facebook-pixel

निर्माण व्यवसाय में उत्कृष्ट ग्राहक सेवा देने का तरीका

Share Us

2449
निर्माण व्यवसाय में उत्कृष्ट ग्राहक सेवा देने का तरीका
05 Jan 2022
5 min read

Post Highlight

निर्माण क्षेत्र में भी ग्राहक सेवा बड़ी ही महत्वपूर्ण है और इसलिए आज हम आपको निर्माण व्यवसाय Construction Business के क्षेत्र में ग्राहक सेवा Customer Service को कैसे उत्कृष्ट बनाया जाता सकता है, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Podcast

Continue Reading..

ग्राहक सेवा Customer Service के विषय में जब भी बात की जाती है, तो हर क्षेत्र का व्यवसाय Business आपके दिमाग में आ सकता है। ग्राहक सेवा हर क्षेत्र में बड़ी उपयोगी है। आप दुकान पर सामान लेने जा रहे हों या फिर बड़े मॉल Mall में, आप घर बैठे कस्टमर केयर Customer care पर बात कर रहे हों या फिर किसी ऑटोमोबाइल शोरूम पर अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग तरह की ग्राहक सेवा दी जाती है। 

सभी क्षेत्रों की ग्राहक सेवा के बारे में ज्यादा बात की जाती है, लेकिन निर्माण क्षेत्र Construction Business हमेशा पीछे रह जाता है। निर्माण क्षेत्र में भी ग्राहक सेवा बड़ी ही महत्वपूर्ण है। आज हम आपको निर्माण व्यवसाय के क्षेत्र में ग्राहक सेवा को कैसे उत्कृष्ट बनाया जाता सकता है, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

ग्राहकों की बात सुनें और उस बात पर काम करें

निर्माण व्यवसाय के क्षेत्र में कई बार आपको ऐसे ग्राहक मिलेंगे, जिनके पास कोई अलग विचार होगा, जो यह चाहते होंगे कि, काम उनके मन मुताबिक हो, हालांकि निर्माण क्षेत्र में काफी तकनीकी ज्ञान Technology Knowledge की जरूरत होती है, जिसका ज्ञान आपके ग्राहकों को नहीं होता। जब आप ऐसी स्थिति में हों, तो आपको listen to the customer ग्राहकों की सुननी होगी और इन ग्राहकों को सही दिशा दिखानी होगी, ताकि निर्माण क्षेत्र का कार्य सुरक्षित तरीके से पूरा किया जा सके, कई बार ग्राहकों को समझाना मुश्किल होता है, लेकिन जब आप उन्हें तर्क-वितर्क के साथ और तकनीकी ज्ञान के साथ चीजें समझाते हैं, तो यह आसानी से संभव हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले तो आप ग्राहक की पूरी बात को समझें, सुनें और यह जानने की कोशिश करें कि, वे चाहते क्या और उसके बाद आप इस मसले पर काम करें, आपको ग्राहक सेवा देने में बड़ी आसानी होगी।

काम के लिए मशीनों में निवेश करें

सही मशीनरी किसी भी निर्माण कंपनी में बड़ी भूमिका निभाती है और निर्माण क्षेत्र की सफलता भी इस पर निर्भर करती है। इस बात को उदाहरण से समझें, अगर आपको प्लास्टिक से लेकर धातु तक कई प्रकार की सामग्रियों के लिए एक कटिंग मशीन Cutting Machine की जरूरत है। इसके लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि, आप अपनी Invest in machinery मशीनरी में निवेश करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि, आप के ग्राहकों के लिए आप सबसे प्रभावी सेवा प्रदान कर रहे हैं। इस मामले में आप अपनी लागत के अनुसार सर्वोत्तम मशीनरी खरीदें और इस बात पर ध्यान दें कि, जो कारीगर इन मशीनों का उपयोग करेंगे, वे इसे ध्यान से उपयोग करें। इसके साथ ही आप नई मशीन खरीदने पर जोर ना दें, आप सेकंड हैंड मशीन खरीद कर भी काम चला सकते हैं, यह आप की लागत को कम करने का अच्छा तरीका है।

सोशल मीडिया पर उपस्थिति दर्ज करवाएं

बढ़ते डिजिटल दौर में Social Media Presence सोशल मीडिया पर उपस्थित होना अनिवार्य हो गया है। आप किसी भी क्षेत्र में बिजनेस कर रहे हों, आप की ऑनलाइन उपस्थिति ग्राहकों के सामने आपकी एक अलग तस्वीर पेश करती है। सोशल मीडिया Social Media माध्यम आपको उद्योग पेशेवरों Industry Professional और अपने ग्राहकों के साथ सीधे जुड़ने का मौका देता है, ताकि आप उद्योग समाचार Industry news और ग्राहकों के प्रश्नों Customer Query के उत्तर आसानी से दे सकें। सोशल मीडिया माध्यम आपको अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने का अवसर भी देता है, यहां उपस्थिति दर्ज करा कर आप ग्राहकों को भी आकर्षित कर सकते हैं और इस माध्यम पर आप की लागत भी कम लगती है। उदाहरण के रूप में देखे तो, अगर आप निर्माण क्षेत्र में व्यवसाय करते हैं और अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे, तो यह आपके व्यवसाय के लिए बेहतर होगा। इसमें आप रोज हो रही गतिविधियों के फोटो, वीडियो या अन्य सामग्री फेसबुक Facebook, इंस्टाग्राम Instagram, टि्वटर Twitter या आप की आवश्यकता के मुताबिक किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से आप ग्राहकों की प्रक्रिया और उनके प्रश्नों का जवाब देकर और उनके द्वारा दिए गए रिव्यू Customer Review की मदद से अपने व्यवसाय का मूल्यांकन भी कर सकते। 

ईमानदारी और समय से जवाब देना सीखें

अगर किसी ग्राहक ने आपकी सेवाओं के लिए पूछताछ की है, तो आपको उन्हें समय अनुसार जवाब देना चाहिए, इसमें ईमानदारी भी झलकनी चाहिए, ताकि वह जान सके कि, जहां उन्होंने संपर्क किया है, वह एक बेहतर जगह है। अगर आप का निर्माण क्षेत्र उनकी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा है, तो उनसे किसी बात का झूठ ना बोलें, उन्हें सच्चाई बताएं और किसी और कंपनी से जुड़ने की सहायता भी करें। जब आप इस तरह का व्यवहार रखते हैं, तो आपके व्यवसाय में तो बढ़त होती ही है, ग्राहक भी आप पर पूरा भरोसा करते हैं।

निर्माण क्षेत्र के व्यवसाय में ग्राहक सेवा को उत्कृष्ट बनाने के लिए आप भी इन उपायों का पालन करें और आने वाले भविष्य में खुद को और ग्राहकों को एक नया अनुभव देने का प्रयास करें।