facebook-pixel

वीडियो मार्केटिंग के ज़रिये छोटे व्यवसाय को आगे बढ़ायें

Share Us

1290
वीडियो मार्केटिंग के ज़रिये छोटे व्यवसाय को आगे बढ़ायें
02 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

वीडियो मार्केटिंग आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में प्रचार करने और ग्राहकों को यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि वे इससे क्या प्राप्त करेंगे। यदि आप अभी भी सहमत नहीं हैं कि वीडियो मार्केटिंग आपकी कंपनी के लिए आदर्श है, तो निम्नलिखित लाभों पर विचार करें।

Podcast

Continue Reading..

यदि आप अपने छोटे व्यवसाय Small Business को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने विज्ञापन Advertisement के ज़रिये रचनात्मक Creative होने की आवश्यकता है। वीडियो मार्केटिंग आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताने और ग्राहकों Customers को यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि यदि वे ग्राहक बन जाते हैं तो उन्हें क्या हासिल होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि Video Marketing आपके लिए सही है, तो यहां कुछ जानकारियाँ हैं, जो आपके व्यवसाय को बेहतर बना सकती हैं।

 कुछ अलग करने की सोच 

जब आप अपने क्षेत्र के अन्य व्यवसायों के साथ तुलना कर रहे होते हैं, तो खुद को उनसे अलग करना मुश्किल हो सकता है। वीडियो मार्केटिंग के साथ, आप ग्राहकों को दिखा सकते हैं कि आपकी कंपनी आपके उद्योग में दूसरों से कैसे अलग है। यदि आप अपने ब्रांड की अलग पहचान बनाना चाहते हैं जो किफायती Product या सेवा प्रदान करता है, तो वीडियो मार्केटिंग ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

विज्ञापन के और भी तरीके 

वीडियो मार्केटिंग विज्ञापन के अन्य रूपों जैसे Print Media या Radio Spot की भी मदद ले सकते हैं। वीडियो विज्ञापन इस प्रकार के Traditional Media Outlets के पूरक होते हैं। इनका उपयोग कर हम इस बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या पेशकश करते हैं। जैसे-जैसे लोग Facebook और इंस्टाग्राम Instagram जैसे सोशल मीडिया चैनलों Social Media Channel पर अधिक वीडियो देखते हैं, यह आपके व्यवसाय के साथ आपके ब्रांड के लिए जागरूकता पैदा करेगा।

अपने व्यवसाय के लिए वीडियो कैसे बनाएं?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका वीडियो मार्केटिंग अभियान सफल हो, आप कई चीजें कर सकते हैं। बस इनका पालन करें -

1. अपने Target को परिभाषित करें

2. सही प्लेटफॉर्म चुनें

3. वीडियो के लिए अच्छा कंटेंट बनाएं

4. सोशल मीडिया का उपयोग करें

वीडियो मार्केटिंग का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें

आप इसका उपयोग नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भी कर सकते हैं, जो आपके प्रतिस्पर्धियों Competitor पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभी तक अपना मन नहीं बनाया है। जबकि वीडियो मार्केटिंग एक कठिन काम की तरह लग सकता है, इसे लागू करना बहुत आसान है। आप या तो अपने वीडियो को स्वयं फिल्मा सकते हैं या आप उन्हें अपने लिए बनाने के लिए किसी को काम पर रख सकते हैं।

छोटे व्यवसायों के लिए वीडियो मार्केटिंग पर बेहतर सुझाव

वीडियो मार्केटिंग लोकप्रिय, किफ़ायती और उपयोग में आसान है। साथ ही, छोटे व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों के साथ भावनात्मक संबंध बनाने का यह एक शानदार तरीका है। यदि आप वीडियो मार्केटिंग के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो यहां छोटे व्यवसायों के लिए कुछ विशिष्ट सुझाव दिए गए हैं -

वीडियो को छोटा और आकर्षक बनायें। आपका वीडियो 2 मिनट से ज़्यादा नहीं होना चाहिए ताकि दर्शकों की दिलचस्पी कम न हो। वीडियो में अपने लोगो या कंपनी के नाम का उपयोग करके दर्शकों को यह एहसास दिलाएं कि आपका व्यवसाय किस लिए जाना जाता है। वीडियो में सोशल मीडिया हैंडल शामिल करें ताकि दर्शकों को लगे कि वे आपके ब्रांड को जान रहे हैं। ऐसा करने से आप ग्राहकों के लिए विश्वसनीय बनते हैं।