facebook-pixel
Coursera Image_2

अच्छा तो ऐसे काम करता है ट्रूकॉलर

Share Us

1662
अच्छा तो ऐसे काम करता है ट्रूकॉलर
08 Jan 2022
6 min read
TWN Special

Post Highlight

लोगों द्वारा आमतौर पर ट्रूकॉलर ऐप ज़रूर इस्तेमाल किया जाता है। यह एक मोबाइल ऐप है जो कॉलर‌ की पहचान, ब्लॉकिंग और कॉल रिकॉर्डिंग में मदद करता है। यह कॉलर अलर्ट फीचर के माध्यम से कॉलर के वाई-फाई या डेटा का उपयोग कर उपभोक्ताओं को कॉल से पहले ही सूचित कर देता है।

Podcast

Continue Reading..

आप सभी ट्रूकॉलर ऐप Truecaller app के बारे में तो जरुर जानते होंगे और हो सकता है अमूमन इसका इस्तेमाल भी ज़रूर करते होंगे। आज के समय में हर स्मार्टफोन उपभोक्ता smartphone user के पास ट्रूकॉलर एप ज़रूर डाउनलोड मिल ही जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस ऐप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और यह काम कैसे करता है। अगर नहीं, तो चिंता ना करें, हम आपको इसके विषय में पूरी जानकारी देंगे।

ट्रूकॉलर क्या है?

असल में, ट्रूकॉलर एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन smartphone application है जो कॉलर-पहचान call- identification, कॉल-ब्लॉकिंग call- blocking, फ्लैश-मैसेजिंग flash- messaging और कॉल-रिकॉर्डिंग call- recording के लिए उपयोग किया जाता है। लोग अनजान कॉल Unknown call का जवाब देने से पहले कॉलर की जानकारी हासिल करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ट्रूकॉलर एक ऐसा ऐप है, जो यह पहचानता है कि आपको कौन कॉल कर रहा है। इस तरह की कॉलर पहचान टेलीमार्केटर्स telemarketers, स्पैम कॉल्स spam calls और धोखेबाजों fraudsters से बचने में मदद करती है। आने वाले कॉल के संपर्क रंग से उपभोक्ताओं को यह पता चल जाता है कि वह कॉल स्पैम है या नहीं। नीला रंग आपको यह बताता है कि वह कॉल सुरक्षित है, वहीँ लाल रंग इस बात का संकेतक है कि आपको आने वाला कॉल असुरक्षित है और आपको उसे नहीं लेना है। Truecaller यूज़र्स की फोन बुक्स phonebooks और यूज़र इनपुट user input का इस्तेमाल करके पता लगाता है कि आपको कौन कॉल कर रहा है। हालांकि यह गोपनीयता privacy की समस्या को जन्म देता है लेकिन जो कॉलर आपकी संपर्क सूची में शामिल नहीं हैं उनकी पहचान करने के लिए ट्रूकॉलर सबसे अच्छा है।

ट्रूकॉलर इस तरह करता है कॉलर की पहचान

आपने ट्रूकॉलर के बारे में तो जान लिया लेकिन कई बार आपने यह ज़रूर गौर किया होगा कि फोन बजने से पहले ही आपके मोबाइल पर ट्रूकॉलर की ओर से कॉलर आईडी अलर्ट आ जाता है। कॉल कनेक्ट होने से लगभग 3-4 सेकंड पहले आपके फोन पर सूचना पहुंच जाती है की आपको कौन कॉल कर रहा है। ऐसा कैसे होता है, चलिए हम आपको बताते हैं। वास्तव में, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्रूकॉलर कॉल कनेक्ट से पहले 'कॉलर अलर्ट' फीचर को कॉलर के वाई-फाई Wifi या डेटा data का उपयोग करके कॉल आने से पहले आपको कॉल करने वाले की जानकारी देता है। चूंकि डेटा या वाई-फाई एक नियमित सेलुलर नेटवर्क की तुलना में तेजी से काम करता है इसलिए वास्तविक कॉल आने से पहले, नोटिफिकेशन आप तक पहले ही पहुंचती है। ट्रूकॉलर के अनुसार यह फीचर उपभोक्ताओं को अपने कॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह उन्हें इस बात के लिए निश्चित करने में मदद करता है कि उन्हें वह कॉल उठाना है या नहीं। उपयोगकर्ता जब चाहें इस फीचर को अक्षम कर सकते हैं। इस सुविधा को लोग खूब पसंद करते हैं और यह लोगों की मदद करता है।