facebook-pixel

Online Courses से ऐसे कमायें पैसे

Share Us

991
Online Courses से ऐसे कमायें पैसे
23 Dec 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

विश्वपटल पर हम सभी को कोरोना और लॉकडाउन से उभरने के दौरान यह समझने का मौका मिला कि वह वक़्त हम सभी को स्वावलम्बी बनने के कुछ अवसर दे गया। क्या वाकई हम घर बैठे बाहरी दुनिया का हिस्सा हो सकते हैं? क्या ऐसा कोई तरीका है, जिससे इस प्रक्रिया को समझना आसान हो जाए ? इस लेख के द्वारा हम ऐसे ही कुछ online courses के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आसानी से आमदनी का ज़रिया बन सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

online, यह शब्द इस वर्ष का सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला शब्द रहा है और हो भी क्यूँ न आखिकार कोविड महामारी के बाद सब कुछ online जो हो गया। बच्चों के विद्यालय से लेकर ट्यूशन तक, घर से लेकर बाज़ार तक और ऑफिस से लेकर व्यापार तक लगभग हर जगह online शब्द का दबदबा रहा।

विश्ववश्वपटल पर हम सभी को कोरोना और लॉकडाउन से उभरने के दौरान यह समझने का मौका मिला कि वह वक़्त हम सभी को स्वावलम्बी बनने के कुछ अवसर दे गया। क्या वाकई हम घर बैठे बाहरी दुनिया का हिस्सा हो सकते हैं? क्या ऐसा कोई तरीका है, जिससे इस प्रक्रिया को समझना आसान हो जाए ? इस लेख के द्वारा हम ऐसे ही कुछ online courses के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आसानी से आमदनी का ज़रिया बन सकते हैं।   

1. डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम DIGITAL MARKETING COURSES 

अगर अपने आस पास देखें तो ऐसा शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया से अछूता हो। ऑनलाइन दुनिया में इंटरनेट Internet अहम् भूमिका निभाता है। सबसे पहली और जरूरी बात इंटरनेट ना तो आपसे आपकी योग्यता जानने का प्रयास करता है ना आपकी शिक्षा। आप किसी भी Background से हों, यह online दुनिया आपके लिए हमेशा खुली है। आजकल जिस प्रकार से नई तकनीक और संचार क्रांति आगे बढ़ रही है, आप घर बैठे समय का चुनाव कर सकते हैं। कई बड़ी-बड़ी कम्पनियों और तकनीकी संस्थानों ने तो अलग से ऐसे पाठ्यक्रम शरू भी किये हैं। GOOGLE ने तो हाल ही में ऐसे Marketing Certificate Course भी  शरू किये हैं।  

2 . स्वर प्रशिक्षण के पाठ्क्रम  VOICE DEVELOPMENT COURSES 

बहुत सारे अनुभवी स्वर कलाकार Voice Artists ऐसे पाठ्यक्रम से जुड़कर अपनी कला को और बेहतर बना सकते हैं। यह ज़ाहिर सी बात है एक अच्छी आवाज़ होने पर आप सबसे पहले music की तरफ रुख करेंगे। फिर आपके पास रेडियो और गायकी के क्षेत्र में जाने का विकल्प हो सकता है। हाल ही में Podcasts से जुड़ने वालों की संख्या बढ़ने से इस कोर्स में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इससे जुड़े Courses से जुड़कर आप अपनी कला को और निखार सकते हैं साथ ही साथ voice आर्टिस्ट बनकर अच्छी आमदनी भी हो सकती है। 

3. कौशल विकास प्रशिक्षण SKILL DEVELOPMENT COURSES 

भारत सरकार ने स्वयं हुनर की परख को महत्व देते हुए कुशल भारत की पहल की है और राष्ट्रीय कौशल मिशन National Skill Development Mission 2016-17 की स्थापना की है, इस योजना के अध्यक्ष माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi हैं। कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय Ministry of Skill Development and Entrepreneurship के सभी प्रकार के प्रशिक्षण और सहायता की जानकारी इसकी आधिकारिक Website से प्राप्त की जा सकती है। online और offline दोनों ही माध्यमों से ऐसे बहुत सारे course विभिन्न संस्थानों और विश्विद्यालयों द्वारा भी चलाए जा रहे हैं। 

4. WEB DEVELOPMENT COURSES 

Website बनाना, Apps बनाना, Graphic Designing, Search Engine Optimization SEO, Online Content Creation, Video/ Picture editing, Adobe-Software, ऐसे बहुत से पाठ्क्रमों से जुड़कर आप आसानी से बहुत कुछ सीख सकते हैं। 

5. Affiliate Marketing Courses

यह एक ऐसी  प्रक्रिया है, जिससे किसी कम्पनी के उत्पादों को अपनी Social Networking Sites या websites पर बिक्री करके पैसा कमाया जा सकता है, इससे जुड़े पाठ्यक्रम course Online और Offline उपलब्ध रहते हैं। 

आजकल ऐसे बहुत से नकली पाठ्यक्रम देखने- सुनने को मिलते हैं जो अपनी मनचाही रकम बताकर आपको प्रशिक्षण देने का दावा करते हैं , कृपया समझदारी से पूरी जानकारी लेने के बाद ही  किसी भी पाठ्क्रम से जुड़ें।