लेखनी से भरें दुनिया में उमंग

Share Us

7481
लेखनी से भरें दुनिया में उमंग
31 Jul 2021
9 min read

Blog Post

कलम एक ऐसा हथियार है, जो दुनिया को बदलने की ताकत रखता है। लेखन तो एक कला है और अच्छा लेखक बनने के लिए आपको पहले एक अच्छा पाठक बनना पड़ेगा। क्या आप जानते हैं कि आप अकेले ही दुनिया को बदल सकते हैं? क्यों कि हम स्वयं को दुनिया से बेहतर जानते हैं ,आत्मिक उमंग ही आपको सफलता की राह पर ले जाती है।

कलम एक ऐसा हथियार है, जो दुनिया को बदलने की ताकत रखता है। लेखन तो एक कला है और अच्छा लेखक बनने के लिए आपको पहले एक अच्छा पाठक बनना पड़ेगा। आज के दौर में हर कोई लेखन में महारत हासिल करना चाहता है मगर जिनके अंदर सीखने की चाह होती है वही अपनी लेखन को और बेहतर बना पाते हैं। लेखन, उम्र से नहीं समझ से बढ़ती है।  लेकिन बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं होते हैं कि लेखन एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, जो उपचार की राह पर ले जाती है। दुनिया को सजग करने के कई तरीके हैं लेकिन लेखन सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है, जहां बहुत सारे लेखक और यूनानी विद्वान अपने लिए एक मार्ग खोजने में कामयाब रहे हैं। सड़कों पर दीवारों को पेंट करने से लेकर विवादग्रस्त संपादकीय लिखने तक। पहले के लोगों ने व्याख्या करने के लिए आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरक पदचिन्ह छोड़े हैं।

लेखन के वे तरीके, जिनके द्वारा आप दुनिया में उत्साह भर सकते हैं :-

व्यक्तिगत ब्लॉग :-

जब कोई लेखन की शुरुआत करता है तब दिमाग में अनगिनत विचार होते हैं, जिन्हें दुनिया को उत्साहित करने के लिए लगाया जा सकता है और तब सबसे पहले इंटरनेट का खयाल ज़हन में आता है। ये सही भी है! व्यक्तिगत ब्लॉग युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। जब कोई व्यक्ति किसी विशेष विषय पर अपनी बात रखना चाहता है, तो उसे केवल एक व्यक्तिगत ब्लॉग तैयार करने की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए केवल एक इंटरनेट कनेक्शन और इससे जुड़ने की एक मध्यम गति की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अपने नेटवर्क का विस्तार करना बहुत अच्छा है क्योंकि व्यक्तिगत ब्लॉग, समुदायों की एक विस्तृत श्रृंखला में आपका स्वागत करते हैं। इस मंच पर आप ढेर सारे विचार और विभिन्न प्रकार की बातें साझा कर सकते हैं।

सोशल मीडिया :-

आज के दौर में अपने लेख को दुनिया तक पहुँचाने का सबसे अच्छा माध्यम सोशल मीडिया ही है। और सोशल मीडिया की ताकत को हम सब जानते ही हैं कि कैसे दुनिया के एक कोने में बैठकर अपनी बात को दुनिया के दूसरे कोने तक पहुंचा सकते हैं। आप संकट में पड़े लोगों को अपने जीवन की झलक दिखाकर दुनिया को प्रेरणा दे सकते हैं। जो आशा की तलाश में हैं, उन लोगों के जीवन में नैतिक मूल्यों को भी जोड़ सकते हैं। सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक संघर्षों से गुजरने वाले कई देशों में सोशल मीडिया परिवर्तन का उत्प्रेरक बन गया है। यह वह शक्ति है जो लोगों के हाथों में है और कोई भी अच्छे कारण के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने का निर्णय ले सकता है।

समाचार पत्र :-

आज अखबार दुनिया के हर कोने में बहुत आसानी से पहुंच जाते हैं। यदि आप दुनिया को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं, तो संपादकीय भाग में अपने लेखन का प्रकाशन कर न केवल खुद को विकसित करने बल्कि ज़्यादातर दर्शकों तक पहुंचने की सबसे अच्छी तकनीक भी है। यहाँ ऐसा कोई भी नहीं है, जिसकी नज़र अखबार की सुर्ख़ियों पर न पड़े। समाचार पत्रिका, एक अच्छा ज़रिया है जिसके द्वारा इंटरनेट के उपयोग को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। 

Youtube :-

Youtube देखने में इसलिए मजेदार है क्यों कि यहाँ आपको दुनिया जहान की सारी जानकारी देखने को मिल जाती है। हम अपनी काबिलियत के आधार पर लेख लिखकर उसे वीडियो में जोड़ सकते हैं। आजकल हम अपनी ऑफलाइन दुनिया को डिजिटल दुनिया में बदल रहे हैं और यह गिनती बस बढ़ती जा रही है। यहां तक ​​​​कि YouTube की पहुँच आज हर जगह है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अधिकांश लोग किसी भी लेख को पढ़ने से ज़्यादा देख कर सुनना पसंद करते हैं।

हैशटैग(#tag) :-

ट्विटर सबसे आम माध्यम है, जिसका उपयोग राजनीतिक चुनावों या किसी भी सोशल मीडिया अभियान के दौरान किया जाता है। दुनिया भर में पहुंचने के लिए अपनी बात को लिखते समय विशेष हैशटैग को शामिल करना सीखना चाहिए। इससे आप अपनी बात को आसानी से लोगों में पहुंचा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आप जो चाहते हैं उसे तभी बदल सकते हैं, जब आप खुद को बदलना चाहें। आओ TWN के साथ दुनिया को बदलें...