facebook-pixel

पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय कैसे सफल हो रहा है?

Share Us

3986
पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय कैसे सफल हो रहा है?
31 Jul 2021
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन से अधिक से अधिक नुकसान होने के साथ, बहुत से लोग पारिस्थितिक और पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। इसका व्यवसाय पर भी प्रभाव पड़ा है, क्योंकि अधिक लोग उनसे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव कम होने की उम्मीद कर रहे हैं। गोइंग ग्रीन कैसे आपके व्यवसाय की मदद कर सकता है? यह कर्मचारियों को कैसे आकर्षित करता है ?

Podcast

Continue Reading..

दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन से अधिक से अधिक नुकसान होने के साथ, बहुत से लोग पारिस्थितिक और पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। इसका व्यवसाय पर भी प्रभाव पड़ा है, क्योंकि अधिक लोग उनसे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव कम होने की उम्मीद कर रहे हैं।

पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय:

इस वजह से, व्यवसाय के मालिक और साथ ही अन्य कर्मचारी यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि उनका व्यवसाय यथासंभपर्यावरण के अनुकूल हो। जबकि कई लोग उम्मीद कर सकते हैं कि इससे आपके व्यवसाय के लाभ मार्जिन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, यह पता चला है कि वास्तव में ऐसा नहीं है।

यह लाभ बढ़ाता है:

अपने व्यवसाय में कागज के उपयोग को कम करने या समाप्त करने जैसा कुछ करने से, आपके लाभ में वृद्धि होती दिखाई दी गई है। अब तक, ऐसा भी लगता है कि इस बचत में हर गुजरते साल के साथ सुधार होना तय है, हालांकि, इस तरह से पैसे बचाने से, यह आपके व्यवसायों के लाभ मार्जिन को बढ़ाता है।

विज्ञापन:

हालांकि यह एक राज्य से दूसरे राज्य के साथ-साथ एक देश से दूसरे देश में बहुत भिन्न होगा, व्यवसायों के लिए गोइंग ग्रीन में जाने के लिए बोहोत फायदे करती हैं। इसका न केवल यह मतलब है कि आपके व्यवसायों के बिजली बिल कम होंगे, बल्कि करों के मामले में आप और भी अधिक बचत करेंगे।

अधिक (और बेहतर) कर्मचारियों को आकर्षित करना:

कई संभावित कर्मचारी ऐसे व्यवसायों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं जो अधिक पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। उसके कारण, यदि आपके व्यवसाय में किसी प्रकार का सकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव पड़ता है, तो आप अपनी कंपनी में पदों के लिए बेहतर उम्मीदवारों को आकर्षित करने और रखने में सक्षम होंगे। इसे ध्यान में रखते हुए, आपके पास कम कर्मचारी टर्नओवर होगा, और आपको कर्मचारियों को बहुत कम बार बदलने की आवश्यकता होगी।

यह आपके व्यवसाय को अलग करता है:

हर कोई चाहता है कि उसका व्यवसाय बाहर खड़ा हो, न कि नकारात्मक तरीके से। इस तथ्य के कारण अधिक से अधिक व्यवसाय गोइंग ग्रीन हो रहे हैं, यदि आप पकड़ में नहीं आते हैं, तो आपको अपने कई प्रतिस्पर्धियों के साथ पकड़ने की आवश्यकता होती है। कई छोटे व्यवसायों में से लगभग 80% ने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल जाने से उनके व्यवसाय पर अत्यंत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

इन व्यवसायों में भी अत्यधिक वृद्धि देखी गई, उस वृद्धि का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से उनकी पर्यावरणीय पहलों के कारण था। कई छोटे व्यवसायों ने भी पर्यावरण के अनुकूल होने के बाद भी इसी तरह की वृद्धि देखी।

यह अधिक कुशल है:

गोइंग ग्रीन में जाना कई व्यवसायों को अधिक कुशल बनाने के लिए भी दिखाया गया है। यहां तक ​​कि लाइट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर देना, जब वे उपयोग में न हों, न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि आपके बिजली की बचत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। तो इसका मतलब है कि हर महीने आपके खर्चों में और भी कमी आएगी।

इस सब को ध्यान में रखते हुए,आपके व्यवसाय की संभावित ग्राहकों के बीच बेहतर प्रतिष्ठा हो सकती है, इसलिए आप केवल इस कारण से अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं कि आपका व्यवसाय कितना पर्यावरण के अनुकूल है। हमारी कंपनी भी इन सब बातों का ख्याल रखती है।