नौकरी के साथ-साथ घर बैठे पाएं एक्सट्रा इन्कम

Share Us

1858
नौकरी के साथ-साथ घर बैठे पाएं एक्सट्रा इन्कम
08 Feb 2022
6 min read

Blog Post

आज महंगाई के जमाने में कोई भी व्यक्ति एक्स्ट्रा इन्कम पाने का मौका नहीं छोड़ता। इसलिए आप आप इस पोस्ट में जानकारी पाएंगे कि आप यदि नौकरी कर रहें है,तो नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा इन्कम कैसे कमा सकतें है।

यदि आप नौकरी कर के भी अपनी सैलरी से खुश नहीं है या उस सैलरी से भी आपकी जरूरतें पूरी नहीं हो रही है तो आपको extra income के लिए विभिन्न विकल्पों  को जानना चाहिए। क्योंकि आजकल कई ऐसे तरीके है जिनसे लोग घर बैठे-बैठे कमा रहें है। अगर आप सोच रहें होंगे कि आपको पार्ट टाइम नौकरी करनी पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि आज के समय में कोई पार्ट टाइम जॉब नहीं करना चाहता बस सब चाहते हैं की हमारी घर बैठे बैठे अच्छी इनकम बन जाए। इसलिए आज का ये पोस्ट भी सिर्फ उन लोगों के लिए है जो घर बैठे एक्स्ट्रा इनकम की तलाश कर रहें है। हो सकता है ये इनकम आपकी फुल टाइम नौकरी की सैलरी से भी ज्यादा हो।

1.ट्यूटर (Tutor)

आप ट्यूटर बन सकते हैं यदि आपको किसी सब्जेक्ट या विषय का अच्छा खासा ज्ञान है और आपको लगता है कि आप एक अच्छे टीचर हैं तो आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप TutorVista या Tutor.com की मदद ले सकतें है। इन सब के लिए बस आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप होना चाहिए। क्योंकि अब पढ़ाई का तरीका बदल गया है अब सब ऑनलाइन हो गया है। एक्स्ट्रा इनकम पाने का यह एक अच्छा जरिया है।

2.फ्रीलांस राइटर freelance writer:-

यदि आप लिखने में अच्छे है तो फ्रीलांस राइटर का काम कर सकतें है। इसके लिए आपको अखबार,blog या  magazine आदि पर लिखने के पैसे मिलते है। आपको इसमें अपने ग्रामर और स्पेल्लिंग पर ठीक से ध्यान देना होगा। आप अपनी मर्ज़ी से कितना भी काम ले सकते है। क्योंकि इसमें आपको  शब्दों के हिसाब से पैसा मिलता है तो आप अराम से 1 घँटे में 1000 रुपए तक तो कमा ही सकतें है।

3.यूट्यूब वीडियोज youtube videos:-

Youtube की बात करें तो यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहाँ लोग कुछ न कुछ एक दूसरे से बढ़कर ही कर रहें है। youtube जहाँ लोग vlog,cooking videos आदि बनाकर फ़ेमस हो रहें है। यूट्यूब वीडियो कंटेन्ट पर काम करके आप अपने चैनल मोनेटाइज करके अच्छा पैसा कमा सकतें है। आज यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियोज हैं जिन्हें देखने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस मांगी जाती है, तो ये भी एक अच्छा तरीका हो सकता है पैसा कमाने का और वो भी घर बैठे!

4. सोशल मीडिया एक्सपर्ट( social media expert)

यदि आपको सोशल मीडिया का अच्छा नॉलेज है तो आप अपने वीकेंड पर सोशल मीडिया एक्सपोर्ट का काम कर सकते हैं। क्योंकि बहुत से ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन या डिजिटली रूप से मार्केटिंग करना चाहती हैं ताकि मार्केट में उनके प्रोडक्ट की पहचान बन सके और अच्छा मुनाफा कमा सके आपको बता दें आजकल यह बिजनेस बहुत ट्रेंड में है जिससे आप अच्छा घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

5.खेती बाड़ी का बिज़नेस(farming business)

खेती-बाड़ी एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने लिए और पैसा कमाने के लिए दोनों तरीकों से कर सकतें है। आजकल लोग स्वस्थ रहने के लिए केवल घर में लगाई गई सब्जियां खाना चाहते है और अगर ये ऑर्गेनिक तरीके से तैयार की गई हो तो और भी अच्छा है क्योंकि अगर आप ऑर्गेनिक फल-सब्जियों organic fruits & vegetables का उत्पादन करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।ऑर्गेनिक सब्जियों का मूल्य बाकी मूल्यों से ज्यादा होता है। आप अपने छुट्टी वाले दिन इस व्यवसाय पर पूरा ध्यान दे सकते हैं। इससे बेचने के साथ-साथ खुद भी खा सकतें है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

अंत में दोस्तों आप अपनी नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा इनकम पाने के लिए ऊपर दिए गए एक्स्ट्रा इनकम के लिए किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं और घर बैठे बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी।