facebook-pixel

विद्यार्थियों को इन आदतों का पालन करना चाहिए

Share Us

1787
विद्यार्थियों को इन आदतों का पालन करना चाहिए
13 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बचपन की आदतों को बदलना मुश्किल है तो क्यों ना बचपन से ही कुछ अच्छी आदतों का पालन किया जाए। बच्चों को एक बेहतर युवा बनाने के लिए और उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए किताबी ज्ञान के साथ-साथ बच्चों को कुछ अच्छी आदतों का भी पालन करना चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

कुछ छोटी और अच्छी आदतों good habits को अपनाकर जीवन में हर कोई एक सफल और बेहतर इंसान better person बन सकता है। ये हमारी आदतें ही हैं जो ये निर्धारित करती हैं कि हम भविष्य में क्या करेंगे और कैसे करेंगे। ऐसे में बच्चों को अगर बचपन से ही कुछ अच्छी आदतें सिखाई जाएं तो आगे चलकर यह उनके लिए काफी अच्छा साबित होता है। उन्हें एक बेहतर युवा बनाने के लिए और उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए किताबी ज्ञान के साथ-साथ बच्चों को कुछ अच्छी आदतों का भी पालन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि बच्चे किन आदतों का पालन करके जीवन में सफल बन सकते हैं। 

1.सुबह जल्दी उठने की आदत

अगर आप तय समय पर सोएंगे और उठेंगे तो आप अपने आप में गज़ब का बदलाव देखेंगे। सुबह के वातावरण में एक सकारात्मक ऊर्जा होती है इसीलिए कोशिश करें कि रात को बहुत देर तक पढ़ने से अच्छा है कि आप सुबह पढ़ाई करना शुरू कर दें।

2.नियमित स्कूल जाना

नियमित स्कूल जाने से आप रोज़ नई-नई चीज़ें सीखते हैं इसीलिए स्कूल न जाने की गलती मत करें। रोज स्कूल जाने से आपको हर विषय में क्या पढ़ाया जा रहा है इसकी जानकारी रहती है और सिलेबस पूरा करने में भी आसानी रहती है।

3.अच्छे लोगों की संगत

अच्छे लोगों की संगत में रहना और अच्छे दोस्त बनाना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने विद्यार्थी जीवन में अच्छे लोगों की संगत में रहते हैं तो आप अच्छी तरह से पढ़ाई कर पाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अनजाने में अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं, ऐसे में हमारे दोस्त ही हमें सही राह दिखाते हैं।

4.पढ़ाई का समय निर्धारित करना

विद्यार्थी जीवन में अगर छात्र अपने पढ़ाई का समय, खेल का समय, मनोरंजन का समय, सोने और जागने का समय निर्धारित करके रखते हैं तो उनकी हर चीज में रुचि बनी रहती हैं। 

5.शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना

क्लास में फर्स्ट आने की रेस में बच्चे पढ़ाई में इतने लीन हो जाते हैं कि अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जो सही नहीं है। शारीरिक स्वास्थ्य physical health में लिए बच्चों को थोड़ा समय व्यायाम और खेल के लिए भी निकालना चाहिए। जब बच्चों का शरीर स्वस्थ रहेगा तब वे आसानी से पढ़ाई भी कर पाएंगे।

6.खुद को अपडेट रखें

आज की दुनिया में हर किसी को अपने आप को दुनिया में होने वाली गतिविधियों से अपडेट रहने की जरूरत है। हर छात्र को समाचार पत्र newspaper और सामान्य ज्ञान general knowledge की किताब पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। समाचार पत्र और सामान्य ज्ञान के साथ-साथ अगर आप सुविचार और मोटिवेशनल किताबें पढ़ेंगे तो ये और अच्छी बात है।

7.कम से कम गैजेट्स का इस्तेमाल

पढ़ाई के संबंध में अगर आपको मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करना है तो ठीक है लेकिन अगर यही गैजेट्स आपकी पढ़ाई में बाधा बन रहें हैं तो इनसे दूरी बनाना ही उचित होगा।

8.किताबों को व्यवस्थित रखना

अपने कमरे को साफ-सुथरा रखना और अपनी किताबों को व्यवस्थित रखना एक बहुत अच्छी आदत है। जब किताबें व्यवस्थित रहती हैं तो आप उन्हें आसानी से ढूंढ लेते हैं जिससे आपका समय नष्ट नहीं होता है और कमरे को साफ रखने से आपका पढ़ाई में मन भी लगता है। 

9.खुश रहना

जब भी आप किसी से मिलें तो अपने चेहरे पर एक मुस्कान के साथ मिलें क्योंकि ऐसा करने से लोगों को आपका हँसता हुआ चेहरा याद रहेगा और लोग आपसे बात करना भी पसंद करेंगे।

10.विनम्र रहना सीखें

एक विद्यार्थी को अपने माता-पिता, गुरु और अपने दोस्तों के साथ विनम्रता से रहना चाहिए। ये छोटी सी आदत आपके जीवन में आगे चलकर बहुत काम आएगी।