मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम एन्क्रिप्शन योजनाओं को विलंबित किया गया

Share Us

668
मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम एन्क्रिप्शन योजनाओं को विलंबित किया गया
23 Nov 2021
7 min read

News Synopsis

मेटा meta ने 2023 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम facebook and instgram के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन end-to-end encryption में देरी की है। यह देरी बाल संरक्षण समूहों द्वारा चेतावनी देने के बाद हुई। चेतावनी के मुताबिक, यह बाल शोषण के लिए किसी भी प्रकार की जांच को कैसे बाधित कर सकता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन दूसरों को संदेशों को देखने से रोकेगा और जानकारी का उपयोग कानून प्रवर्तन और मेटा द्वारा किसी भी प्रकार की जांच के लिए नहीं किया जा सकता है।

नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू चिल्ड्रेन national society for the prevention of cruelty to children (NSPCC) ने कहा है कि एन्क्रिप्शन से बाल शोषण के मामलों में वृद्धि हो सकती है। मेटा के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन डेविस ने कहा है कि कंपनी इसे ठीक करने की कोशिश कर रही है।

चाइल्ड सेफ्टी ऑनलाइन पॉलिसी child safety online policy के प्रमुख एंडी बरोज़ ने हो रही देरी की सराहना की है और कहा है कि मेटा को बाल सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों के साथ आने की ज़रूरत है।

इससे पहले एनएसपीसीसी ने 130 बाल संरक्षण संगठनों के साथ एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के मुद्दों को उठाया था और फेसबुक से यह दिखाने का आग्रह किया था कि वे बाल सुरक्षा के बारे में कितने गंभीर हैं।