बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर

Share Us

1161
बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर
20 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 20 February 2023
अगर आपको ड्राइविंग पसंद है, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, तो आपको सड़क पर ड्राइव करने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है। ट्रैफिक नियम Traffic Rules अब सख्त हो गए हैं। इसलिए बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर आपको जुर्माना Fine भरना पड़ सकता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें, कि आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चला सकते हैं। और आपका जुर्माना नहीं काटा जाएगा, तो शायद आपको यकीन न हो। लेकिन यह सच है, अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है। तो आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अपनी कार को सड़क Street पर ले जा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि हुई है, इसलिए हर दिन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Electric Scooter बेचे जा रहे हैं। उनमें से कुछ को ड्राइवर के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है, और इसके कारण आपको गैसोलीन Gasoline की लागत के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको ऐसे तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी देना चाहते हैं। जिनके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

इस स्कूटर को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस Driving License या रजिस्ट्रेशन Registration की जरूरत नहीं है। इसमें बीएलडीसी मोटर BLDC Motor लगी है, यानी एक बार चार्ज करने पर यह 160 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस स्कूटर की कीमत 53,000 रुपये से लेकर 64,000 रुपये तक है।

कंपनी ने एक नया स्कूटर पेश किया है, जो छात्रों Students के लिए एकदम सही है। इसे ड्राइविंग लाइसेंस के बिना भी चलाया जा सकता है, और यह बहुत ही स्टाइलिश डिजाइन Stylish Design के साथ आता है। इसमें सिर्फ मोटे टायर Fat Tires और एक फ्रेम Frame का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे बेहद सुरक्षित बनाता है। इस स्कूटर की कीमत 84,990 रुपये है।

यह स्कूटर एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक मॉडल Premium Electric Model है, जो एक बार चार्ज Charge करने पर 160 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। इस स्कूटर को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर ले जाना भी कानूनी Legal है।

Last Updated on 12 October 2021

पेट्रोल के बढ़ते दाम सीधे हमारे जेब पर हमला कर रहे हैं। जिसकी वजह से भारत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Bharat Electric Mobility के तरफ ज्यादा रुझान कर रहा है। मध्यम वर्ग के लोग खासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में  इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं। Corrit Electric कंपनी की नई Hover इलेक्ट्रिक स्कूटर को इसी महीने के अंत तक बाज़ार में पेश करेगी। इस स्कूटर को दिल्ली Delhi में लॉन्च किया जायेगा फिर अन्य शहरों में उतारा जाएगा। फिलहाल इस स्कूटर की प्री-बुकिंग Pre-Booking करने वाले ग्राहक महज 1,100 रुपये में बुक कर सकते हैं। सूत्रों के हिसाब से स्कूटरों की डिलीवरी 25 नवंबर से शुरू की जाएगी।