News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

 गाज़ियाबाद की बच्ची को नहीं है मंकीपॉक्स, निगेटिव आई रिपोर्ट

Share Us

336
 गाज़ियाबाद की बच्ची को नहीं है मंकीपॉक्स, निगेटिव आई रिपोर्ट
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गाजियाबाद Ghaziabad में पिछले दिनों एक बच्‍ची में मंकीपॉक्‍स Monkeypox की बीमारी से मिलते-जुलते लक्षण सामने आए थे। अब उसके टेस्‍ट की रिपोर्ट आई है जिसमें बच्‍ची निगेटिव Negative पाई गई है। 5 साल की इस बच्‍ची के सैंपल पुणे Pune की आईसीएमआर-नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ICMR-National Institute of Virology में भेजे गए थे। आपको बता दें कि 4 जून को इस बच्‍ची के पूरे शरीर पर रेशेज थे और उसे खुजली की शिकायत भी हो रही थी। बच्‍ची का केस सामने आने के बाद अलर्ट घोषित कर दिया गया था। पूरे क्षेत्र में मंकीपॉक्‍स फैलने की आशंका जताई गई थी। मंगलवार को आई इस रिपोर्ट के बाद उन आशंकाओं पर विराम लग गया है।

गौरतलब है कि दुनिया भर के 27 देशों में मंकीपॉक्‍स वायरस Monkeypox Virus का संक्रमण मिल चुका है। जबकि भारत में अभी तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया है। अगर गाजियाबाद की इस बच्‍ची में मंकीपॉक्‍स कन्‍फर्म हो गया होता तो यह देश का पहला मामला होता। मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन World Health Organization सहित दुनियाभर के बड़े स्वास्थ्य संगठनों ने चिंता जताई है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है, जिसके शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। मंकीपॉक्स की शुरुआत सिरदर्द और बुखार से होती है। आमतौर पर इसके शुरुआती लक्षण किसी सामान्य वायरल इन्फेक्शन Common Viral Infection जैसे ही होते हैं। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता Immunity प्रभावित होने लगती है। शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और शरीर में कई तरह के केमिकल्स रिलीज होने लगते हैं जिनसे मसल्स में दर्द रहता है। 1 से 2 हफ्तों के बीच कई लोगों के शरीर में रैशेज होने लगते हैं जो आगे चलकर फोड़े बन जाते हैं और यही फोड़े बैक्टीरियल इन्फेक्शन Bacterial Infection का खतरा बनते है।

TWN Reviews