facebook-pixel

2022 में अपनाएं हेल्थी आदतें

Share Us

1184
2022 में अपनाएं हेल्थी आदतें
05 Jan 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आप हेल्थी लाइफस्टाइल नहीं अपनाएंगे तो आपका स्वस्थ रहना मुमकिन नहीं है इसीलिए न्यू इयर पर आपको अपनी हेल्थ से जुड़े कुछ रिजॉल्यूशन लेने चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में जिस चीज़ पर हम बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं वह है हमारी हेल्थ। हम बीमार भी नहीं होना चाहते हैं और हेल्थी लाइफस्टाइल healthy lifestyle भी नहीं अपनाना चाहते हैं। अगर आप हेल्थी लाइफस्टाइल नहीं अपनाएंगे तो आपका स्वस्थ रहना मुमकिन नहीं है इसीलिए न्यू इयर पर आपको अपनी हेल्थ से जुड़े कुछ रिजॉल्यूशन health resolution लेने चाहिए। 

जब आप स्वस्थ रहेंगे तो किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे। तो अगर आपने भी इस साल कुछ नया करने का मन बना लिया है और आप अपनी खराब लाइफस्टाइल को बदलना चाहते हैं तो आपको देर नहीं करना चाहिए। आज हम आपको कुछ हेल्थी आदतों healthy habits के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने हेल्थ रिजॉल्यूशन 2022 को पूरा कर पाएंगे-

1. सुबह जल्दी उठें wake up early

सुबह जल्दी उठना हमारे लिए अच्छा होता है लेकिन हम सब यह जानते हुए भी कि ऐसा नहीं कर पाते हैं इसीलिए 2022 में यह रिजॉल्यूशन लें कि आप सुबह जल्दी उठेंगे। जाहिर सी बात है कि आप अचानक से कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं लेकिन कोशिश करेंगे तो धीरे-धीरे सुबह जल्दी उठना आपकी आदत बन जाएगी।

2. वर्कआउट करना ना भूलें regular workout

रोज़ाना एक्सरसाइज ना करने के लिए लोग कई बहाने देते हैं कि मेरे पास जिम और फिटनेस सेंटर जाने का समय नहीं है लेकिन ये ज़रूरी नहीं है कि वर्कआउट करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत है। घर पर ही आप 30 से 45 मिनट के लिए एक्सरसाइज और योग exercise and yoga करके फिट रह सकते हैं।

3. डाइट का ख़ास ध्यान रखें

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए डाइट प्लान बनाएं और अपनी डाइट को बैलेंस्ड eat a balanced diet रखें। विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन, फैट्स, कार्ब्स और फाइबर रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। ब्रेकफास्ट और लंच हैवी रखें और डिनर में सूप और सैलेड लें।

4. स्क्रीन टाइम पर ध्यान दें limit screen time

स्क्रीन टाइम पर नज़र रखें और समय की बर्बादी ना करें। सोशल मीडिया पर ज़रूरत से ज्यादा वक्त न बिताएं और फ्री टाइम में स्क्रॉल करने के बजाय कुछ प्रोडक्टिव करके खुद को व्यस्त रखें।

5. खाने का समय एक ही रखें

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का फिक्स टाइम बना लें और अपनी उम्र और हेल्थ कंडीशन के हिसाब से सर्विंग साइज पर ध्यान दें। इम्यूनिटी immunity को बेहतर बनाने के लिए ऐसी चीज़ें खाएं जिनमें विटामिन सी, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा हो। 

6. बॉडी को हाइड्रेट रखें drink more water

पुरुषों को दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए और महिलाओं को 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए और टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने ले लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद ज़रूरी है।

7. हेल्थी माइंड के लिए अच्छी नींद लें get enough sleep

दिमाग को दुरुस्त रखने से लिए 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें। अपने आप को स्ट्रेस और एन्जाइटी से बचाने के लिए नींद लेना बहुत ज़रूरी है।

8. जंक फूड को इग्नोर करें Ignore junk foods

शुगर रिच, हाई सोडियम फूड और तले भुने बाहर के खाने को लोग बेहद पसंद करते हैं पर वास्तव में ये सिर्फ स्वाद में ही अच्छे होते हैं। अच्छी सेहत के लिए आप जितना जंक फूड को इग्नोर करेंगे उतना अच्छा होगा।

9. हैंडवाश और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

जर्म्स हाथों के जरिए शरीर में जाते हैं और इन्हीं कारणों से आप बीमार होते हैं इसीलिए खाने से पहले और बाद में हैंडवाश करना ना भूलें और अगर आप कहीं बाहर हैं और हैंडवाश नहीं कर सकते तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। 

10. अच्छे लोगों के साथ रहें

जब आपके आस-पास ऐसे लोग रहते हैं जो फिटनेस फ्रीक हैं तो आप भी अपने रिजॉल्यूशन को पूरा करने के लिए मोटिवेट रहते हैं और आपकी लाइफस्टाइल में अच्छे बदलाव भी आते हैं।