अनोखी ऊर्जा का संचार करती है फैमिली फोटो

Share Us

3202
अनोखी ऊर्जा का संचार करती है फैमिली फोटो
08 Oct 2021
5 min read

Blog Post

यह फैमिली फोटो आपकी जीवन का बहुमूल्य उपहार बन जाती है। जिस तरह से हमारी फैमिली हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्व रखती है उसी तरह काम के चलते फैमिली से दूर हो जाने के बाद वह फैमिली फोटो हमें यादों से जोड़ कर रखती है।

जब भी हम हमारी फैमिली फोटो को देखते हैं तो हमारे मन के अंदर वह यादें ताजा हो जाती हैं जो हमने कुछ वक्त पहले या यह कहे कि बरसों पहले खुशियों के साथ बिताई थी। यह वह यादें हैं जिसे फैमिली फोटो तरोताजा कर देती हैं। हम फैमिली फोटो देखकर उन सभी लोगों को भी याद करते हैं जिन्हें हम उस फोटो में देख रहे होते हैं। यह फैमिली फोटो आपके जीवन का बहुमूल्य उपहार बन जाती हैं। जिस तरह से हमारी फैमिली हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्व रखती है, उसी तरह काम के चलते फैमिली से दूर हो जाने के बाद फैमिली फोटो हमें यादों से जोड़ कर रखती है।

यादगार पलों को उजागर करती फोटो

फैमिली फोटो जिस तरह हमारे यादगार पलों को उजागर करती है उसी तरह हमारे मन के अंदर सकारात्मकता भी पैदा करती है। यह सकारात्मकता आपको उस वक्त सुखद अहसास देती है जब आप अपनों से दूर होते हैं। आजकल के इस दौड़-भाग भरे दौर में जहां एक दूसरे के लिए किसी के पास समय नहीं है। इस दौर में जहां हम किसी शादी या किसी सम्मेलन या किसी इवेंट में एकत्रित होते हैं, वहीं हमारी फैमिली फोटो हमारे साथ होती है, वही हमारा सहारा बनती है। उसे देख कर हम उन यादों में डूब जाते हैं, जो मजा हम पहले ले चुके होते हैं।

हमेशा आपका साथ निभाती फैमिली फोटो

जिस तरह फैमिली फोटो इतनी कीमती होती है उसी तरह इसको लेने के लिए भी बड़ा मशक़्क़त करनी पड़ती है। एक जगह पर हमारे सभी फैमिली मेंबर साथ हो यह होना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है, तब एक अच्छी फैमिली फोटो हम सभी मेंबर्स के साथ खींच पाते हैं। कई बार हमारी फैमिली फोटो में तो सभी सदस्य मौजूद रहते हैं, लेकिन कुछ सदस्य हमें छोड़ कर चले जाते हैं, लेकिन फिर भी वह उस फैमिली फोटो में रहकर हमारे साथ होते हैं। फैमिली फोटो जब से वह खींची गई और जब तक वह आपके साथ रहेगी हमेशा आपका साथ निभाती है। 

 फैमिली फोटो आईडियाज

जब भी हम एक अच्छी फोटो खींचने की फिराक में होते हैं तो हमें अक्सर यह ढूंढना पड़ता है कि किस तरह से हम एक अच्छी फैमिली फोटो ले सकते हैं। इसके लिए हमें फैमिली फोटो आईडियाज चाहिए होते हैं। यह फैमिली फोटो आईडियाज हमें लोगों से या फोटोग्राफर से या फिर इंटरनेट की मदद से भी मिल जाते हैं, लेकिन कभी-कभी फैमिली फोटो आईडियाज हमारे घर में ही मौजूद कुछ लोग हमें दे दिया करते हैं। जो कि बड़े स्पेशल बन जाते हैं। वैसे तो फैमिली फोटो आईडियाज के कई तरीके हैं, लेकिन कई बार हमें फैमिली फोटो आईडियाज नहीं लेने पड़ते। क्योंकि कई बार सब इकट्ठे होते हैं और एक ही फ्रेम में एकत्रित हो जाते हैं और इसके बाद वह फैमिली फोटो बन जाता है। कुछ लोगों के लिए फैमिली फोटो आइडियाज मायने नहीं रखते, बल्कि उनके लिए तो फैमिली फोटो खींच लेना ही एक बड़ी बात होती है।  

फैमिली फोटो लेते वक्त फैमिली फोटो आईडियाज आपको बहुत सहारा देते हैं। जब भी हम फैमिली फोटो लेते हैं तो अक्सर एक तरीके की लेते हैं। अगर हमें नए आईडियाज का उपयोग करते हैं तो इससे हम बहुत कीमती फोटो निकाल सकते हैं।  

फैमिली पोट्रेट आइडियाज

इसी तरह हम फैमिली पोट्रेट आइडियाज को भी चुनते हैं क्योंकि फैमिली फोटोज में जैसे कि सामान्य फोटो खींचते हैं उसी तरह फैमिली पोट्रेट में हम किसी भी सिंगल फ्रेम में अलग-अलग तरह से सभी फैमिली मेंबर्स का पोर्ट्रेट एकत्रित करते हैं। यह फोटो भी काफी अनोखा होता है। फैमिली पोट्रेट आइडीयाज आज भी हमें अलग-अलग जगह से लेने होते हैं। जिससे हम नई-नई तरह की चीजें सीख कर फैमिली पोट्रेट आइडियज को अपनी फैमिली फोटो में इस्तेमाल करते हैं।

यूनिक फैमिली फोटो लेने के लिए

अगर हम बात करें कि हम किस तरह से अपनी फैमिली की फोटो को यूनिक बना सकते हैं तो यूनिक फैमिली फोटो लेने के लिए आपको कई तरह के विकल्प मिल सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपनी फैमिली फोटो को यूनिक फैमिली फोटो बना सकते हैं। अगर उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो एक यूनिक फोटो लेने के लिए आप किसी डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं। उस डेस्टिनेशन पर जाकर आप फैमिली के साथ एक बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं। ऐसा करके ना सिर्फ आप अपनी फैमिली के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं, बल्कि आप अपनी फैमिली फोटो को यूनिक भी बनाते हैं। अगर दूसरा उदाहरण देखा जाए तो हम फैमिली फोटो लेने के लिए कई तरह के नए विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आजकल लोग सेल्फी स्टिक से अपनी फैमिली के साथ कहीं भी घूम कर अपनी फैमिली फोटो लेते नज़र आते हैं। यह भी एक तरीके का अनोखा फैमिली फोटो होता है।

इस लेख में हमने फैमिली फोटो की एहमियत बताई है जुड़े रहें, थिंक विद निश के साथ।