कहने का मतलब आपका आईडिया ही बनता है अपना आगामी प्रोडक्ट। 

यदि आपके भीतर अच्छे-अच्छे आईडिया आते हैं मगर फिर भी आप उनको प्रोडक्ट में तब्दील नहीं कर पाते तो परेशान न होएं यहाँ हम think with niche के साथ मिलकर कुछ बेहतर सुझाव पेश करने का प्रयास करेंगे जो आपको कुछ मदद कर सकें आपके आईडिया को प्रोडक्ट में बदलने की। आइये चर्चा करते हैं। 

किसी भी काम को बहुत अच्छे से यदि करना है तो उसको समय देना बहुत आवश्यक है क्योंकि नए उत्पादों को बढ़ाने के लिए समय ही सब कुछ है। यदि कोई नया आविष्कार invention आप करना चाहते हैं और यदि ये आपका पहला आविष्कार है, तो हो सकता है आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़े। याद रखें कभी किसी कार्य को करने के लिए ये नहीं सोचना चाहिए कि अब तो बहुत देर हो गयी है, अब मैं ये कैसे कर पाउँगा ऐसे ख्याल न लाना ही आपकी पहली सफलता है। यदि फिर भी आपको लगता है कि बहुत देर हो चुकी है, तो यह आपके लिए बाजार में प्रतिस्पर्धी साबित नहीं हो सकता है। इससे सीधा-सीधा असर आपके उत्पाद की सफलता पर पड़ेगा।

अपने उत्पाद को विकसित करने के लिए अनुसंधान, प्रोटोटाइपिंग और अपने एलेवेटर पिच Research, Prototyping and Pitching Your Elevator का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे अकेले न करें। आपकी मदद करने के लिए बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं।

अपने व्यवसाय, विचारों और व्यक्तिगत संपत्तियों business, ideas and personal assets की सुरक्षा के लिए कदम उठाना न भूलें। अपनी कंपनी के नाम के लिए एक ट्रेडमार्क हासिल करके, अपने नए संगठन को शामिल करके, और अपने नए आविष्कार का पेटेंट कराकर, आप खुद को बाकी बाजार से अलग कर सकते हैं। ये बात सच है कि कुछ नया ईज़ाद करना कोई आसान प्रक्रिया नहीं है, लेकिन इससे आपको व्यापार की दुनिया में कई और दरवाजे खोलने की ताकत मिलती है। अपने विचार को उत्पाद में बदलने का पहला कदम इसे दुनिया के साथ साझा करना है।

एक बहुत प्रचलित उदाहण है innovation को लेकर आप सभी ने थॉमस एडिसन Thomas Alva Edison का नाम तो सुना ही होगा। 1800 के दशक के अंत में कई प्रमुख वैज्ञानिकों ने थॉमस अल्वा एडिसन की निंदा की। इन वैज्ञानिकों ने दावा किया कि बिजली एक कल्पना के सिवा कुछ भी नहीं हो सकती है, ये महज एक मनगढंत और बेफिज़ूल का प्रयास है इसके आविष्कार को लेके। उन्होंने कहा कि इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग नहीं किया जा सकता। अब हम जानते हैं कि एडिसन की दृढ़ता के चलते हम सभी ने उस अविष्कार को भी देखा और उसका उपभोग कर रहे हैं, जिसको बिजली कहते हैं। देखा जाए तो इस कार्य को कोई भी कर सकता था परन्तु सिर्फ आईडिया आना ही प्रोडक्ट को जन्म नहीं देता बल्कि उसपर काम करना पड़ता है और खुद पर अटूट भरोसा रखना पड़ता है। इसी प्रकार हम कहते हैं कि सही मानसिकता और कुछ नया आविष्कार करने के लिए क्या करना पड़ता है, इसकी समझ के साथ, आप उत्पादों की एक पूरी नई लाइन के निर्माता बन सकते हैं। यहां आपको यह बताया गया है कि आपको अपना आविष्कार शुरू करने और लॉन्च करने के बारे में क्या पता होना चाहिए।

नए आविष्कार में चुनौतियां

देखा जाए तो नवाचार या आविष्कार की दुनिया में सफलता समय पर निर्भर करती है। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो कोई और इसी तरह के विचार को भुनाएगा और आपके स्थान पर कब्जा कर लेगा। दूसरी ओर, यदि आपका आविष्कार अपनी तरह का पहला आविष्कार है, तो इतनी जल्दी उसके लिए बाजार तैयार नहीं हो सकता है, और आपको अपने उत्पाद के लिए जगह बनाने के लिए एक कठिन लड़ाई लड़नी होगी या इसको आगे बढ़ाने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा।

यदि आप सबसे पहले छोर पर हैं, तो आपको अपनी प्रतिस्पर्धा Competition को देखने और यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या आप अपने इसी रास्ते को जारी रखना चाहते हैं या आप अपने आविष्कार के साथ दूसरी दिशा की ओर जाना चाहते हैं। एक और बड़ी चुनौती जनता को अपने उत्पाद के प्रति जागरूक करना है। आपका विचार बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन मार्केटिंग योजना के बिना, किसी को भी इसके बारे में कभी पता नहीं चलेगा। 

आइये चर्चा करते हैं सफलता रुपी टिप्स पर 

अपने उत्पाद विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए तैयारी जरुरी है।

1. शुरुआत बिलकुल अकेले मत करों 

आविष्कार प्रक्रिया में कई चरण होते हैं, और हर चीज का स्वयं ध्यान रखना भारी पड़ सकता है। किसी की सहायता लेना कोई बुरी बात नहीं है, सलाह इसलिए आवश्यक है ताकि आपको आश्वस्त किया जा सके कि प्रक्रिया के कुछ तत्व सक्षम, अनुभवी हाथों में हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना प्रोटोटाइप विकसित करना चाहते हैं, या आप एक योग्य, ऑन-डिमांड पेटेंट रिसर्चर On-Demand Patent Researcher की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक निर्माता की तलाश कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि आपको एक व्यापार भागीदार पर भी विचार करना चाहिए। जैसे-जैसे आप इस प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं, इन्क्यूबेटर सफलता प्राप्त करने, उपकरण, संसाधन और एक सहायक समुदाय प्रदान करने के लिए बेहतरीन बनते जाते हैं। व्यावसायिक समर्थन शानदार प्रक्रिया है और इससे अनुभव के इतने विशाल नेटवर्क बनते हैं कि आपको आपकी अपनी ही स्केल-अप योजनाओं में विश्वास करने में सक्षम बनाया जा सकता है। 

2. आईडिया पर शोध करें ये आवश्यक है 

एक उत्पाद की खोज के लिए बहुत सारी प्रारंभिक जांच, धैर्य और शांत तथा दूरगामी बने रहने आवश्यकता होती है। शुरू करने से पहले, अपना उचित परिश्रम करने के लिए समय अलग रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप अपने विचार पर काम रहे हों। अपने आप से पूछें, "क्या मेरा डिज़ाइन किसी और के कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा (आईपी) का उल्लंघन तो नहीं कर रहा। 

बौद्धिक संपदा में कुछ शोध करें और पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क इत्यादि सहित क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया और शब्दकोष के साथ खुद का परिचय कराएं। ऐसी कई प्रतिष्ठित साइटें हैं जिनसे आप सीख सकते हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और विश्व व्यापार संगठन। United States Patent and Trademark Office, World Intellectual Property Organization and World Trade Organization. 

यू.एस. पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) की वेबसाइट पर जाएं और आइटम के समान किसी भी पेटेंट की जांच करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका आविष्कार आपके लिए बनाने और बेचने के लिए कानूनी है, तो पेटेंट और आईपी कानून में विशेषज्ञता वाले वकील से परामर्श लें। आपको यह भी देखना चाहिए कि आपकी प्रतिस्पर्धा को आकार देने के लिए वहां क्या है। आपके लक्षित दर्शकों को बाजार में पहले से मौजूद उत्पादों के बारे में क्या पसंद और नापसंद है, और यदि आपका उत्पाद बाहर खड़े होने के लिए पर्याप्त अद्वितीय है। 

3. एक प्रोटोटाइप विकसित करें 

एक बार जब आप अपना बाजार ढूंढ लेते हैं और एक स्पष्ट रास्ता सुनिश्चित कर लेते हैं, तब आपको एक प्रोटोटाइप बनाने की आवश्यकता पड़ती है। इस बिंदु पर, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपना उत्पाद निर्मित या लाइसेंस प्राप्त करने जा रहे हैं।

4. अपने उत्पाद का परीक्षण करें

आपको उत्पाद को रास्ते में बदलना होगा, और उन परिवर्तनों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका वास्तविक उपभोक्ताओं के साथ अपने आविष्कार का लगातार परीक्षण करना है। अपने विचार को मान्य करने के लिए परीक्षण समूहों से ईमानदार प्रतिक्रिया प्राप्त करें। 

सत्यापन प्रक्रिया को नियमित आधार पर होने की आवश्यकता है। यदि आप कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और बाजार आपको कुछ और बताते हैं, तो आप गलत रास्ते पर जा रहे हैं। तब जरूरत है कि आप लोगों से बात करें, उद्योग की बातचीत का हिस्सा बनें। आप एक कमरे में बैठकर कुछ सपना देखने की कोशिश न करें।