Good Friday 2023: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे? जानें इतिहास और महत्व, क्या है पवित्र सप्ताह के 7 दिन?

Share Us

2514
Good Friday 2023: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे? जानें इतिहास और महत्व, क्या है पवित्र सप्ताह के 7 दिन?
05 Apr 2023
6 min read

Blog Post

गुड फ्राइडे ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने और उनकी मृत्यु का दिन है। रोमन अधिकारियों द्वारा उसे धोखा दिया गया, गिरफ्तार किया गया और मौत की सजा सुनाई गई। उसके बाद उन्हें सूली पर चढ़ाया गया और मानव जाति के उद्धार के लिए अंतिम बलिदान का प्रतिनिधित्व करते हुए, क्रूस पर उनकी मृत्यु हो गई। यह ईसाइयों के लिए गंभीर शोक और प्रतिबिंब का दिन है।
 

गुड फ्राइडे ईसाइयों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने और पुनरुत्थान का प्रतीक है। यह महत्वपूर्ण घटना ईसाई धर्म की आधारशिला के रूप में कार्य करती है और मानवता के उद्धार के लिए किए गए अथाह बलिदान के लिए प्रतिबिंब और कृतज्ञता का समय है। गुड फ्राइडे की घटनाएँ मानवता के लिए ईश्वर के गहरे प्रेम और मानव जाति के लिए किए गए बलिदान को उजागर करती हैं।

कब है गुड फ्राइडे तिथि और इतिहास (Good Friday Date and History) 

इस साल गुड फ्राइडे ईस्टर से पहले 7 अप्रैल को पड़ेगा। ईस्टर 10 अप्रैल को मनाया जाएगा गुड फ्राइडे को दुख और तपस्या के दिन के रूप में मनाया जाता है। न्यू टेस्टामेंट के अनुसार इस दिन ईसा मसीह को रोमनों ने सूली पर चढ़ाया था। यीशु को ईशनिन्दा की निंदा की गई क्योंकि उसने खुद को ईश्वर का पुत्र होने का दावा किया था। यीशु के दावों ने यहूदी धर्मगुरुओं को नाराज कर दिया था जिसके परिणामस्वरूप वे उसे रोमनों के पास ले गए। रोमन नेता, पोंटियस पिलाट ने ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने की सजा सुनाई थी।

कहानियों के अनुसार, उनके एक शिष्य जुदास ने उन्हें रोमन सैनिकों द्वारा गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद उन्हें प्रशंसा के प्रतीक के रूप में चांदी के 30 टुकड़े मिले। उसने रोमन पहरेदारों से कहा था कि जिसे वह चूमता है वह यीशु है और उन्हें उसे गिरफ्तार करना चाहिए। चित्रकार गुस्ताव डोरे द्वारा 1866 में बनाया गया प्रसिद्ध "द जूडस किस" इसी घटना पर आधारित था।

सूली पर चढ़ाए जाने के दिन, यीशु क्रूस को निष्पादन के स्थान पर ले गए, जिसे लैटिन में खोपड़ी या कलवारी का स्थान कहा जाता है। उसे उस क्रूस पर कीलों से ठोंक दिया गया था जिसे वह अपनी कलाइयों और पैरों से ढो रहा था। उन्हें इसी तरह क्रूस पर तब तक छोड़ दिया गया जब तक कि उनकी मृत्यु नहीं हो गई।

गुड फ्राइडे महत्व (Good Friday Significance)

इस बात की चर्चा है कि एक उदास और दुखद दिन होने के बावजूद इसे गुड फ्राइडे क्यों कहा जाता है। जर्मन में, गुड फ्राइडे को करफ़्रेटैग या "शोकपूर्ण शुक्रवार" कहा जाता है। बहुत से लोग मानते हैं कि गुड फ्राइडे की उत्पत्ति अंग्रेजी शब्द "गॉड्स फ्राइडे" से हुई है।

इस दिन, ईसाई यीशु के बलिदानों, जिस तरह से उन्हें सूली पर चढ़ाया गया था, उनकी पीड़ाओं, जिन यातनाओं से वे गुज़रे थे और उनकी दर्दनाक मौत का सम्मान करते हैं।

गुड फ्राइडे के एक दिन बाद उत्सव का दिन या ईस्टर दिवस होता है। यह दिन मृतकों में से यीशु के पुनरुत्थान की याद दिलाता है, जो नए नियम के अनुसार उनके दफन के तीसरे दिन था।

जैसा कि हम 2023 में गुड फ्राइडे के करीब पहुंच रहे हैं, इस दिन से पहले आने वाले पवित्र सप्ताह (Holy Week) के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है।

पवित्र सप्ताह ईसाइयों के लिए बहुत महत्व का समय है, क्योंकि यह पृथ्वी पर यीशु मसीह के जीवन के अंतिम सप्ताह का स्मरण कराता है। पवित्र सप्ताह का प्रत्येक दिन ईसाइयों के लिए एक विशेष अर्थ रखता है। 

पवित्र सप्ताह के 7 दिन क्या हैं? (Seven Days of Holy Week)

  • पाम संडे (Palm Sunday):

पवित्र सप्ताह का पहला दिन पाम संडे होता है। यह यरूशलेम में यीशु के विजयी प्रवेश का प्रतीक है जहाँ लोगों ने खजूर की शाखाएँ लहराते हुए उसका स्वागत किया। भीड़ ने उनके प्रति समर्पण के संकेत के रूप में "होसन्ना" चिल्लाया।

  • पवित्र सोमवार (Holy Monday):

पवित्र सोमवार को, यीशु ने व्यापारियों और सर्राफों को मंदिर से बाहर निकाल दिया, जिससे मंदिर की अशुद्धियाँ दूर हो गईं। उसने कहा, "मेरा घर प्रार्थना का घर कहलाएगा, परन्तु तू ने उसे डाकुओं की खोह बना दिया है।"

  • पवित्र मंगलवार (Holy Tuesday):

पवित्र मंगलवार को "महान और पवित्र मंगलवार" के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, यीशु ने ओलिवेट प्रवचन दिया, जिसमें उन्होंने मंदिर के विनाश और उनके दूसरे आगमन की भविष्यवाणी की। उन्होंने अपने शिष्यों को अंत समय के लिए तैयार रहने के महत्व के बारे में भी सिखाया।

  • पवित्र बुधवार (Holy Wednesday):

पवित्र बुधवार को "जासूस बुधवार" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि जिस दिन यहूदा इस्कैरियट चांदी के तीस टुकड़ों के लिए यीशु को धोखा देने के लिए सहमत हुए थे। यीशु ने बैतनिय्याह की मरियम से उसके पांवों पर महँगा इत्र मला, और उसने उसे उसके पाँवों पर डाला और अपने बालों से पोंछा।

  • मौंडी थर्सडे (Maundy Thursday):

मौंडी थर्सडे वह दिन है जिस दिन यीशु ने अपने शिष्यों के साथ अंतिम भोज किया था। उन्होंने सेवक नेतृत्व के महत्व पर जोर देते हुए उनके पैर धोए। इस भोजन के दौरान, यीशु ने यूचरिस्ट, या पवित्र समुदाय के संस्कार की स्थापना की, जिसमें रोटी और शराब उनके शरीर और रक्त का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • गुड फ्राइडे (Good Friday):

गुड फ्राइडे ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने और उनकी मृत्यु का दिन है। रोमन अधिकारियों द्वारा उसे धोखा दिया गया, गिरफ्तार किया गया और मौत की सजा सुनाई गई। उसके बाद उन्हें सूली पर चढ़ाया गया और मानव जाति के उद्धार के लिए अंतिम बलिदान का प्रतिनिधित्व करते हुए, क्रूस पर उनकी मृत्यु हो गई। यह ईसाइयों के लिए गंभीर शोक और प्रतिबिंब का दिन है।

  • पवित्र शनिवार (Holy Saturday):

पवित्र शनिवार वह दिन है जो यीशु के क्रूस पर चढ़ने और उसके पुनरुत्थान के बीच के समय, शोक और प्रतिबिंब के समय का प्रतिनिधित्व करता है। इसे ईस्टर विजिल के रूप में भी जाना जाता है, जिसके दौरान विश्वासी ईस्टर रविवार, मृतकों में से यीशु के पुनरुत्थान के दिन के उत्सव की तैयारी करते हैं।

इन 7 दिनों को ईसाई धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वे ईस्टर रविवार को यीशु मसीह के पुनरुत्थान के अंतिम दिनों को चिह्नित करते हैं।

गुड फ्राइडे 2023 से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर यहां दिए गए हैं:

  • गुड फ्राइडे 2023 कब है?

गुड फ्राइडे 2023 7 अप्रैल को मनाया जाएगा।

  • हम इसे गुड फ्राइडे क्यों कहते हैं? (Why it is Called Good Friday) 

एक रिपोर्ट के अनुसार: "उस भयानक शुक्रवार को गुड फ्राइडे कहा गया है क्योंकि यह यीशु के पुनरुत्थान और मृत्यु और पाप पर उनकी जीत और ईस्टर के उत्सव का कारण बना, जो कि ईसाई उत्सवों का चरम है।" कई अन्य लोगों का कहना है कि गुड फ्राइडे की उत्पत्ति गॉड्स फ्राइडे से हुई है।

  • गुड फ्राइडे पर क्या हुआ? 

गुड फ्राइडे के दिन, ईसा मसीह को कोड़े लगने के बाद खोपड़ी या कलवारी के स्थान पर सूली पर चढ़ाया गया था और कलाई और पैरों को सूली पर ठोंक दिया गया था।

  • क्या गुड फ्राइडे एक खुश या दुखद दिन है?

यह दुःख और शोक का दिन है क्योंकि ईसाई यीशु के सूली पर चढ़ने का स्मरण करते हैं।

  • क्या हम हैप्पी गुड फ्राइडे कहते हैं?

नहीं, यह एक दुखद दिन है। इसलिए किसी को भी एक-दूसरे को 'हैप्पी गुड फ्राइडे' कहकर बधाई नहीं देनी चाहिए।

  • गुड फ्राइडे पर आप किसी को क्या कहते हैं?

इस दिन या शोक में, हमें यीशु के बलिदान, यातना और मृत्यु के लिए अपना दुख व्यक्त करना चाहिए। कोई इच्छा कर सकता है: भगवान में आपका विश्वास हर रोज नई उम्मीदें लाए। या आपका गुड फ्राइडे धन्य हो

  • ईस्टर और गुड फ्राइडे में क्या अंतर है?

गुड फ्राइडे के दिन, यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था जबकि ईस्टर पर लोग उसके पुनरुत्थान या जब वह वापस जीवन में आया था, को याद करते हैं। यीशु का पुनरुत्थान उनको सूली पर चढ़ाये जानें के तीसरे दिन हुआ था। 

  • गुड फ्राइडे कैसे मनाएं (How to Observe Good Friday) 

प्रार्थना (Prayer) 

कई ईसाई चर्च ईसा मसीह के सूली पर चढ़ाए जाने के दौरान प्रार्थना सभा आयोजित करते हैं। कई धार्मिक लोग इस समय के दौरान विशेष रूप से दोपहर और 3 बजे के बीच प्रार्थनात्मक मौन की अवधि का पालन करते हैं।

उपवास (Fast) 

ईसाई संप्रदाय के आधार पर, गुड फ्राइडे पर उपवास करना उचित हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह कैथोलिक चर्च के भीतर उपवास का एक पारंपरिक दिन है।

स्वयंसेवक (Volunteer)

यीशु ने अपने से कम भाग्यशाली लोगों की सहायता करने की आवश्यकता पर बल दिया। यदि आपकी धार्मिक मान्यताएं इसकी अनुमति देती हैं, तो इस दिन वापस देने की भावना से अपने चर्च या अपने समुदाय में स्वेच्छा से विचार करें।

5 गुड फ्राइडे विषमताएं (Five Good Friday Oddities) 

  • "गुड फ्राइडे" नाम का सबसे पहला ज्ञात उपयोग "द साउथ इंग्लिश लीजेंडरी" नामक पाठ में लगभग 1290 तक जाता है।-
  • बरमूडा में, गुड फ्राइडे पर पतंग उड़ाने की परंपरा है, जो क्रॉस और यीशु दोनों के स्वर्ग में उठने का प्रतीक है।
  • ईसाई परंपरा के अनुसार, जब ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था, तब पूरे देश में अंधेरा था और भूकंप आया था।
  • गुड फ्राइडे के दिन गर्मागर्म क्रॉस बन खाने की परंपरा है, और माना जाता है कि यह सौभाग्य लाता है।
  • एक व्यापक अंधविश्वास यह है कि गुड फ्राइडे के दिन बाल कटवाने से साल के बाकी दिनों में सिरदर्द नहीं होता है।