मंगल पर मिले मिट्टी के तलछट और झील होने के सबूत

Share Us

765
मंगल पर मिले मिट्टी के तलछट और झील होने के सबूत
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों Space scientists को मंगल पर मिट्टी के तलछट और झील Sediments and lakes होने के सबूत मिलें हैं। अंतरिक्ष मिशनों और गहन रिसर्च Space missions and intensive research के जरिए खगोलविद Astronomers मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत life on mars खोजने में लगे हुए हैं। अब एक लेटेस्‍ट स्‍टडी Latest study ने संकेत दिया है कि मंगल ग्रह का एक क्षेत्र ‘बार-बार रहने योग्य' रहा होगा।

वैज्ञानिकों ने यह निष्‍कर्ष लाल ग्रह के मार्गारीटिफर टेरा रीजन Margaritifer Terra region के अंदर मिट्टी के असर वाले तलछट Sediments की खोज करके निकाला है। इस क्षेत्र में कुछ सबसे व्यापक रूप से संरक्षित भू-आकृतियां  Preserved landforms हैं। यह इसकी सतह पर बहते पानी द्वारा बनाई गई थीं।

प्लैनेटरी साइंस इंस्टि‍ट्यूट की सीनियर साइंटिस्‍ट और प्रमुख लेखक कैथरीन वीट्ज Planetary Science Institute senior scientist and lead author Katherine Weitz ने इकारस में पब्लिश पेपर Published paper in Icarus में बताया है कि मिट्टी की मौजूदगी जीवन के लिए अनुकूल वातावरण की ओर इशारा करती है, क्‍योंकि यह उन स्थितियों में स्‍टेबल रहती है, जहां लंबे वक्‍त तक पानी की मौजूदगी water Presence होती है।

इस स्‍टडी के लिए रिसर्चर्स ने नासा के हाई रेजॉलूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट NASA's High Resolution Imaging Science Experiment (HiRISE), कॉन्टेक्स्ट कैमरा Context Camera (CTX) और कॉम्पैक्ट रिकोनिसेंस इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर Compact Reconnaissance Imaging Spectrometer से डेटा का विश्लेषण किया है।