आकाशगंगा में विस्‍फोट से बन सकता है सुपरनोवा

Share Us

369
आकाशगंगा में विस्‍फोट से बन सकता है सुपरनोवा
17 May 2022
6 min read

News Synopsis

अगर ब्रम्हांड Universe में सौरमंडल की बात की जाए तो हमारा सौरमंडल एक सिंगल स्टार सिस्टम single star system है। लेकिन यह हमारी आकाशगंगा Galaxy के सभी स्‍टार सिस्‍टम्‍स के लिए जरूरी सच नहीं कहा जा सकता। हमारी आकाशगंगा में कई मल्टी-स्टार सिस्टम multi-star system मौजूद हैं। इनमें से ज्‍यादातर बाइनरी सिस्टम हैं, जिनमें दो तारे शामिल हैं। कुछ सिस्‍टम ऐसे भी हैं, जिनमें दो से ज्‍यादा तारे मौजूद हैं।

जब बात तारों की आती है, तो जिक्र सुपरनोवा supernova का भी किया जाता है। सुपरनोवा किसी तारे की लास्‍ट स्‍टेज last stage होती है, जिसके बाद वह उसमें विस्‍फोट हो जाता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो जब किसी तारे में विस्‍फोट होता है, तो वह बहुत अधिक चमकदार हो जाता है। इसे सुपरनोवा कहते हैं। खगोलविद Astronomy किसी भी संभावित सुपरनोवा विस्फोट explosion पर नजर रखते हैं, क्योंकि इनका असर पूरे ब्रह्मांड पर पड़ता है।

इसी कोशिश में रिसर्चर्स की एक टीम को एक चौगुने quadruple स्‍टार‍ सिस्‍टम के बारे में पता चला है, जिसे HD 74438 के रूप में जाना जाता है। यह एक नए चैनल को रिप्रजेंट कर सकता है, जिससे ब्रह्मांड में थर्मोन्यूक्लियर सुपरनोवा thermonuclear supernova विस्फोट हो सकते हैं। HD 74438 स्‍टार सिस्टम की खोज साल 2017 में हुई थी। इसमें तारों की एक जोड़ी होती है, जो एक-दूसरे की परिक्रमा करती है।