Nasa को दीजिए आइडिया, इस तरह आप भी जीत सकते हैं 5.5 लाख रुपए

Share Us

558
Nasa को दीजिए आइडिया, इस तरह आप भी जीत सकते हैं 5.5 लाख रुपए
22 Jul 2022
min read

News Synopsis

दुनियां world की दिग्गज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US space agency नासा Nasa दुनियां में अपनी अलग पहचान रखती है। इसकी खास बात है कि ये अपने कई प्रोजेक्‍ट्स multiple projects में आम लोगों को भी शामिल करती है। अंतरिक्ष विज्ञान space science में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए एक खास खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक नासा आपको 7000 डॉलर यानी लगभग 5.59 लाख रुपए जीतने का मौका दे रही है।

नासा अपने 'अल्ट्रालाइट स्टारशेड स्ट्रक्चरल डिजाइन चैलेंज' ultralight starshade structural design challenge के एक हिस्‍से के रूप में एक हल्के स्टारशेड के निर्माण building a lightweight starshade के लिए लोगों ने उनके आइडियाज ideas मांग रही है। जानकारी के अनुसार पांच बेस्‍ड सबमिशन based submission के पास 7,000 डॉलर की राशि शेयर करने का मौका है। इस स्‍टारशेड को नासा की कॉन्सेप्ट हाइब्रिड ऑब्‍जर्वेट्री concept hybrid observatory के लिए बनाया जा रहा है। NASA के इस चैलेंज को GrabCAD होस्‍ट कर रहा है। अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो आखिरी तारीख 22 अगस्त तक टास्‍क पूरा कर लें।

लोगों के आइडियाज को इस बात पर परखा जाएगा कि वह प्रोजेक्‍ट के लिए कितने टिकाऊ और काम sustainable and work के हैं। बेस्‍ट 5 सबमिशन के लिए 7 हजार डॉलर की प्राइज मनी prize money होगी। वहीं, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी पृथ्‍वी के बाहर जीवन के निशान ढूंढने के लिए कई मिशन तैयार कर रही है। अबतक वह कई मिशन लॉन्‍च mission launch भी किए जा चुके हैं, लेकिन अंतरिक्ष में चुनौतियां बहुत हैं और नासा अपने मिशन को सफल बनाने के लिए हर तैयारी पूरी रखना चाहती है। स्‍टारशेड starshade के जरिए अंतरिक्ष में वहां तक पहुंचने की तैयारी है, जहां इंसान अभी सिर्फ सोच रहा है।

ऐसे में आपका आइडिया काम कर जाता है, तो यह एक बड़ी बात तो होगी ही और साथ ही आप इस प्राइज मनी के हकदार भी होंगे।