facebook-pixel

पांच मार्केटिंग मंत्र

Share Us

768
पांच मार्केटिंग मंत्र
11 Mar 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक कुशल marketing communication संचार रणनीति विकसित करना अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि उद्योग ग्राहकों और उद्योगों की एक श्रृंखला के साथ अधिक से अधिक बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, यह ब्रांड जुड़ाव और वफादारी को प्रभावित करता है। व्यवसाय-से-व्यवसाय विपणन संचार रणनीति को सुधारने और कार्यान्वित करने के लिए यहां पांच प्रमुख रणनीतियां दी गई हैं।

Podcast

Continue Reading..

B2B मार्केटिंग परिदृश्य विकसित हुआ है और इसके साथ-साथ खरीदार का व्यवहार भी बदल गया है। खरीदार आजकल किसी कंपनी के बारे में जानने के लिए व्यक्तिगत संदर्भों से अधिक Google पर भरोसा करते हैं। एक कुशल marketing communication संचार रणनीति विकसित करना अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि उद्योग ग्राहकों और उद्योगों की एक श्रृंखला के साथ अधिक से अधिक बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, यह ब्रांड जुड़ाव और वफादारी को प्रभावित करता है। व्यवसाय-से-व्यवसाय विपणन संचार रणनीति को सुधारने और कार्यान्वित करने के लिए यहां पांच प्रमुख रणनीतियां दी गई हैं।

एक रिश्ता विकसित करने पर ध्यान दें

चूँकि B2B व्यावसायिक निर्णय कठिन और समय लेने वाले होते हैं, ग्राहक लेन-देन पूरा करने से पहले आपकी कंपनी के प्रतिनिधियों से बार-बार मिलना चाहेंगे। ये बैठकें आपके लिए उनके साथ एक भरोसेमंद संबंध स्थापित करने का एक शानदार तरीका हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी अनुरूप प्रस्तुति न केवल उन्हें उत्पाद दिखाती है, बल्कि उत्पादों के लाभ भी दिखाती है। भविष्य की भक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए, पूरी प्रक्रिया में धैर्य बनाए रखें।

अपना प्रचार माध्यम बदलें

जब मार्केटिंग की बात आती है, तो केवल समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और व्यापार प्रकाशनों पर भरोसा न करें क्योंकि वे आपके ग्राहकों को आपसे संपर्क करने के लिए नहीं लुभाएंगे। अपने B2B व्यवसाय का एक प्रतिशत सशुल्क खोज या बैनर विज्ञापनों banner ads को आवंटित करने पर विचार करें, जो आपके वेबसाइट विज़िटर website visitors को अपनी संपर्क जानकारी साझा करने, पैम्फलेट डाउनलोड करने या पंजीकरण करने के लिए राजी कर सकते हैं।

खुले और ईमानदार रहें

बी2बी लेनदेन में, स्पष्टीकरण के लिए अनिवार्य रूप से बहुत कम जगह होती है क्योंकि लेनदेन मुख्य रूप से लागत और दक्षता में खरीद के योगदान से प्रेरित होता है। नतीजतन, आपको व्यवसायों को जवाब देते समय सरल होना चाहिए और जितना संभव हो उतना सादा होने का प्रयास करना चाहिए।

अपने ग्राहकों की जरूरतों को प्राथमिकता दें

अपने लाभ के लिए अपने उत्पाद या सेवा ज्ञान और विशेषज्ञता Product or service knowledge and expertise का उपयोग करें, और अपने ग्राहकों को वस्तुओं या सेवाओं goods or services को इस तरह से प्रस्तुत करें जो पूरी तरह से उनके मूल्य को प्रदर्शित करता है और वे आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप कैसे हो सकते हैं। ग्राहकों की आवश्यकताएं और अपेक्षाएं Customer needs and expectations आपको अपने ग्राहकों के साथ वफादारी का मजबूत संबंध विकसित करने में मदद कर सकती हैं, जिससे लाभप्रदता में वृद्धि हो सकती है। बेहतर ग्राहक संबंध एक अवधारणा है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है और जो कि अधिकांश लोगों की समझ से अधिक लाभदायक है!

सुनिश्चित करें कि आपके बिक्री प्रतिनिधि कुशल हैं

वाशिंगटन Washington में बिक्री प्रतिनिधियों या नियुक्ति सेटर्स के पास लेनदेन प्रक्रिया में बहुत अधिक अधिकार हुआ करते थे और उन्हें बिक्री पिचों की पेशकश करने के लिए शिक्षित किया जाता था, लेकिन डिजिटलीकरण digitization के आगमन के साथ अब सब कुछ बदल गया है। ग्राहक आज जो जानकारी चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए वेबसाइटों, सोशल मीडिया और अन्य मार्केटिंग सामग्रियों पर भरोसा करते हैं। सेल्सपर्सन को खुद को उसी तरह अपग्रेड करना चाहिए जैसे ग्राहकों के पास होता है। उन्हें न केवल विषय वस्तु विशेषज्ञ होना चाहिए बल्कि वेब पोर्टलों पर भी उपस्थित होना चाहिए और ऑनलाइन उपस्थिति दिखाई देनी चाहिए। सोशल नेटवर्किंग, ब्लॉगिंग और ईमेल मार्केटिंग Social Networking, Blogging and Email Marketing सभी को उनके प्रारंभिक प्रशिक्षण में शामिल किया जाना चाहिए

निष्कर्ष

सबसे अधिक प्रतिक्रियाशील दर्शकों तक सबसे प्रभावी संदेश प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी मार्गों की पहचान करना एक ठोस विपणन संचार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। तय करें कि शुरू करने से पहले आप अपने अभियान की सफलता का आकलन करने के लिए किन कारकों का उपयोग करेंगे ताकि आप तुरंत परिवर्तन कर सकें। प्रासंगिक प्रभावकों relevant influencers तक पहुंचना, इस बात पर जोर देना कि आपकी कंपनी को क्या खास बनाता है, और एक सुसंगत ब्रांड पहचान बनाए रखना आपके अभियान की सफलता को बेहतर बनाने के सभी तरीके हैं। हालाँकि, जब तक आप अपना होमवर्क करते हैं और अपने उद्योग को समझते हैं, आपको एक मार्केटिंग संचार रणनीति  marketing communications strategy विकसित करने में सक्षम होना चाहिए जो आपकी कंपनी को आगे बढ़ाए।

यह लेख मान्या महाजन द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/five-important-marketing-communication-strategieshttps://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_a44bbfive-important-marketing-communication-strategies.jpg