facebook-pixel

आधुनिक मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का दौर

Share Us

1598
आधुनिक मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का दौर
27 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अब समय आगे बढ़ने का है। याद रहे कि आपका व्यवसाय भी आपकी ही तरह आधुनिकता की चादर में लिप्त होना चाहिए। आप इलेक्ट्रॉनिक मशीनों एवं उपकरणों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इसका इस्तेमाल हर चीज के लिए आवश्यक है, हर दूसरे उद्योग पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया पर ही पर निर्भर हैं। आइए एक नज़र डालते हैं और जानते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक मशीनें और उपकरण कैसे हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण हैं।

Podcast

Continue Reading..

हम चारों तरफ मशीनों से घिरे हुए हैं क्योंकि ये आज के युग को आसान बनाती हैं। जब आप इलेक्ट्रॉनिक मशीन की बात करते हैं, तो उसमें सबसे बेहतरीन उदाहरण कम्प्यूटर का ही दिया जाता है, क्योंकि कंप्यूटर हमारी जीवनशैली को संभाले हुए है। मैन्युफैक्चरिंग manufacturing से लेकर साइंस science के क्षेत्र तक मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ने ही कार्य को सुद्रण और लचीला बनाया है, जिसके कारण दुनिया भर की प्रत्येक बाज़ार पर मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ने मानों कब्जा सा कर लिया हो। कोविड के दौर को कोई नहीं भूल सकता, वह समय ऐसा था जब यूँ प्रतीत होता था कि हर किसी ने आग के गोले को अपने मुँह में न चाहते हुए डाल रखा हो। तब इन्हीं इलेक्ट्रॉनिक मशीनों ने हमारी समस्यायों को थोड़ा कम करने का प्रयास अवश्य किया। शायद यही कारण है मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उद्योग' न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में बाजार को आज भी संभाले हुए है। आइये जानते हैं कि किन-किन क्षेत्रों में इनकी आधुनिकता बढ़ी है। 

चिकित्सा के क्षेत्र में Medical Industry Know What the Healthcare industry is

इलेक्ट्रॉनिक मशीनों ने चिकित्सा विज्ञान पर बहुत प्रभाव डाला। आज चिकित्सा विज्ञान, मानव कल्याण और स्वास्थ्य इन उपकरणों के बिना लगभग असंभव सा प्रतीत होने लगा है। मशीनों के छोटे से छोटे और बड़े से बड़े प्रारूप हो सकते हैं जिन्हें हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, गैजेट्स या कोई और नाम दे सकते हैं, जिनका उपयोग करके डॉक्टरों ने इलाज का एक स्मार्ट तरीका खोज लिया है। इसके द्वारा समस्याओं की अधिक सटीक निगरानी करने में मदद मिलती है  और समस्या का निदान करना और इलाज ढूंढना आसान हो जाता है। सभी चिकित्सा परीक्षण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके किए जाते हैं, जैसे- ऑक्सीमीटर oximeter, ब्लड प्रेशर blood pressure, एनालाइज़र, ग्लूकोमीटर, डिजिटल थर्मामीटर digital thermometer, सीटी स्कैनर और भी बहुत कुछ। सर्जरी के लिए डॉक्टरों को हमेशा इलेक्ट्रॉनिक मशीन पर निर्भर रहना पड़ता है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग करके, मृत्यु दर में बहुत बड़े स्तर की में कमी व्यप्त करना संभव हो सका है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स द्वारा बीमारियों को ठीक करने में सहायता मिली है।

खगोल विज्ञान का क्षेत्र  Astronomy

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ने कई तरह से खगोलीय विज्ञान को बढ़ावा दिया है। हम कह सकते हैं कि इसके बिना, खगोल विज्ञान की जानकारी लगभग असंभव थी। अंतरिक्ष यान पर इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों में सभी प्रकार के नियंत्रण शामिल हैं, इनको उपकरणों द्वारा संचार में मदद मिलती है, सिस्टम पर नज़र रखी जाती है, आदि। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग पृथ्वी की स्थिति जानने, उपग्रह नेविगेशन को नियंत्रित करने, कक्षीय वाहनों को लॉन्च करने के लिए आवश्यक है।

अंतरिक्ष-विज्ञान space science

प्रौद्योगिकी Technology और इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की सहायता से ही मौसम की भविष्यवाणी का भी सटीक सटीक पता लगाया जा सकता है। बैरोमेट्रिक का प्रयोग दबाव की गणना के लिए, वर्तमान मौसम की स्थिति जानने के लिए, वायुमंडलीय कारक के अभ्यास के लिए आवश्यक है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सटीक डेटा जानने में मदद करते हैं और आने वाली आपदाओं के बारे में जागरूक करने में हमारी मदद करते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में Education Sector improve global human development based on the understanding of global dynamics, know more...

जिस प्रकार महामारी ने सब कुछ ऑनलाइन online कर दिया है, ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक लर्निंग और टीचिंग teaching अब अध्ययन के बहुत लोकप्रिय तरीके बन गए हैं। इस लॉकडाउन अवधि में, सीखने के लिए बहुत सी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध हैं। हालांकि लॉकडाउन और महामारी से पहले भी, स्कूलों ने छात्रों को पढ़ाने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करना शुरू कर दिया था। छात्र विभिन्न प्लेटफार्मों से ई-बुक्स का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रम अब ऑनलाइन पढ़ाए जा रहे हैं। लोगों ने अपने घरों में आराम से इन कक्षाओं को लेना प्रारम्भ किया है। ये सब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा संभव हुआ है। 

मीडिया media के क्षेत्र में

देश और पूरी दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उस पर हमें अपडेट रखने के लिए मीडिया है। इसलिए मीडिया का समय से पहले चलना जरूरी है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग से मीडिया को अधिक उन्नत बनने में मदद मिली है। हम जानते हैं कि प्रिंट मीडिया पारंपरिक मीडिया है लेकिन बिजली के बिना अखबार का प्रिंट आउट लेना असंभव है। टेलीविजन, रेडियो निस्संदेह इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान का एक उपहार है जो हमें हर तरह की खबरों से अपडेट रखता है। सोशल मीडिया social media इसका जीता जागता उदहारण है और किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल और कंप्यूटर ही सामाजिक होने का एकमात्र तरीका है। इलेक्ट्रॉनिक उपयोग एक मीडिया व्यक्ति को मल्टीटास्किंग multitasking बनाता है। ऑडियोविजुअल audiovisual इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का एक और उपहार है। ऑडियो रिकॉर्डिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग, फोटोग्राफी इलेक्ट्रॉनिक्स का परिणाम है।

मनोरंजन entertainment के क्षेत्र में

आजकल हम ओटीटी प्लेटफॉर्म से परिचित हैं, जहां हम हर तरह की सीरीज, मूवी और सभी का आनंद ले सकते हैं। टेलीविजन मनोरंजन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। हम मोबाइल, कंप्यूटर का उपयोग गेम खेलने, फिल्म देखने, कार्टून, एनिमेशन डिजाइन, संगीत सुनने के लिए करते हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हमारा मनोरंजन करने के लिए रेडियो सबसे पुराना इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है।

यात्रा और परिवहन Travel and Transportation

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का वैश्विक परिवहन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। परिवहन के साधनों में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न भागों में इलेक्ट्रॉनिक मशीनें होती होती हैं, जो परिवहन में सहायता करती हैं। आप लंबा या छोटा रास्ता तय करने जा रहे हैं लेकिन आपके पास टिकट काउंटर पर जाने का समय नहीं है। ई-बुकिंग E-booking के माध्यम से आप अपना समय बचा कर टिकट उपलब्ध कर सकते हैं। बस अपना मोबाइल उठाएं और कुछ ही क्लिक्स में आपकी बुकिंग हो जाएगी। हवाई अड्डों या स्टेशनों में, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग से जाँच प्रक्रिया आसान हो गई है। पायलट आसानी से ऊंचाई माप सकता है या कुछ ही समय में मौसम या स्थिति के बारे में आसानी से जान सकता है। इलेक्ट्रॉनिक मशीनों ने इसे संभव बनाया है।

वित्त Finance के क्षेत्र में

हम पहले से ही ई-बैंकिंग शब्द से अवगत हैं। बिना किसी देरी के बिना कतार में खड़े हुए मनी ट्रांसफर आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। वित्त के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बहुत बड़ा प्रभाव है। बैंकिंग प्रणाली पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक मशीनों पर निर्भर है। वित्त बाजार की निगरानी, ​​नकदी प्रवाह की निगरानी सब कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के माध्यम से ही संभव है। एटीएम ATM भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस electronic device है। 

दूरसंचार Telecommunication के क्षेत्र में

दूरसंचार अपने आप में इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया का एक रूप है। संचार में हमारी सहायता के लिए मोबाइल, कंप्यूटर, टेलीफोन और कुछ अन्य वायरलेस संचारक हैं। आप जब चाहें और जहां चाहें, अपने आप को कनेक्ट कर सकते हैं और एक दूसरे से बात कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इसे संभव बनाते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मशीन या उपकरण हर एक उद्योग में एक बड़ा प्रभाव छोड़ते हैं। कृषि उद्योग, निर्माण, खनन आदि हर उद्योग पूरी तरह से इसी उद्योग पर निर्भर है। यह एक ऐसा उद्योग है जो दुनिया को गतिमान रखता है।