facebook-pixel

नाश्ते का बिज़नेस शुरू कर कमायें पैसे

Share Us

1014
नाश्ते का बिज़नेस शुरू कर कमायें पैसे
18 Nov 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

नाश्ते का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं और इसमें कमाई भी काफी अच्छी है। अगर आप लोगों को अच्छा और स्वादिष्ट नाश्ता करवाते हो तो लोग आपकी दुकान की तरफ खिंचे चले आएंगे। क्योंकि अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छे से करते हैं, तो पूरे दिन आपके अंदर ऊर्जा का संचार रहता है। पूरे दिन काम करने के लिए सुबह के समय का नाश्ता करना अत्यंत आवश्यक है और साथ ही साथ स्वस्थ रहने के लिए भी। इस भागदौड़ वाली जिंदगी में इतना समय किसी के पास नहीं है कि वे सुबह उठकर नाश्ता बनायें क्योंकि हर किसी को समय से पहले ऑफिस पहुंचना होता है।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। जितने लोग पढ़े लिखे हैं उनको उस हिसाब से नौकरियाँ नहीं मिल रही हैं। हर कोई नौकरी के लिए परेशान है लेकिन अगर थोड़ी सी समझदारी और मेहनत से कोई भी काम किया जाए तो पैसा कमाना इतना मुश्किल नहीं है। आप अपना कोई बिज़नेस शुरू कर सकते हो। अगर आपके पास पैसों की कमी है तो कम लागत वाले बिज़नेस से आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसमें कमाई भी काफी अच्छी है। इस बिज़नेस को आप छोटे स्तर से शुरू करके बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं। आजकल लोगों के पास इतना टाइम नहीं है कि वे सुबह अपना नाश्ता बना लें और सुबह का नाश्ता कितना जरुरी होता है ये तो सभी जानते हैं। इसलिए ऑफिस पहुँचने की जल्दी में हर कोई यही सोचता है कि कहीं बाहर से नाश्ता कर लेंगे। यही वजह है कि सुबह के समय ब्रेकफास्ट कॉर्नर, ठेले या ब्रेकफास्ट की किसी भी शॉप में भीड़ लगी रहती है। स्वस्थ रहने के लिए सुबह अच्छा और स्वास्थ्य वर्धक नाश्ता करना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए इस व्यवसाय को आप बेझिझक शुरू कर सकते हैं बशर्ते आपको बस कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा। चलिए जानते हैं कि वे कौन-कौन सी बातें हैं जोकि आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले समझना और जानना आवश्यक है। 

कैसे शुरू करें नाश्ते का बिज़नेस

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना आवश्यक होता है। उसके लिए एक योजना बनानी पड़ती है और उस योजना के अंदर बहुत सारी चीज़ें आती हैं। आपको उन सब चीज़ों को अच्छे से सोच समझ कर ही बिज़नेस को शुरू करना होता है। इसमें सबसे पहले आता है बजट, बजट के अनुसार ही आप आगे की योजना बनाते हो। अगर आपका बजट कम है तो इसको आप किसी ठेले से भी शुरू कर सकते हैं और कभी ये मत सोचें कि ये छोटा बिज़नेस है। कब कौन सा छोटा बिज़नेस सफल बिज़नेस बन जाए कोई नहीं जानता। क्योंकि बड़े बिज़नेस भी कभी न कभी एक छोटे स्तर से ही शुरू होते हैं। बजट के बाद जगह और क्षेत्र का चुनाव करना पड़ता है। कोई भी खाने की शॉप या बिज़नेस करने के लिए कानूनी जांनकारी भी होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य बहुत सी बातें हैं जिनके बारे में आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले पता होना चाहिए। 

बिज़नेस का दायरा और जगह का चुनाव 

क्योंकि ये बिज़नेस खाने-पीने का है इसलिए इसका दायरा भी बहुत बड़ा है। इस बिज़नेस को आप दुकान या फिर स्टॉल के रूप में भी खोल सकते हैं। मतलब ये बिज़नेस एक बार अगर अच्छे से चल जाता है तो आप इसको छोटे स्तर से बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं। क्योंकि खाने की मांग कभी भी कम नहीं होगी। इसके लिए आपको बस साफ़-सफाई का भी ध्यान रखना होगा। खाने के मामले में लोग समझौता नहीं करते हैं इसलिए नाश्ता ऐसा बनाये जो भले ही थोड़ा महंगा हो पर स्वादिष्ट और अच्छी गुणवत्ता वाला हो। इसके बाद आते हैं जगह पर, जगह का चुनाव भी काफी सोचकर करना चाहिए। कोई बिज़नेस कितना चलता है ये सबसे ज्यादा निर्भर करता है आपकी चुनी हुई जगह पर। इसके लिए ऐसा एरिया हो जो काफी भीड़-भाड़ वाला हो। जिससे ग्राहकों को आपकी शॉप के बारे में आसानी से पता चल जाए। इसके लिए शॉप को आप ऐसी जगह खोल सकते हैं, जहाँ लोग आते-जाते रहते हैं, किसी स्कूल के पास, कॉलेज के पास, ऑफिस के पास या फिर हॉस्पिटल के पास भी चुन सकते हैं। 

लाइसेंस और मेन्यू 

खाने के बिज़नेस के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस की जरुरत होती है। अगर आप कोई शॉप खोल रहे हो तो इसके लिए आपको The Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का लाइसेंस लेना आवश्यक है। इसके लिए आप www.fssai.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद शॉप के लिए 'गुड्स एंड सर्विसेस टेक्स' Goods and Services Tax (GST) नम्बर भी लेना होगा। इसके बाद बारी आती है मेन्यू की। क्योंकि किसी भी खाने के बिज़नेस में सबसे जरुरी होता है मेन्यू। सबसे पहले ग्राहक मेन्यू ही देखता है। उसी के बाद ही वो अपने खाने-पीने की चीज़ों का आर्डर देता है। मेन्यू बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि उस जगह में कौनसी चीज़ें लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं। मतलब मेन्यू आपको उस क्षेत्र और जगह के हिसाब से रखना है। आप नाश्ते का बिज़नेस कर रहे हो तो आपको वही सारी चीज़ें ज्यादा रखनी हैं जो नाश्ते में अमूमन खायी जाती हैं। जैसे आप उत्तरी भारत में हो तो परांठा, परांठे में बहुत सारी वैरायटी Variety आप रख सकते हैं जैसे आलू, गोभी, मिक्स, पनीर आदि का परांठा इसके अलावा छोले कुल्चे, समोसे, जलेबी आदि भी रख सकते हैं। वहीं अगर आप दक्षिण भारत में हो तो वहां पर आप मेन्यू में डोसा, सांभर, इडली, वड़ा आदि रख सकते हैं। इसके अलावा एक चीज ऐसी रखें जो आपकी दुकान की फेमस चीज हो। 

नाश्ते की स्वच्छता और गुणवत्ता 

अब जो सबसे जरूरी चीज है वह है, नाश्ते की स्वच्छता और गुणवत्ता। इसका आपको खास ध्यान रखना है। आपको स्वादिष्ट तो बनाना ही है लेकिन इसके साथ-साथ हाईजीन का भी पूरा ध्यान रखना है। आपको नाश्ता बनाने के लिए सारा कच्चा माल अच्छी क्वालिटी का रखना होगा। इससे नाश्ता अच्छी गुणवत्ता वाला बनेगा। दूसरा लोगों को खाने की चीज़ें गरम-गरम ही चाहिए होती हैं। कोशिश करें कि आप ग्राहकों को गरम-गरम नाश्ता ही परोसें और प्रेजेंटेशन अच्छा रखें। जिससे लोग आपकी दुकान की तरफ आकर्षित होंगे और आपका बिज़नेस अच्छा चलेगा। साथ ही आप स्वच्छ पानी, साफ़ बर्तन और सफाई का पूरा ध्यान रखें। 

मार्केटिंग, लागत और कमाई 

किसी भी शॉप को चलाने के लिए उसकी मार्केटिंग बहुत जरूरी होती है। इससे लोगों को आपके बिज़नेस या आपकी शॉप के बारे में पता चलता है। यह प्रचार-प्रसार करने का बहुत ही अच्छा तरीका है। इसके लिए आप सोशल मीडिया, लुभावने पंपलेट, टीवी और पेपर आदि में ऐड दे सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सेलिंग पोर्टल उपयोग कर सकते हैं। अब ये भी समझना जरुरी है कि इन सब कामों में या बिज़नेस को शुरू करने में कितनी लागत आयेगी। अगर आप एक साधारण स्टाल या ब्रेकफास्ट कार्नर खोल रहे हैं तो इसमें सिर्फ 30 से 40 हजार रूपये में काम शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप कोई दुकान लेकर ब्रेकफास्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें लागत अधिक लगेगी। इसमें आपको 70 से 80 हजार तक खर्चा करना पड़ सकता है। वैसे खर्चा कितना आयेगा ये सब आपकी बनायी योजना पर निर्भर करता है और अब अंत में कमाई कितनी होगी जान लेते हैं। अगर आपके खाने का स्वाद अच्छा और आकर्षक है तो इसमें आप अच्छा मुनाफा कर सकते हैं। क्योंकि खाने की प्रेजेंटेशन भी अच्छी होनी चाहिए खाना देखने में भी अच्छा होना चाहिए। आपको ऐसे होलसेलर से सम्पर्क करना होगा जिसका माल सस्ता भी हो और गुणवत्ता में अच्छा भी हो। अगर आप ये सब ध्यान रखते हो तो आप इस बिज़नेस में काफी मुनाफा कमा सकते हैं।