सोलर पैनल से जुड़े इन बिज़नेस आईडियाज से करें जबरदस्त कमाई

Share Us

1293
सोलर पैनल से जुड़े इन बिज़नेस आईडियाज से करें जबरदस्त कमाई
27 Oct 2022
8 min read

Blog Post

देखा जाये तो आज के इस डिजिटल युग में मनुष्य ने बहुत सारी ऐसी सफलताएं हासिल कर ली हैं जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। ऐसे ही आज हमने ऐसी तकनीक विकसित कर ली है, जिससे धरती पर पड़ने वाली सूरज की किरणों को Sun rays can be converted into electrical energy विद्युत् उर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है। भारत की गिनती ऐसे देशों में होती है, जहाँ साल के 365 दिनों में से लगभग 300 दिन धूप रहती है। यही कारण है कि सौर उर्जा के मामले में भारत का भविष्य काफी अच्छा है और आज भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अधिकतम देश सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज पारंपरिक संसाधनों के माध्यम से विद्युत उत्पन्न करना निरन्तर महंगा होता जा रहा है इसलिए इसका सिर्फ और सिर्फ एक ही विकल्प है Solar Energy सौर ऊर्जा। ऊर्जा के स्रोत में एक बेहतर स्रोत है solar panels सोलर पैनल। यह सूरज की रोशनी से काम करता है। यह धूप के द्वारा ऊर्जा प्राप्त करके हमे ऊष्मा या विद्युत देता है। सोलर पैनल की खरीद पर सरकार द्वारा योजनाएं चलायी गयी हैं। इन योजनाओं का एक ही मकसद है कि लोगों को सौर उर्जा के प्रति जागरूक करना। केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों को सोलर प्लांट लगाने में मदद कर रही हैं। जिसका परिणाम यह हुआ कि अब सौर ऊर्जा के इस्तेमाल में काफी वृद्धि हुई है। वहीं इसका फायदा ये भी हुआ है कि सोलर सेक्टर में सोलर पैनल से जुड़े बिज़नेस के काफी मौके भी मिल रहे हैं। बस अब आप भी अपना खुद का कोई सोलर पैनल से जुड़ा बिजनेस करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस आर्टिकल में सोलर पैनल से जुड़े कुछ बिज़नेस आईडियाज के बारे में जानते हैं। 

सौर ऊर्जा Solar energy सूर्य के प्रकाश से प्राप्त की जाती है और सूरज की ऊर्जा को विद्युत उर्जा electrical energy में बदलने को ही मुख्य रूप से Solar Energy कहा जाता है। इसके फायदों को देखते हुए दुनिया के अधिकतम देश अब जागरूक हो रहे हैं और सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर रहे हैं। सौर ऊर्जा एक नवीकरणीय ऊर्जा Renewable energy है। सौर ऊर्जा कभी खत्म न होने वाला संसाधन है और यह नवीकरणीय संसाधनों का एक बेहतर विकल्प है। साथ ही यह वातावरण के लिये भी लाभदायक है और ऊर्जा के अन्य स्रोतों की तुलना में यह काफी सस्ता भी है। ऊर्जा की मांग को पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के बजाय सौर ऊर्जा के ज़रिये आसानी से पूरा किया जा सकता है। आज के समय में कई गांवों और शहरों में सोलर पैनल Solar panel के द्वारा बिजली पैदा कर इसका प्रयोग किया जा रहा है। सरकार द्वारा भी सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पन्न करने के लिए सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

आज लोगो का रुझान सौर ऊर्जा की तरफ बढ़ रहा है। साथ ही भारत सरकार के प्रयास के द्वारा भी लोगो को सौर उर्जा के प्रति जागरूक करनें के लिए कई प्रकार की योजनायें भी लागू की जा रही हैं। सरकार इन योजनाओं के द्वारा लोगो को सोलर पैनल भी दे रही है और इसके साथ-साथ इन सोलर पैनल की खरीद पर सरकार द्वारा छूट के साथ सब्सिडी subsidy भी दी जा रही है। कई योजनाओं को लागू किया गया है जैसे-प्रयास योजना PRAYAS-Pradhan Mantri Yojana, प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना Prime Minister Solar Panel Scheme- इस योजना का उद्देश्य छोटे बड़े किसानों को सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उपलब्ध करवाना है, जिससे बिजली का उपयोग कम से कम हो सके। यानि अब सोलर सेक्टर solar sector को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है। एक ओर जहां सोलर प्लांट लगाने में सरकार कई योजनायें लेकर आ रही है तो दूसरी ओर सोलर सेक्टर में बिज़नेस के मौके भी काफी निकल कर सामने आ रहे हैं और सरकार इसमें पूरा सहयोग भी दे रही है। इसलिए आज सोलर पैनल से जुड़े बिज़नेस को करके आप भी जबरदस्त कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सोलर सेक्टर से जुड़े इन बिज़नेस आइडियाज business ideas related to solar sector के बारे में। 

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट का बिज़नेस Solar powered products

ऊर्जा के स्रोत में एक बेहतर स्रोत है सोलर पैनल। यह प्रदूषण मुक्त ऊर्जा pollution free energy पैदा करता है इसलिए इसे ऊर्जा का सबसे उपयुक्त स्रोत माना जाता है। सोलर सिस्टम से चलने वाले आज कई सारे प्रोडक्ट्स हैं, इसलिए उनका बिज़नेस करना आज के समय में काफी फायदेमंद है। इन प्रोडक्ट्स की आज मांग भी बहुत अधिक है। इनमें से कई प्रोडक्ट्स पर तो सरकार सब्सिडी भी देती है। इन देशी एवं विदेशी कंपनियों द्वारा बनाएं गए प्रोडक्ट्स में शामिल हैं जैसे - सोलर वाटर हीटर, सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर पंप, सोलर लाइट्स Solar Water Heater, Solar Mobile Charger, Solar Pump, Solar Lights आदि चीज़ें हैं। इस बिज़नेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप इन सारे प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और ये बिज़नेस शुरू कर दें। इसके बाद आप इस बिजनेस से काफी अच्छा अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आपको एक बार 1 से 2 लाख रूपये तक इन्वेस्टमेंट करना होगा। बस फिर आप हर महीने आसानी से 50 हजार कमा सकते हैं।

सोलर कंसलटेंट बनकर करें कमाई Earn by becoming a Solar Consultant

सोलर सिस्टम से जुड़े बिजनेस की बात करें तो इसमें सोलर कंसलटेंट बनकर भी आप कमाई कर सकते हैं। यह विकल्प भी इस मौजूदा दौर में काफी अच्छा विकल्प है। सोलर कंसलटेंट बनने के लिए आपको तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए आप कोर्स भी कर सकते हैं। इन कोर्स को करने से आपको इसका नॉलेज हो जायेगा और आप लोगों को इसके फायदे और नुकसान के बारे में बता पाएंगे। यानि आप लोगों को सोलर से संबंधित सभी चीजों की जानकारी दे सकते हैं। जिससे लोग आपसे कंसल्ट करेंगे और इस बिज़नेस से आपको काफी फायदा हो सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक वेबसाइट और साथ ही एक ऑफिस चाहिए। फिर इस बिज़नेस से आप 40 से 50 हजार की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

सोलर मेंटेनेंस और क्लीनिंग सेंटर Solar Maintenance And Cleaning Center

सोलर पैनल से जुड़ा एक और बिज़नेस है वो है सोलर मेंटेनेंस और क्लीनिंग सेंटर का बिज़नेस। यह कमाई करने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि सोलर से जुड़ी चीज़ों में जितना मेंटेनेंस होगा उतनी ही ज्यादा सोलर से जुड़े प्रोडक्ट्स की क्वालिटी अच्छी होगी। इसके लिए क्लीनिंग सेंटर खोलकर आपको सोलर पैनल का प्रयोग करने वाले लोगों को सर्विस देनी होगी। फिर आप मेंटेनेंस, क्लीनिंग सेंटर और रिपेयरिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 40 से 50 हजार तक खर्च करने होंगे। इसके बाद आपकी हर महीने अच्छी कमाई शुरू हो जायेगी। इससे आप आसानी से 30 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। 

फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर करें कमाई Earn money by becoming a Financing Consultant

फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि फाइनेंस से जुड़ी कई समस्याएं भी लोगों के सामने आती हैं जिस वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। लोगों की परेशानी कम करने के लिए कंसलटेंट की जरुरत होती है। आप इसका भी बिज़नेस कर सकते हैं। फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर आप सोलर प्रोडक्ट्स लगाने वाले लोगों को सर्विस दे सकते हैं। फिर आप अपने काम के हिसाब से पैसे ले सकते हैं। वैसे कई एजेंसी सोलर प्रोडक्ट्स के लिए फाइनेंस भी उपलब्ध कराती हैं लेकिन लोगों को इसके बारे में कम नॉलेज होती है इसलिए आप लोगों को ऐसे ही कई तरह की जानकारी देकर 30 से 50 हजार रूपये तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में कुछ भी निवेश नहीं करना होता है। 

सोलर उत्पादों का बिज़नेस Solar products business

सोलर सेक्टर में आपके पास बिजनेस करने के कई ऑप्शन मौजूद हैं। क्योंकि अब लोग इस क्षेत्र की ओर काफी जागरूक हो गए हैं। सरकार के द्वारा भी सोलर उत्पादों का प्रयोग करने के लिए लोगों को समय समय पर प्रोत्साहित किया जाता है। इसका ये फायदा हो रहा है कि लोग अब सोलर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने लगे हैं। इसके प्रयोग से बिजली की खपत कम हो जाती है। यहाँ तक कि कई उद्योगों के द्वारा सोलर प्लांट solar plant का उपयोग किया जाता है। इसलिए आप सोलर से जुड़े कई तरह के उत्पादों जैसे -सोलर पीवीसी, सोलर एटिक फेन, सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर कूलिंग सिस्टम Solar PVC, Solar Attic Fan, Solar Thermal System, Solar Cooling System आदि का बिज़नेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं। बस इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रूपये तक का खर्च करना पड़ेगा। इसके बाद आप हर महीने 40 हजार से लेकर 80 हजार या फिर 1 लाख रूपये तक भी कमाई कर सकते हैं।