News In Brief Skill Development
News In Brief Skill Development

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन और स्माइल फाउंडेशन ने वंचित युवाओं की सहायता के लिए साझेदारी की

Share Us

218
फ्लिपकार्ट फाउंडेशन और स्माइल फाउंडेशन ने वंचित युवाओं की सहायता के लिए साझेदारी की
03 Nov 2023
5 min read

News Synopsis

फ्लिपकार्ट समूह Flipkart Group की धर्मार्थ शाखा फ्लिपकार्ट फाउंडेशन Flipkart Foundation ने वंचित युवाओं को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक आजीविका कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक भारतीय विकास संगठन स्माइल फाउंडेशन Smile Foundation के साथ साझेदारी की। इस साझेदारी का उद्देश्य बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा, व्यक्तित्व विकास और सॉफ्ट स्किल्स पर विशेष जोर देते हुए युवा व्यक्तियों को उद्योग-प्रासंगिक कौशल से लैस करना है।

बेंगलुरु में रणनीतिक रूप से स्थित दो स्माइल ट्विन ई-लर्निंग प्रोग्राम केंद्रों को समर्थन बढ़ाया जाएगा। ये संस्थान कम विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से चुने गए 270 युवाओं को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, जिसके प्रभाव से अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1,100 व्यक्तियों के व्यापक समुदाय को लाभ होगा। इस पहल का लक्ष्य प्रशिक्षित व्यक्तियों के लिए प्रवेश स्तर की नौकरी के प्लेसमेंट को सुरक्षित करना है, जिससे अधिक आशाजनक भविष्य के द्वार खुल सकें।

यह परियोजना जो 12 महीने तक चलेगी, सरकार के कौशल भारत मिशन Skill India Mission के साथ मूल रूप से संरेखित है। कार्यक्रम में तीन सत्र शामिल हैं, प्रत्येक चार महीने तक चलता है। इस शैक्षिक यात्रा को शुरू करने के लिए परियोजना अच्छी तरह से प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा निर्देशित प्रति सत्र 45 छात्रों को नामांकित और शामिल करेगी, जो शिक्षार्थियों को न केवल सामग्री को समझने में सक्षम बनाएगी बल्कि शैक्षिक पोर्टल की विशेषताओं और संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाने में भी सक्षम बनाएगी। कार्यक्रम प्रशिक्षकों को व्यक्तिगत प्रगति और समग्र प्रदर्शन की बारीकी से निगरानी करने के लिए उपकरण भी प्रदान करता है, जिससे उन्हें समय पर समर्थन और रचनात्मक प्रतिक्रिया देने की अनुमति मिलती है।

कार्यक्रम में परामर्श सत्र भी शामिल हैं, जहां नामांकित युवा विशेषज्ञ मार्गदर्शन से लाभ उठा सकते हैं, और अपने कौशल को निखारने के उद्देश्य से कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं।

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन की निदेशक पूजा त्रिसल Pooja Trisal Director of Flipkart Foundation ने कहा स्माइल फाउंडेशन के सहयोग से फ्लिपकार्ट फाउंडेशन में हम वंचित युवाओं के सपनों को सशक्त बनाने के लिए एक साझा दृष्टिकोण से प्रेरित हैं। कि कौशल विकास एक नई राह खोलने की कुंजी है। इस परिवर्तनकारी पहल के माध्यम से हम न केवल नौकरी के लिए तैयार व्यक्तियों का निर्माण कर रहे हैं, बल्कि आत्मविश्वासी, कुशल और सशक्त युवा दिमागों के समुदाय को भी आकार दे रहे हैं। और साथ में हम लचीलेपन और सफलता की कहानियां लिख रहे हैं, एक आशाजनक कल की राह रोशन कर रहे हैं, सभी के लिए।

स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी शांतनु मिश्रा Shantanu Mishra Co-Founder and Executive Trustee Smile Foundation ने कहा हमें फ्लिपकार्ट फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके और योग्य युवाओं को बाजार-उन्मुख रोजगार कौशल के साथ सक्षम बनाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने में खुशी हो रही है। कि हमारा सामूहिक प्रयास सफल होगा। प्रतिभाओं के विकास को बढ़ावा देकर कौशल भारत मिशन में एक छोटा सा योगदान। कि हमारे युवा लाभार्थी न केवल एक उज्ज्वल और सम्मानजनक भविष्य का निर्माण करेंगे, बल्कि राष्ट्र निर्माण में भी सार्थक योगदान देंगे।

यह कार्यक्रम कौशल विकास, सशक्तिकरण और रोजगार के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने विभिन्न क्षेत्रों में समाज के अकुशल और वंचित वर्गों की सेवा, समर्थन और सशक्तिकरण के लिए आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में वंचित समुदायों के साथ काम किया है।